जलसंकट से जूझ रहे लोगाें को पानी उपलब्ध कराने रखी टंकियां

Rajgarh News - सारंगपुर | नगर में भीषण गर्मी क साथ जनता को भीषण जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर नगर पालिका ने वैकल्पिक...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:05 AM IST
Sarangpur News - mp news tanks kept providing water to people suffering from water conservation
सारंगपुर | नगर में भीषण गर्मी क साथ जनता को भीषण जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर नगर पालिका ने वैकल्पिक व्यवस्थाएं करके नागरिकों काे जल संकट से राहत दिलाने की काेशिश की है। कई वार्डाें व मोहल्लों में पानी की प्लास्टिक और सीमेंट की टंकियां रखवाई व बनवाई गई हैं, जिसके माध्यम से पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

वहीं नगर में पात्र हितग्राहियों को स्वीकृत किए गए प्रधानमंत्री आवास पूर्ण होने के साथ सभी हितग्राहियों को राशि पहुंचाने के साथ नए हितग्राहियों को पीएम आवास स्वीकृत किए जाकर प्रथम किस्त जारी करने की गई है। इसके अलावा नगर में बन रही सड़क निर्माण और उसमें बरती जा रही लापरवाही पर जनता द्वारा आपत्ति दर्ज कराई जा रही है। इन सब बातों को लेकर गुरुवार को प्रभारी नपाध्यक्ष अच्छू हाफिज ने नपा के सभागार में प्रेस कांफ्रेंस की। इसमें श्री हाफिज ने जलसंकट से राहत दिलाने वैकल्पिक व्यवस्थाओं से अवगत कराया। इस अवसर पर रास सांसद प्रतिनिधि प्रदीप सादानी, प्रभारी नपा सीएमओ दीपक रानवे सहित नपा कर्मचारी मौजूद रहे।

वैकल्पिक संसाधनों से कर रहे पानी की व्यवस्था : नगर के 18 वार्डों में जल संकट को देखते हुए नपा ने व्यवस्थाएं की गई है। इसके तहत वार्ड नंबर एक, तीन, छह, नौ, 10, 11, 12 पानी की एक-एक प्लास्टिक की पानी की टंकी अस्थायी रूप से रखवाई गई हैं। इसमें पानी डालने के लिए पेयजल परिवहन के लिए चार टैंकरों की व्यवस्था की गई है। यह टैंकर प्रतिदिन पानी टंकियों में डालेंगे, जिससे रहवासियों को टंकियों से पानी उपलब्ध हो सकेगा। इस दौरान नगर के वार्ड नंबर पांच, एक, 14 व 17 में सीमेंट और सीमेंट क्रांक्रीट की स्थाई टंकियां बनाकर जल व्यवस्था की जा रही है। इतना ही नही जल एकत्रीकरण के लिए गोपालपुरा शक्कर मिल से दो मोटर रख पानी का स्टाक किया जा रहा है। इसके लिए नदी के वाटर वर्क्स के इंटकवेल तक पानी लाने के लिए 6000 फीट पाइप लाइन बिछाई गई है।

644 पीएम आवास स्वीकृत : प्रेस वार्ता में प्रभारी नपाध्यक्ष ने बताया कि पानी व्यवस्था के साथ नगर पालिका द्वारा अन्य योजनाओं पर भी काम कर रही है। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2019 के लिए 644 अावास स्वीकृत किए गए हैं। इन आवासों का निर्माण भी शुरू हो गए हैं, जिन्हें पहली किस्त के रूप में नपा द्वारा एक लाख एक हजार रुपए की राशि भी हितग्राहियों के खातों में जमा किए जाएंगे। जबकि पूर्व में 554 आवास स्वीकृत किए गए थे, जिनका पूर्ण निर्माण होने के साथ हितग्राहियों को सौंपे गए हैं।

घटिया सड़क निर्माण पर ठेकेदार को नोटिस, कार्रवाई होगी : नगर में सड़कें बनाने के लिए सड़कें खोदकर काम शुरू हुआ था, लेकिन विधानसभा व लोकसभा की आचार संहिता के कारण काम अधूरे रह गए थे। कई जगह सीसी रोड बनाए गए हैं, लेकिन वो घटिया निर्माण के शिकार हो गए। इसको लेकर नागरिकों द्वारा कलेक्टर, एसडीएम व जनप्रतिनिधियों को लिखित शिकायतें की थी। लेकिन इसका कोई जल नहीं निकला। इसको लेकर भी वार्ता में सवाल-जवाव किए गए। मीडिया बताया कि ठेकेदार द्वारा घटिया सीसी निर्माण पर डामरीकरण करने पर भी ठेकेदार पर कार्रवाई नहीं करने का सवाल किया। इस पर नपाध्यक्ष हाफिज ने कहा कि सीसी रोड पर डामर करने की जानकारी लगते ही ठेकेदार का कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। साथ ही उचित कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए भोपाल मुख्यालय पर पत्र लिखकर ठेकेदार की राशि रोकने को कहा है।

प्रभारी नपाध्यक्ष ने नपा द्वारा किए गए वैकल्पिक इंतजामों से मीडिया को कराया अवगत

नपा सभागार में प्रेस वार्ता में जानकारी देते प्रभारी नपाध्यक्ष अच्छू हाफिज।

बड़ा सवाल... फिर भी हल नहीं होगी पानी की समस्या

नपा ने भले ही कई जगह पानी की टंकियां रखवाई गई हैं, लेकिन यह व्यवस्था पर्याप्त नहीं कही जा सकती। क्योंकि नगर में रोजाना लाखों लीटर पानी की आवश्यकता होती है, जो पांच टैंकरों से नहीं हो सकती। क्योंकि नागरिक सुबह से शाम और रात्रि में पानी के लिए भटक रहे हैं।

X
Sarangpur News - mp news tanks kept providing water to people suffering from water conservation
COMMENT