जिले का प्रदेश में पहला और देश में 16वां स्थान शिक्षा, कौशल विकास में सुधार की और जरूरत

Rajgarh News - नीति आयोग द्वारा जारी अगस्त माह की डाटा रैंकिंग में इस बार राजगढ़ जिले को मध्यप्रदेश में पहले स्थान पर रखा गया है।...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:50 AM IST
Rajgarh News - mp news the district ranked first in the state and 16th in the country education skill development need to be improved
नीति आयोग द्वारा जारी अगस्त माह की डाटा रैंकिंग में इस बार राजगढ़ जिले को मध्यप्रदेश में पहले स्थान पर रखा गया है। जबकि देश में 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक हम स्वास्थ्य, पोषण, वॉटर रिसोर्सेस में अब पहले से बेहतर स्थिति में पहुंच गए हैं। आयोग ने इससे पहले जुलाई माह में डाटा जारी किया था, तब हम प्रदेश में तीसरे नंबर पर थे और देश में हमारा स्थान 46वें नंबर पर था।

जिला पंचायत सीईओ मृणाल मीणा ने बताया कि नीति आयोग की रिपोर्ट के आधार पर हमारे जिले की स्थिति में खासा सुधार हुआ है। अगस्त माह की नीति आयोग की रिपोर्ट के आधार पर हम प्रदेश में पहले नंबर पर हैं। वहीं, देश में हमारे जिले का नंबर 16वां है।

गौरतलब है मप्र के बड़वानी, छतरपुर, दमोह, गुना, खण्डवा, सिंगरौली, विदिशा के अलावा राजगढ़ जिले को पिछड़े जिलों की सूची में शामिल करते हुए नीति आयोग द्वारा चिह्नित किया गया था। उसके बाद से जिला प्रशासन के लगातार प्रयास के बाद अब हम इस श्रेणी से बाहर आ गए हैं, इन आठ जिलों में हमारी रैंकिंग पहले नंबर पर पहुंच गई है। हालांकि, वित्तीय समावेश, शिक्षा, कौशल विकास में अभी हम पीछे हैं, और इसमें अभी और काम करने की जरूरत है।

भोपाल में हुई कार्यशाला में सराही गई जिले की योजनाएं : नीति आयोग द्वारा चयनित आकांक्षी जिलों में सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण पर भोपाल में आयोजित गोलमेज कार्यशाला में राजगढ़ कलेक्टर निधि निवेदिता ने अपना प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया, जिसमें बादल पर पांव, गुरुदेवो महेश्वर: योजना की भी जानकारी दी गई। कलेक्टर ने बताया कि कार्यशाला में इन दोनों ही योजनाओं की नीति आयोग ने प्रशंसा की है। वहीं जिले में विकास कार्यों के लिए यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) पीएसयू के प्रतिनिधियों ने भरोसा जताया कि आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जाएगी।

कार्यशाला में राज्य योजना आयोग के सदस्य सचिव गुलशन बामरा ने भी संबोधित किया। वहीं, यूएनडीपी की डिप्टी रेजीडेंट रिप्रेजेंटेटिव नादिया रशीद ने कहा कि जिलों की आकांक्षाओं और चुनौतियों को जानना और परस्पर संवाद विकसित करना हमारा मुख्य उद्देश्य है। कोई वंचित न रहे और विकास की प्रक्रिया से छूटे नहीं, यही हमारा लक्ष्य है, इसमें राजगढ़ जिला भी शामिल है।

भोपाल में हुई राज्य योजना आयोग में कलेक्टर निधी निवेदिता ने दिया प्रजेंटेशन

स्वास्थ्य, पोषण, वॉटर रिसोर्सेस में सुधर रहे हालात... नीति आयोग ने अगस्त माह का रैंकिंग डाटा किया जारी

भोपाल में हुई राज्य योजना आयोग और यूएनडीपी की गोलमेज कार्यशाला में राजगढ़ कलेक्टर ने दिया प्रजेंटशन

यह भी... जिले के आठ हजार शिक्षकों को पढ़ाने की योजना

गौरतलब है कि कलेक्टर द्वारा बादल पर पांव योजना के तहत ऐसी छात्राएं व महिलाएं जो जीवन में आगे बढ़ना चाहती हैं उनके लिए बादल पर पांव योजना का शुभारंभ किया गया है, जिसके तहत तीन हजार से अधिक छात्राएं लाभांवित हो चुकी हैं। वहीं, जिले में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए गुरुदेवो महेश्वर: योजना तैयार की गई है, जिसके तहत अब यह होगा कि जिले के अधिकारी जिलेभर के आठ हजार शिक्षकों को कैमिस्ट्री, फिजिक्स, मैथ्स पढ़ाएंगे, ताकि यह शिक्षक स्कूल में इन विषयों को बेहतर ढंग से पढ़ाई करवा सकें। कलेक्टर ने इन्हीं योजनाओं का कार्यशाला में प्रजेंटेशन दिया, जिन्हें सराहा गया।

जबकि पिछली बार प्रदेश में तीसरा और देश में 46वां स्थान था

सालभर पहले शुरू हुई थी सुधार की कवायद

गौरतलब है कि सालभर पहले नीति आयोग द्वारा देश के पिछड़े जिलों का स्तर सुधारने के लिए यह कवायद शुरू की गई थी, जिसमें देशभर के 112 जिलों को चिह्नित किया गया था। इसमें मप्र के 8 जिले शामिल थे। जिसमें राजगढ़ को भी पिछड़े जिले की सूची में रखा गया था, तब हम प्रदेश में तीसरे नंबर पर थे, लेकिन अब हमारी स्थिति सुधरकर पहले नंबर पर आ गई है।

X
Rajgarh News - mp news the district ranked first in the state and 16th in the country education skill development need to be improved
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना