पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Sarangpur News Mp News Praised For Being Packed In A Box Of Matches And Seeing A Shiffan Sari Coming Out Of The Ring

माचिस की डिब्बी में पैक होने अाैर अंगूठी में से निकलने वाली शिफान साड़ी देख की प्रशंसा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बुनकरों ने की मजदूरी रेट बढ़ाने और रोजगार के लिए अधिक काम दिखाने की मांग


बुनकर क्षेत्रों में रोजगार की बहुत संभावनाएं हैं। सारंगपुर को टेक्सटाइल हब बन सकता है, जिससे रोजगार भी बढ़ेगा। हथकरघा से वस्त्र उत्पादन कर आत्मनिर्भर बनने नगर के बुनकरों में अनुभव एवं कौशल की कमी नहीं है। बुनकरों के विकास के लिए एक नई यात्रा की शुरुआत होगी।

यह बात हथकरघा आयुक्त एवं हस्तशिल्प विकास निगम के प्रबंध संचालक राजीव शर्मा ने शनिवार को सारंगपुर एवं पड़ाना में हथकरघा से हो रहे वस्त्र निर्माण का निरीक्षण करते समय कही। उन्होंने बुनकरों के लिए किए जाने कार्यों और तरक्की और रोजगार की अपार संभावना के बारे में बताया। उन्होंने सारंगपुर व पड़ाना काे हथकरघा के क्षेत्र में टेक्सटाइल हब के रूप में विकसित करने की बात कही। आयुक्त श्री शर्मा दोपहर 12.30 बजे सारंगपुर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने गोपालपुरा स्थित रंगाई घर तथा मध्य प्रदेश हस्तशिल्प विकास निगम के कार्यालय का निरीक्षण कियाा। उन्होंने बुनकरों से चर्चा की।

बुनकरों के विकास की नई यात्रा की शुरुआत होगी, उनकी तरक्की के उपाय देखने आया हूं : राजीव शर्मा

ताना मशीन शोरूम का निरीक्षण कर बुनकरों की मांगें भी सुनीं

श्री शर्मा ने दोपहर 4 बजे पड़ाना हथकरघा बुनकर सहकारी समिति का दौरा कर बुनकर कार्यशाला, गैर शासकीय वस्त्र उत्पादन ताना मशीन शोरूम का निरीक्षण किया। बुनकरों की मांगें भी सुनीं। इस दाैरान उन्होंने कारखाने में बेडशीट निर्माण का अवलोकन किया। आयुक्त के साथ हथकरघा विभाग के उपसंचालक महेश गुलाटी, डीएस सेजमल कछवाय, ग्राम उद्योग अधिकारी मकसूद चौधरी, हस्तशिल्प विकास निगम के अधिकारी मान सिंह वर्मा सहित बुनकर मुस्ताक कुरैश अंसारी, मोहम्मद रईस अंसारी, नवाब अंसारी, मकसूद अंसारी, शफीक अंसारी सहित बुनकर मौजूद रहे।

अंगूठी के गाले से निकालकर दिखाई शिफान साड़ी

अायुक्त श्री शर्मा ने अब्दुल गफ्फार अंसारी के वर्क में बुुुुनी जानेे वाली माहेश्वरी एवं शिफान साड़ी के उत्पादन वाली साड़ी का अवलोकन किया। श्री अंसारी ने वर्क्क सेेट की मांग की और उत्पादन होने वाली शिफान साड़ी जो कि एक माचिस के डिब्बे में पैक हो सकती है, उस शिफान साड़ी को अंगूठी के गाले में सेेेे निकाल कर दिखाई। कमिश्नर श्री शर्मा सहित अधिकारियों ने शिफान साड़ी की प्रशंसा की। सारंगपुर की शताब्दी हैंडलूम फैक्ट्री क्वालिटी हैंडलूम फैक्ट्री, सारंग लघुु हाथकरघा फैक्ट्री सहित वस्त्र छपाई के कार्य का अवलोकन कर वहां हो रहे कार्य की सराहना की।

बुनकरों ने कहा- बढ़ाई जाए मजदूरी की दर

अायुक्त ने बड़ी बुनकर किला गेट, हथकरघा सन सहकारी समिति का अवलोकन कर बुनकरों से चर्चा कर उनकी समस्याओं ओर जरूरतों के बारे में जानकारियां प्राप्त की। इस दौरान बुनकरों ने बुनाई के दौरान अपनी मजदूरी बढ़ानेे की मांग की। इस पर श्री शर्मा ने अप्रैल माह से बढ़ाने का आश्वासन दिया।

सारंगपुर को टेक्सटाइल हब के रूप में देखना चाहते हैं

हथकरघा आयुक्त श्री शर्मा ने सारंगपुर में पत्रकार वार्ता में कहा कि बुनकरों की आमदनी बढ़ाने अाैर बुनकरों को रोजगार देने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा हाथकरघा लूम बढ़ाने के उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि काम करने वाले को मेरा समर्थन है। भ्रष्टाचार से नफरत है। ऐसी गड़बड़ी करने वाले मुझसे दूर रहें। उत्कृष्ट कार्य करने वाले को पुरस्कार भी मिलेगा। नगर को टेक्सटाइल के रूप में देखना चाहते हैं। शिफान साड़ी, टावेल, बस्ता क्लॉक मेडिकल चादर का उत्पादन कराना चाहते हैं। भोपाल में सारंगपुर उत्सव कार्यक्रम किया जाएगा। इसमें सारंगपुर के उत्पादन वस्त्र, फल, सब्जी आदि शामिल कर दुनिया के सामने सारंगपुर को मशहूर करेंगे। जिला हाथकरघा कार्यालय में सहायक संचालक एसएम कछवाय की हमेशा अनुपस्थित रहने की शिकायत पर उन्होंने श्री कछवाय को कार्यालय में उपस्थित रहने के निर्देश दिए।

इधर... हथकरघा से हो रहे बैडशीट उत्पादन का अवलोकन करते हुए।

हथकरघा में चल रहे काम का निरीक्षण करते हथकरघा आयुक्त।
खबरें और भी हैं...