विज्ञापन

बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा देना, शारीरिक मानिसक विकास करने का दिया प्रशिक्षण

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 04:40 AM IST

Rajgarh News - संडावता व धामंदा सेक्टर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया पांच दिवसीय प्रशिक्षण भास्कर संवाददाता| संडावता ...

Sarangpur News - mp news giving children education in sports training for physical psychological development
  • comment
संडावता व धामंदा सेक्टर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया पांच दिवसीय प्रशिक्षण

भास्कर संवाददाता| संडावता

सारंगपुर परियोजना के तहत सेक्टर संडावता एवं धामंदा की सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को पांच दिवसीय शाला पूर्व अनौपचारिक शिक्षा का प्रशिक्षण दिया गया। आंगनबाड़ी में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए खेल खेल में शिक्षा देना एवं शारीरिक व मानसिक विकास के लिए तैयार कैसे किया जाता है आदि विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सुपरवाइसर चन्द्रकला सौधिया व मास्टर ट्रेनर रक्षा वकोरिया रहीं। पांच दिवसीय प्रशिक्षण मंगलवार 12 मार्च को प्रारंभ हुआ था। जिसका समापन शनिवार को हुआ। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य बच्चों को शाला जाने के लिए तैयार किया जाना है, जिससे बच्चे शाला में जाने से पूर्व शारीरिक रूप से एवं मानसिक रूप से तैयार हों, जिससे आगे भविष्य में उनका विकास सही आयामों मे हो सके। इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाएं व कर्मचारी मौजूद रहे।

गर्भवती और धात्री महिलाओं को दी स्वास्थ्य और पौष्टिक आहार की जानकारियां : सुठालिया | शुक्रवार दोपहर बड़े बाग रोड स्थित वार्ड नंबर 12की आंगनबाड़ी केंद्र पर नगर की तीन आंगनबाड़ी केंद्र 10, 11 व 12 का सामुहिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें कार्यकर्ताओं और सहाईकाओ ने वार्डों की महिलाओं और किशोरी बालिकाओं को स्वास्थ्य और पोषण आहार संबंधी जानकारियों दीं। पोषण पखवाड़े के तहत गर्भवती व धात्री माताओं को आयरन कैल्शियम खाने के लिए प्रेरित किया गया।

रोगों से बचाव के लिए स्वस्थ्य शरीर के लिए साफ-सफाई व सभी पोषण आहार लेना आवश्यक बताया। सभी गर्भवती माताओं को केन्द्र पर एकत्रित कर कार्यकर्ताओं द्वरा समझाइश दी गई। कार्यक्रम में मुख्य रूप से संगीता गोस्वामी, पूजा शर्मा, सौरम मोगिया, सहायिकाएं एवं गर्भवती महिलाएं मौजूद रहीं।

X
Sarangpur News - mp news giving children education in sports training for physical psychological development
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन