• Hindi News
  • Mp
  • Rajgarh
  • Khilchipur News mp news 700 million year old hoda mata temple to be built from 6 million 23 lakhs

6 करोड़ 23 लाख से संवरेगा 700 साल पुराना होड़ा माता का मंदिर

Rajgarh News - राजस्थान बार्डर से सटे राजगढ़ जिले के दंड ग्राम में स्थित होड़ा माता मंदिर को छह करोड़ 23 लाख रुपए की लागत से संवारा...

Feb 15, 2020, 08:15 AM IST
Khilchipur News - mp news 700 million year old hoda mata temple to be built from 6 million 23 lakhs

राजस्थान बार्डर से सटे राजगढ़ जिले के दंड ग्राम में स्थित होड़ा माता मंदिर को छह करोड़ 23 लाख रुपए की लागत से संवारा जाएगा, राशि स्वीकृत हो गई है। वर्क आर्डर भी हो गए हैं। आठ मार्च को भूमिपूजन समारोह तय हुआ है। इस समारोह में राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सहित कई दिग्गज नेता शामिल हांेगे।

बताया जाता है कि यह मंदिर लगभग 700 साल पुराना है। अति प्राचीन इस मंदिर में मां काली की प्रतिमा विराजमान है। यहां विराजीं माता को सिंधिया परिवार की कुलदेवी भी कहा जाता है। ऐसा बताते हैं कि भील राजाओं ने इस मंदिर की स्थापना की थी, वर्तमान में भी माताजी की सेवा भील ठाकुर द्वारा ही करना बताई जाती है। होड़ा माता पर सिंधिया परिवार की गहरी आस्था है।

नवरात्र में होते हैं विशेष आयोजन, बड़ी संख्या में आते हैं श्रद्धालु : क्षेत्रवासियों के मुताबिक इस मंदिर में नवरात्र के दिनों में विशेष आयोजन होते हैं। जिले और प्रदेश के अलग अलग हिस्सों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन करने आते हैं। इसके अलावा प्रदेश के कई बड़े नेता भी यहां माता के दरबार में माथा टेकने आते हैं।

राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह करेंगे शिलान्यास

निर्माण के बाद इस तरह दिखाई देगा होड़ा माता मंदिर

बाहरी और भीतरी हिस्से का जीर्णोद्धार होगा, बनेगा द्वार

धर्मस्व विभाग ने तैयार की है योजना

होड़ा माता मंदिर के निर्माण कार्यों को लेकर संबंधित विभाग द्वारा प्लानिंग तैयार की गई है। इसके तहत एक भव्य प्रवेश द्वार का निर्माण करवाया जाएगा। मंदिर के बाहरी एवं भीतरी हिस्से का रेनोवेशन होगा। सराय बनेंगे। महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं के लिए सुविधाघर भी बनना है। बाउंड्रीवाल, ट्यूबवेल एवं सीसी रोड का भी निर्माण होगा। मंदिर के बाहरी एवं भीतरी हिस्से में इलेक्ट्रिक वर्क भी करवाया जाएगा। इसके अलावा श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कुछ छोटे-छोटे काम भी योजना मंे शामिल हैं।


भूमिपूजन एवं शिलान्यास समारोह 8 मार्च होगा, कई मंत्री होंगे शामिल

विधायक बापूसिंह तंवर ने बताया कि दंड गांव में होड़ा माता मंदिर का भव्य मंदिर निर्माण करवाया जाएगा। छह करोड़ 23 लाख से विकास कार्य करवाए जाएंगे। मार्ग निर्माण, धर्मशाला निर्माण, मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया जाएगा। आठ मार्च को भूमिपूजन एवं शिलान्यास समारोह होगा श्री तंवर ने बताया कि राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलेट, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह, ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह, राघौगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक लक्ष्मण सिंह आदि भूमिपूजन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। श्री तंवर ने बताया कि होड़ा माता मंदिर आस्था का केंद्र है। यह बहुत प्राचीन स्थल है, क्षेत्र के आस्था का केंद्र है, लोग पाती लेकर आते हैं।

वर्ष 2018 में भी चली थी जीर्णोद्धार की बात

बताया जाता है कि वर्ष 2018 में भी मंदिर के जीर्णोद्धार की बात चली थी। मिली जानकारी के मुताबिक 19 अप्रैल 2018 को राजस्थान की तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया यहां माता के दर्शन करने पहुंची थीं। इस दौरान उन्होंने तत्कालीन कलेक्टर कर्मवीर शर्मा से पूछा था कि आखिर कब तक विकास हो पाएगा। कब तक रोड बन पाएगा। मुझे समय बताया जाए। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा था कि हम प्रोजेक्ट शासन को भेज चुके हैं। अब मंदिर का जीर्णोद्धार होगा।

तीन साल पहले जियोस की बैठक में भी उठा था मामला

होड़ा माता मंदिर को संवारने को लेकर तीन साल पहले भी मामला उठा था। बताया जाता है कि 14 अप्रैल 2017 को खिलचीपुर में जिला योजना समिति की बैठक थी, तब यशोधरा राजे सिंधिया जिले की प्रभारी मंत्री और धर्मस्व मंत्री थीं, उन्होंने उस दौरान कहा था कि मैया के दरबार को धर्मस्व विभाग के माध्यम से संवारा जाएगा। उन्होंने उस दौरान अधिकारियों को दंड गांव के मंदिर का नाम विभागीय सूची में शामिल करने के निर्देश भी दिए थे।

X
Khilchipur News - mp news 700 million year old hoda mata temple to be built from 6 million 23 lakhs
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना