• Hindi News
  • Mp
  • Rajgarh
  • Biyawara News mp news there is no parking zone in the city traffic is being obstructed due to illegal parking along the roadside

शहर में नहीं है पार्किंग जोन, सड़क किनारे की अवैध पार्किंग से बाधित हो रहा ट्रैफिक

Rajgarh News - शहर में एबी रोड चौड़ीकरण के बाद राजगढ़ रोड़ पर भी तेजी से बढ़ते यातायात के दबाव से रोजाना ट्रैफिक जाम की स्थितियां...

Nov 11, 2019, 07:21 AM IST
शहर में एबी रोड चौड़ीकरण के बाद राजगढ़ रोड़ पर भी तेजी से बढ़ते यातायात के दबाव से रोजाना ट्रैफिक जाम की स्थितियां निर्मित हो रही है। ऐसे में आवागमन में लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

दरअसल राजगढ़ रोड पर स्थित दुकानों का सामान फुटपाथ तक रखा रहने से ऐसे हालात बने हैं। स्पष्ट है कि दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों का सामान सड़क पर फुटपाथ पर फैलाकर रख लिया जाता है और इतना ही नहीं, दुकानों के सामने ही दिन में आने वाले ट्रांसपोटर्स के ट्रकों को भी खड़ा कर लिया जाता है। जिससे सड़क पर वाहनों को निकालने के लिए जगह नहीं बचती है। इससे समस्या और भी ज्यादा बढ़ गई है। इस मार्ग पर रोजाना दिन में कईयों बार ट्रैफिक जाम की स्थिति बनती है। हर बार कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए जाम लगता है, लेकिन इसके बाद भी स्थिति में सुधार नहीं हो पा रहा है।

शहर में पार्किंग जोन बने तो कम हो सकती है समस्या: शहर के राजगढ़ रोड पर भले ही टू लेन सड़क है लेकिन पुराने एबी रोड पर बनी फोरलेन उत्कृष्ट सड़क के बाद भी ट्रैफिक जाम की स्थिति बनती है। इसके पीछे तेजी से बढ़ता स्थाई व अस्थाई अतिक्रमण तो वजह है ही। साथ ही सड़कों किनारे होने वाली दोपहिया वाहनों की अवैध पार्किंग भी बड़ी वजह है। स्पष्ट है कि शहर में खरीददारी के लिए आने वाले ग्रामीण अपने वाहन सड़क पर ही खड़े करते हैं। ऐसे में पूरे मार्ग पर हालत से बद से बदतर हो जाती है। यही वजह है कि रोजाना ही दिन में कई बार ट्रैफिक जाम की स्थिति पीपल चौराहे से इंदौर नाके तक और उधर राजगढ़ रोड पर पीपल चौराहे तक बैकुंठ मार्ग तक देखी जाती है। जहां दिन में कम से कम 8 से 10 बार ट्रैफिक जाम की स्थिति बनती है। इसमें डालचंद टावर के आसपास व सटे हुए बने शॉपिंग काम्प्लेक्सों के आगे तो अवैध पार्किंग से स्थिति बेहद खराब हो जाती है। हालांकि शहर के पीपल चौराहे पर पुराने अस्पताल परिसर में नगरपालिका ने करीब 8 माह पूर्व पेड पार्किंग बनवाई थी, लेकिन ज्यादातर उसमें तक वाहन खड़ा करना पसंद नहीं करते हैं। इससे समस्या और भी ज्यादा बढ़ गई है।

राजगढ़ रोड पर पीपल चौराहे से बैकुंठ मार्ग तक और पुराने एबी रोड पर पीपल चौराहे से मुल्तानुपरा तक रोज लगता है जाम

शहर के राजगढ़ रोड पर रविवार को एक बार फिर से दोपहर के समय ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई। इससे लोगों को परेशान होना पड़ा।

पूर्व में हुई थी कार्रवाई

शहर राजगढ़ रोड पर ट्रैफिक जाम व यातायात व्यवस्था सुचारू करने के लिए लोगों की शिकायत के बाद प्रशासन पूर्व में भी कई बार कार्रवाई कर चुका है, लेकिन हर बार ही ठोस कार्रवाई नहीं होने से समस्या बढ़ रही है। जहां पूर्व में कार्रवाई के दौरान प्रशासन ने स्थाई और अस्थाई कब्जे भी हटवाए थे, लेकिन कार्रवाई महज कुछ दिन बाद बंद कर दी गई थी। इसके दूसरे या तीसरे दिन से ही स्थिति वापस वही हो गई थी। राजगढ़ रोड के रहवासियों का कहना है कि नगरपालिका को चाहिए को बार- बार फौरी कार्रवाई करने की बजाए एक ही बार में ठोस कार्रवाई की जाए। लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा है। दूसरा शहर में कहीं पर भी वाहन पार्किंग के लिए जगह नहीं है जिससे भी समस्या बढ़ रही है। लोगों ने राजगढ़ रोड की यातायात व्यवस्था बेहतर बनाने की मांग की है, ताकि उन्हें परेशान न होना पड़े।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना