ग्रामीण उपभोक्ताओं को भी मिलेगी स्पाॅट बिलिंग की सुविधा

Rajgarh News - अब शहरों की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों की मीटर रीडिंग भी कराई जाएगी। इसके लिए आगामी अक्टूबर माह में होने वाली मीटर...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:01 AM IST
Biyawara News - mp news rural consumers will also get spot billing facility
अब शहरों की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों की मीटर रीडिंग भी कराई जाएगी। इसके लिए आगामी अक्टूबर माह में होने वाली मीटर रीडिंग नई व्यवस्था के तहत ही की जाएगी। रीडिंग के लिए पहुंचने वाले रीडिंग वाचक रीडिंग के लिए मीटर की रीडिंग के मौके से ही फोटो खींचकर लाएंगे। पहले तक पुरानी व्यवस्था के तहत मीटर रीडिंग वाचक मीटर में देखकर रीडिंग डायरी में लिखकर लाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। बल्कि उन्हें मीटर की वास्तविक रीडिंग का फोटो खींचकर लाना होगा। दरअसल मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए स्पाॅट मीटर रीडिंग करने के उद्देश्य से निष्ठा एप लांच किया है। कंपनी ने सभी ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए मीटर रीडिंग के लिए निष्ठा एप में स्पाॅट रीडिंग के माध्यम से और भी ज्यादा सुविधा जनक बनाया है। स्पाॅट मीटर रीडिंग निष्ठा एप बिजली कंपनी के मीटर रीडर के फोन पर इंस्टाल किया गया है। इस एप से मीटर रीडर उपभोक्ता के परिसर में लगे मीटर की फोटो खींचकर मीटर की रीडिंग का डाटा एक साथ संबंधित वितरण केंद्र को उपलब्ध कराएंगे। जहां से स्पॉट रीडिंग डाटा को वितरण केंद्र के अधिकारी वेरिफिकेशन के बाद बिलिंग सिस्टम में प्रविष्टि कर बिलिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

कम होगी रीडिंग में गड़बड़ी की शिकायतें : बिजली कंपनी द्वारा मीटर रीडिंग संबंधी शिकायतें खत्म करने के उद्देश्य ये ये एप लांच किया गया है। पहले तक इसी एप से शहरों एवं नगरीय क्षेत्रों में रीडिंग कराई जाती थी, लेकिन अब इसे ग्रामीण क्षेत्रों में भी लागू किया जा रहा है। बिजली कंपनी अधिकारियों का मानना है कि इस प्रक्रिया में मानवीय हस्तक्षेप कम हो जाएगा।

उपाय एप से उपभोक्ता भी कर सकेंगे सेल्फ मीटर रीडिंग

ग्रामीण उपभोक्ता भी अब अपने मीटर की रीडिंग स्वयं कर सकेंगे। इसके लिए मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपाय एप में एक नया मॉड्यूल विकसित किया है। इसे सबसे पहले शहर वृत्त भोपाल के उपभोक्ताओं के उपयोग के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत उपलब्ध कराया है। यह सुविधा कंपनी के सूचना प्रौद्योगिकी अनुभाग ने अपने रिसोर्स से विकसित की है। इस सुविधा के इस्तेमाल के लिए उपभोक्ता को हर माह में दी गई समयावधि में अपने मीटर की रीडिंग की फोटो खींचकर, मीटर रीडिंग के पैरामीटर्स के साथ उपाय एप में अपलोड करना होगा। अपलोड करने के बाद उपभोक्ता द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर बिजली कंपनी डाटा बिलिंग सिस्टम में फीड कर बिलिंग का कार्य करेगी। पायलट लोकेशन पर इस सुविधा को लाइव कर आने वाले रिस्पांस के अनुसार इस सुविधा को कंपनी स्तर पर लाइव किए जाने का काम किया जाएगा।

नए एप से अक्टूबर माह से रीडिंग ली जाएगी


X
Biyawara News - mp news rural consumers will also get spot billing facility
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना