पक्षकारों की आपसी रजामंदी से हल कराओ ज्यादा से ज्यादा प्रकरण

Rajgarh News - वर्ष 2019 की आखिरी नेशनल लोक अदालत आगामी 14 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। इसकी तैयारियों के लिए तहसील विधिक सेवा समिति...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:22 AM IST
Biyawara News - mp news solve as many cases as possible with mutual consent of the parties
वर्ष 2019 की आखिरी नेशनल लोक अदालत आगामी 14 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। इसकी तैयारियों के लिए तहसील विधिक सेवा समिति ब्यावरा की बैठक हुई। शनिवार को न्यायालय के अभिभाषक बार रूम में निवेदिता मुदगल प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश द्वारा ली गई बैठक के दौरान नेशनल लोक अदालत में ज्यादा से ज्यादा मामलों का पक्षकारों की आपसी रजामंदी से निराकरण कराने के लिए चर्चा की गई।

इसमें अपर सत्र न्यायाधीश श्रीमती मुद़गल ने कहा कि सभी वकील कोशिश करें कि इस बार की लोक अदालत में ज्यादा से ज्यादा प्रकरणों की फाइलें रखवाकर उनका निराकरण कराया जाए, ताकि लोगों को भी कोर्ट की लंबी प्रक्रिया से बचते हुए न कोई जीता और न कोई हारा की तर्ज पर सुलभ न्याय मिल सके। बैठक में पीएस कैमेथिया द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश, प्राची शर्मा उपाध्याय व्यवहार न्यायाधीश, विनीत साकेत व्यवहार न्यायाधीश, परमानंद सनोड़िया व्यवहार न्यायाधीश, बार एसोसिएशन अध्यक्ष पं. चंद्रकांत त्रिपाठी, एजीपी दिनेश साहू, सचिन श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में वकील मौजूद थे।

अदालत में इन मामलों का होगा निराकरण

नेशनल लोक अदालत में सभी न्यायालयों से राजीनामा योग्य सिविल, क्रिमिनल, नगरपालिका, बैंक आदि से संबंधित नोटिस जारी किए गए। लोक अदालत में आपराधिक, सिविल, विद्युत अधिनियम, श्रम, मोटर दुर्घटना दावा, प्रीलिटिगेशन प्रकरण, चैक बाउंस प्रकरण, उपभोक्ता फोरम, कुटुम्ब न्यायालय, ग्राम न्यायालय, राजस्व न्यायालय सहित अन्य प्रकरणों का आपसी समझौते से निराकरण किया जाएगा। इसके अलावा अतिरिक्त नगरपालिका, भू अर्जन, स्वास्थ्य विभाग, श्रम, सहकारिता, मोबाइल कंपनियों आदि से संबंधित प्रकरणों का निराकरण भी नेशनल लोक अदालत में किया जाएगा। विद्युत प्रकरणों में छूट के संबंध में भी चर्चा की गई।

X
Biyawara News - mp news solve as many cases as possible with mutual consent of the parties
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना