• Hindi News
  • Mp
  • Rajgarh
  • Jirapur News mp news border production will happen this time if the natural disaster does not kill

फसलों पर मेहरबान माैसम, प्राकृतिक आपदा की मार नहीं हुई तो इस बार होगा बंपर उत्पादन

Rajgarh News - भास्कर संवाददाता|छापीहेड़ा/जीरापुर बीते मानसूनी सीजन में फसलों में फूल आते -आते हुई अतिवृष्टि ने खरीफ की फसलों...

Jan 24, 2020, 08:00 AM IST
Jirapur News - mp news border production will happen this time if the natural disaster does not kill
भास्कर संवाददाता|छापीहेड़ा/जीरापुर

बीते मानसूनी सीजन में फसलों में फूल आते -आते हुई अतिवृष्टि ने खरीफ की फसलों काे तबाह कर दिया था। इससे 20 से 30 प्रतिशत उत्पादन भी नहीं हाे सका था। रबी सीजन में भी शुरूआत से अब तक मौसम अनुकूल बना हुआ है। तीन से चार बार मावठे की बारिश हाेने से अब तक फसलें अच्छी स्थिति में हैं।

खेतों लहलहा रही गेहूं, चना, मसूर, धनिया सहित सरसो, रायला, मटर आदि की फसलों को देख किसान खुश है।ं हालांकि अभी खरीफ फसलों सहित पिछले वर्षों में पकी पकाई फसलों पर अतिवृष्टि, आंधी तूफान और ओलावृष्टि जैसे प्राकृतिक आपदाओं का भय भी है। किसानों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षाें से जब फसल अच्छी जमती है, उस साल प्राकृतिक आपदा आकर सब बराबर कर जाती है और किसानों के हाथों में निराशा और नुकसान ही हाथ लगती है।

खेतों में लहलहा रही गेहूं की फसल।

बारिश के बाद बादल अौर अब धूप से खिली फसल

नवंबर माह से अब तक तीन माह में चार बार मावठ गिर चुकी है। इससे बगैर पानी की फसलें भी अच्छी हैं। अाठ दिन पूर्व बारिश हुई थी। इसके बाद चार पांच दिनों तक बादल और शीत लहर सहित कोहरे के कारण फसलों भी प्रभावित होने लगी थीं, लेकिन अब तीखी धूप निकलने से फसलों को लाभ मिल रहा है। किसान रामसिंह यादव, राधे दांगी, श्याम सुंदर, कमल सरावत, राधेश्याम, राजेश आदि ने बताया कि इसी तरह मौसम साफ रहा और किसी तरह की आपदा नहीं हुई तो इस बार बंपर उत्पादन किसानों को मिलेगा।

X
Jirapur News - mp news border production will happen this time if the natural disaster does not kill
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना