पितृपक्ष आज से, अजनार नदी के तट पर किया जाएगा तर्पण

Rajgarh News - श्राद्ध पक्ष के विशेष महत्व से पिंड दान एवं जल तर्पण की है परंपरा ब्यावरा | श्राद्ध पक्ष प्रारंभ होते ही लोग...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:01 AM IST
Biyawara News - mp news from today onwards there will be a sacrifice on the banks of river ajnar
श्राद्ध पक्ष के विशेष महत्व से पिंड दान एवं जल तर्पण की है परंपरा

ब्यावरा | श्राद्ध पक्ष प्रारंभ होते ही लोग प्राचीन परंपरा के अनुसार नदियों के तट पर जल चढ़ाकर पितृों का स्मरण करते हैं। पूर्वजों की आत्म शांति के लिए विधि विधान से पूजा अर्चना भी करते हैं। शहर में अजनार नदी के तट पर रामलला घाट पर श्राद्ध पक्ष में लोग जल तर्पण कर पितृों का स्मरण करेंगे।

इसके लिए शुक्रवार को भी लोगों ने घाट पर पहुंचकर बरसते पानी में तर्पण कर पितृों का स्मरण किया। पितृ पक्ष का पहला दिन होने से शनिवार से विधिवत श्राद्ध पक्ष की शुरूआत हो रही है जिसमें बड़ी तादात में लोग प्रमुख नदियों, घाटों पर पहुंचकर पितृों की आत्म शांति के लिए पूजन व अर्चन कर जल तर्पण कर उनका स्मरण करेंगे। इस बार अजनार में बाढ़ जैसे हालात होने के से नगरपालिका ने पूर्व से ही कृत्रिम संसाधनों के जरिए जल तर्पण की व्यवस्था कराई है। नपा प्रबंधन ने नाव रूपी एक बड़ी ट्रे रखकर उसमें टैंकर से पानी छोड़ा जा रहा है। जिसमें दूब डालकर लोग पितृों को जल तर्पण कर अपनी परम्परा का निर्वाह कर रहे हैं। श्राद्ध पक्ष के दौरान धार्मिक महत्व रखने वाली प्रसिद्ध नदियों और जलाशयों में लोग जल तर्पण कर श्राद्ध पक्ष मनाने जाते हैं। उज्जैन के क्षिप्रा तट स्थित घाट एवं मंगलनाथ पर पितृों का पिंड दान और जल तर्पण का विशेष महत्व है।

X
Biyawara News - mp news from today onwards there will be a sacrifice on the banks of river ajnar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना