पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Rajgarh News Mp News The Public Needs An Answer How Long Will The Supply Of Dirty Water From Drains Be Cleaned And Drains Drained

जनता को चाहिए जवाब... नलाें से गंदे पानी की सप्लाई नालियों की सफाई और बिजली कटौती कब तक होगी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश के बाद शहर में जाे समस्याएं उभरी हैं और उनके संबंध में जिस प्रकार प्रशासनिक स्तर पर लापरवाही की जा रही है, उसको लेकर लाेगाें में आक्रोश है। जनता पूछ रही कि आखिर कब तक यह लापरवाही बर्दाश्त करेंगे। 11 दिन से नपा की सप्लाई वाले नलों में अब भी मटमैला पानी आ रहा है, साफ पानी देने के लिए कोई एक्शन नहीं लिया गया है। स्थिति यह हो गई है कि अब ताे लोगों ने नलाें से आने वाले पानी का उपयाेग पीने के लिए करना बंद ही कर दिया है।

शहर के कई हिस्सों में बारिश का पानी भर गया है, मच्छर पनप रहे हैं, लोग बीमार हो रही हैं। नालियां चोक हैं, जरा सी बारिश में घरों के सामने पानी भर जाता है, निकलना मुश्किल होता है। इसके अलावा जरा सी बारिश में बिजली गुल हो जाती है। बड़ी परेशानी यह है भी है कि बारिश के चलते घरों में जहरीले जीव-जंतु निकल रहे हैं, रात में लाइट जाती है इसी बीच ऐसी कोई घटना हो जाए तो जान मुश्किल में पड़ जाती है। इन तमाम परेशानियों के बावजूद प्रशासनिक स्तर पर कोई प्लानिंग नहीं है, कोई प्रबंध नहीं किए गए हैं। इसे लेकर भास्कर ने जिम्मेदारों से सीधे सवाल किए।

11 दिन हो चुके नलों से आ रहे पानी की शुद्धता को लेकर अभी तक कोई एक्शन नहीं लिया

जिम्मेदारों से सवाल: हर सवाल के जवाब मेंं आने वाले दिनाें में काम करने की बात कह रहे हैं अफसर

सवाल 1 : नलों में गंदा पानी आखिर कब तक

नलों में 11 दिनों से मटमैला पानी आ रहा है, इसकी शुद्धता को लेकर क्या प्रबंध किए गए हैं, और यह परेशानी कब तक झेलना पड़ेगी?

-कल से साफ पानी आने लगेगा, बहुत कुछ साफ हो गया है। पहले दिन जितना मटमैला पानी आ रहा था, अब उतना नहीं आ रहा है। धीरे-धीरे साफ हो रहा है। कल से साफ हो जाएगा। - जितेंद्र विजयवर्गीय, इंजीनियर, नपा

24 घंटे में 27 मिमी बारिश, सारंगपुर में सबसे कम, राजगढ़ में तेज बारिश

शहर में मंगलवार रात करीब एक बजे से करीब एक घंटे तक तेज बारिश हुई। इसके बाद हल्की बूंदाबांदी हुई। सुबह से फिर तेज बारिश हुई। इसके बाद रुक-रुक कर फुहारें गिरती रहीं। मौसम विभाग से मिली जानकारी अनुसार बीते 24 घंटे में जिलेभर में 27.5 मिमी बारिश हुई, जबकि पिछले साल इस दिन एक मिमी भी बारिश नहीं हुई थी। इस साल मानसून सीजन में अब तक बारिश के आंकड़ों पर नजर डालें तो जीरापुर में 708.5, खिलचीपुर में 549.0, राजगढ़ में 442.9, ब्यावरा में 609.2, नरसिंहगढ़ में 515.2, सारंगपुर में 773.6, पचोर में 456.7 मिमी बारिश हो चुकी है। जिले में अब तक कुल 579.2 मिमी बारिश हुई है, और पिछले वर्ष अभी तक कुल 470.3 मिमी ही बारिश हुई थी।

सवाल 2 : नालियों की सफाई और मच्छरों से निपटने तैयारी क्या है?

बारिश के चलते शहर के कई हिस्सों में नालियां चोक हो गई हैं। घरां के सामने अाैर खाली प्लाॅट में पानी जमा है, मच्छर पनप रहे हैं, इससे निपटने क्या तैयारी है?

-टीम को बोल दिया है, जहां जहां नालियां चोक हैं, उनकी सफाई करवा रहे हैं। दो दिन पहले ही बड़े स्तर पर नाले की सफाई करवाई थी। जो शेष रह गए हैं उनकी भी सफाई करवा देंगे, कहीं ज्यादा परेशानी है तो लोग हमें सूचित करें, हम वहां ठीक करवा देंगे। रही बात मच्छरों के संबंध में तो थोड़ी बारिश थम जाए फिर आइल का छिड़काव करवाएंगे। -पवन अवस्थी, सीएमओे, नपा

राजगढ़ मंे रात एक बजे तेज बारिश

सवाल 3 : जरा सी बारिश होते ही बिजली गुल हो जाती है, आखिर ऐसा कब तक चलेगा?

जरा सी बारिश में ही बिजली गुल हो जाती है, अाए दिन एेसी स्थिति बन रही है, क्या कारण है?

-परसों तकनीकी खराबी आने के कारण इस कारण दिक्कत आ गई थी। कल रात को एक बजे एरिया फाल्ट हुआ था, रात में ही उसको ठीक करवा दिया था। हमारी टीम पूरा ख्याल रख रही है। बारिश में थोड़ी बहुत तो दिक्कत होगी, फिर भी पूरी तरह ध्यान रख रहे हैं। - आरके सिंह, अधीक्षण यंत्री, मप्रविमं

घरों में जहरीले-जीव जंतु निकल रहे हैं, इनसे सतर्क रहने की जरूरत

बारिश के चलते घरों में जहरीले जीव जंतु निकल रहे हैं। खासकर सांप घराें में निकलने से लाेग परेशान हैं। इस संबंध में वनमंडलाधिकारी एचएस माझी का कहना है कि बारिश में जो सांप निकल रहे हैं, उनसे ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है, क्यांेकि वे जहरीले नहीं होेते हैं। छोटे-छोटे सांप ही निकल सकते हैं, लेकिन ये जहरीले नहीं होते। फिर भी सतर्क रहंे और कभी ऐसा हो तो उसे आवाज करके घर से बाहर निकाल दें। सांप के काटने पर देरी न करें, तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें।

सर्प विशेषज्ञ काे काॅल करके भी बुला सकते हैं

सांप निकलने पर अाप सर्प विशेषज्ञ दिनेश सिंह गुर्जर की मदद ले सकते हैं। उनके माेबाइल नंबर 9669634426 पर काॅल करके उन्हें बुला सकते हैं। श्री गुर्जर आरक्षक के पद पर तैनात हैं। इसके साथ ही वे समाज सेवा के ताैर पर जहरीले जीव-जंतुआंे को घरां से पकड़कर जंगल में छोड़ने का कार्य करते हैं। वर्षों से वे यह काम नि:शुल्क कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...