• Hindi News
  • Mp
  • Rajgarh
  • Khilchipur News mp news plants planted on farlen after three years still no security and water arrangements

फाेरलेन पर तीन साल बाद लगाए पौधे फिर भी सुरक्षा व पानी का नहीं किया इंतजाम

Rajgarh News - फोरलेन बायपास का निर्माण तीन साल पहले कराया गया था ब्यावरा से राजस्थान की सीमा के लिए शहर से गुजरे फोरलेन...

Feb 15, 2020, 08:15 AM IST
Khilchipur News - mp news plants planted on farlen after three years still no security and water arrangements

फोरलेन बायपास का निर्माण तीन साल पहले कराया गया था

ब्यावरा से राजस्थान की सीमा के लिए शहर से गुजरे फोरलेन बायपास का निर्माण तीन साल पहले कराया गया था लेकिन इसके डिवाइडर पर पौधरोपण अब जाकर किया गया। इसके बावजूद भी पाैधाें की देखरेख नहीं की जा रही है। इसके चलते यह पौधे सूखने लगे हैं।

शहर में तीन साल पहले पुराने बायपास पर फोरलेन सड़क का निर्माण कराया गया। इस निर्माण के साथ ही बीच में बनाए गए डिवाइडर पर स्ट्रीट लाइट लगाने और पौधरोपण का कार्य नहीं किया गया। इसके चलते पिछले साल एमपीआरडीसी ने एक करोड़ रुपए की लागत से शहर में स्ट्रीट लाइट लगवाई थीं। वहीं बारिश के दौरान इस डिवाइडर पर पौधे भी लगवाए गए लेकिन इन पौधाें की सुरक्षा के उपाय नहीं किए। इसके चलते अब यह पौधे सूखने लगे हैं। फोरलेन सड़क पर प्लांटेशन के अभाव में रात के समय वाहनों रोशनी से हादसे का डर बना रहता है।

बाउंड्रीवाल के निर्माण के साथ ही होगी सफाई

सड़क निर्माण के दौरान खिलचीपुर नाके के पार्क और मंगलभवन की बाउंड्रीवाल तोड़ी गई थी। इसका निर्माण पिछले एक महीने से कराया जा रहा है। प्रोजेक्ट मैनेजर प्रमोदसिंह ने बताया कि इस बाउंड्रीवाल के बनने के साथ बायपास की सफाई कराई जाएगी। यहां से पत्थर व अन्य मटेरियल हटाने के साथ ही डिवाइडर पर पौधे की सुरक्षा के लिए जाली भी लगाएंगे। फिलहाल बारिश व ठंड के चलते जाली नहीं लगाई थी, लेकिन अब जाली लगाकर पौधे को गर्मी के समय में नियमित पानी दिया जाएगा।

सूखने लगे हैं पौधे

करीब 4 किमी लंबे इस बायपास मार्ग पर बारिश के दौराने पौधे तो लगा दिए, लेकिन सुरक्षा के लिए जाली नहीं लगाई। इसके चलते इन पौधे को गाय व अन्य जानवर खा रहे है। इसके साथ ही जाली के अभाव में पैदल चलने वाले लोग सड़क कहीं से भी पार कर रहे हैं। इसके साथ ही पौधे की सुरक्षा पर ध्यान नहीं देने के साथ ही इन पौधे को नियमित पानी भी नहीं दिया जा रहा है। शुक्रवार को पौधे को पानी दिया, लेकिन बीच-बीच में देखरेख के अभाव में कई पौधे सूख गए।

X
Khilchipur News - mp news plants planted on farlen after three years still no security and water arrangements
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना