घटिया निर्माण की शिकायत पर विधायक ने रुकवाया ब्यावरा- भोपाल फोरलेन का काम

Rajgarh News - घटिया निर्माण की शिकायतों के बाद विधायक गोवर्धन दांगी शुक्रवार की शाम को निर्माणाधीन ब्यावरा- भोपाल फोरलेन हाइवे...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:06 AM IST
Biyawara News - mp news work on the complaint of poor construction the mla stopped the work bhopal fourlen39s work
घटिया निर्माण की शिकायतों के बाद विधायक गोवर्धन दांगी शुक्रवार की शाम को निर्माणाधीन ब्यावरा- भोपाल फोरलेन हाइवे का काम रुकवा दिया। वे शाम 6 बजे बाईहेड़ा के पास सड़क का निर्माण कार्य रुकवाने के लिए पहुंचे।

इस दौरान उन्होंने फोरलेन का कार्य रुकवाया और कम्पनी के अधिकारियों की जमकर खिंचाई की। विधायक ने कहा कि उन्हें कई दिनों से घटिया निर्माण की शिकायतें मिल रही हैं। यदि इसी तरीके से रोड का कार्य किया गया तो फोरलेन का रोड दो साल भी नहीं चल पाएगा। ग्रामीणों ने भी अपनी समस्याएं विधायक दांगी को बताई। उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य करने वाली कम्पनी मनमाने तरीके से निर्माण कार्य कर रही है और मार्ग की गुणवत्ता को ध्यान में नहीं रखा जा रहा है। जिसका खामियाजा स्थानीय लोगों को भुगतना पड़ेगा। गौरतलब है कि इससे पूर्व भी मार्ग के निर्माण को लेकर कई शिकायतें एनएचएआई में हुई है, लेकिन विभाग की ओर से कम्पनी पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। ऐसे में विधायक स्वयं मौके पर पहुंचे और कार्य को रूकवाया। उन्होंने बताया कि जब तक पुराने कार्य को गुणवत्ता पूर्ण तरीकों से नहीं किया जाता तब तक कार्य को बंद रखा जाएगा। विधायक के साथ इस मौके पर कई ग्रामीण भी मौजूद थे।

ठेका कम्पनी पर लगाए ये आरोप: आरोप यह है कि उक्त निर्माण कार्य में कई खामियां है। काम तय डीपीआर के हिसाब से नहीं किया जा रहा है। मार्ग की दोनों ओर की साइड में पानी नहीं डाला जा रहा है और दोनों साइड को काली मिट्टी से भरा जा रहा है। जिससे भविष्य में मार्ग की साइड के खोखले होने की आशंका बन रही है। जबकि दोनों ओर भरी हुई साइड पर रोलर का उपयोग भी नहीं किया गया है। ऐसे में मार्ग की गुणवत्ता पर कई प्रकार के सवाल उठ रहे हैं। पूर्व में भी लोगों ने इसी शिकायतें की थी। जबकि मौके पर पहुंचे विधायक ने भी इस मामले को पुरजोर तरीके से उठाया और कार्य को बंद कराया। विधायक ने इस मौके पर ग्रामीणों से बात की और उनकी समस्याओं को भी जाना। उन्होंने आरोप लगाया कि मार्ग का निर्माण कर रही कम्पनी साइड पर डाली जा रही मुरम को भी हार्ड नहीं डाला जा रहा है। जबकि इस पर न तो पानी की तराई की जा रही है और न ही मुरम पर रोलर चलाया जा रहा है। जिससे मार्ग का बेस मजबूत नहीं बन रहा है। ऐसे में आने वाले समय में मार्ग की मजबूती के लिए यह खतरा है और साइडों से भी मुरम व मिट्टी के खिसकने का डर बना रहता है। इसके अलावा गांव आंदलहेड़ा के समीप मार्ग और जमीनी सतह की ऊंचाई भी डीपीआर के अनुसार नहीं है।

बारिश के समय मार्ग पर ही पानी आएगा, जिससे वह जल्द ही खराब हो सकता है। विधायक ने पूरे कार्य की विभागीय जांच की मांग भी की है। साथ ही यह अल्टीमेटम भी दिया है कि जब तक जांच नहीं हो जाती तब तक वे कार्य को शुरू नहीं होने देंगे।

X
Biyawara News - mp news work on the complaint of poor construction the mla stopped the work bhopal fourlen39s work
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना