• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • 14 religious programs including Annakoot canceled, Eid Miladunnabi procession did not come out

सद्भावना से सलामी / अन्नकूट सहित 14 धार्मिक कार्यक्रम निरस्त, ईद मिलादुन्नबी का जुलूस और नगर कीर्तन नहीं निकालने का निर्णय



सूर्यमुखी गणेश मंदिर में भंडारे का आयोजन निरस्त कर दिया गया। सूर्यमुखी गणेश मंदिर में भंडारे का आयोजन निरस्त कर दिया गया।
X
सूर्यमुखी गणेश मंदिर में भंडारे का आयोजन निरस्त कर दिया गया।सूर्यमुखी गणेश मंदिर में भंडारे का आयोजन निरस्त कर दिया गया।

  • 2319 से अधिक अधिकारियों, जवानों ने संभाले रखा मोर्चा, किया फ्लैग मार्च
  • थावरिया बाजार क्षेत्र में पटाखे चला रहे सात युवकों को पकड़ा

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2019, 11:38 AM IST

रतलाम. देश के सबसे बड़े विवाद पर शनिवार को आए सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद पहला दिन शांति से गुजरा। हिंदू, मुस्लिम और सिख समाज ने आगामी दो से तीन दिन के बड़े धार्मिक कार्यक्रम निरस्त, स्थगित करते हुए छोटे रूप में करने का फैसला लिया। सबका एक ही मकसद है शहर में शांति बनी रहे।

 

रविवार को अन्नकूट सहित 14 धार्मिक कार्यक्रमाें काे निरस्त कर दिए गए, वहीं सीरत कमेटी ने ईद मिलादुन्नबी का जुलूस और गुरु सिंघ सभा ने गुरुनानक देवजी के प्रकाश पर्व पर निकलने वाले नगर कीर्तन नहीं निकालने का ऐतिहासिक निर्णय लिया। ईसाई समाज ने रविवारीय आराधना में विशेष रूप से देश में शांति के लिए प्रार्थना की। प्रशासन ने सोमवार तक के सारे धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं। फैसले के बाद थावरिया बाजार क्षेत्र में पटाखे चला रहे सात युवकों को पकड़ा। बाद में समझाइश देकर छोड़ दिया।

अयोध्या विवाद पर आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर शनिवार को शहर में 550 से ज्यादा सहित जिले में 2319 से अधिक के पुलिस बल ने मोर्चा संभाले रखा। कलेक्टर रुचिका चौहान, एसपी गौरव तिवारी ने पुलिस फोर्स के साथ पहले फ्लैग मार्च और फैसला आने के बाद डोमिनेशन मार्च निकाला। मार्च स्टेशन रोड थाने से शुरू होकर नगर निगम तिराहा, मोचीपुरा, पैलेस रोड, रानीजी का मंदिर, मोमिनपुरा, हाट की चौकी, बाजना बस स्टैंड, चांदनीचौक, त्रिपोलिया गेट, हरमाला रोड, काजीपुरा, आनंद काॅलोनी, दो बत्ती होकर वापस स्टेशन रोड थाने पहुंचा।

सीरत कमेटी अध्यक्ष कुरैशी को धमकी
मिलादुन्नबी पर रविवार को निकलने वाला जुलूस स्थगित करने के मामले में सीरत कमेटी के अध्यक्ष नासिर कुरैशी को मोबाइल से एक व्यक्ति ने धमकी दी है। कुरैशी ने बताया उसका कहना है जुलूस निरस्त करने वाला मैं कौन हूं, तुझे देख लूंगा। जिस नंबर से मुझे धमकी मिली है सीएसपी को दे दिए हैं। इधर, वाट्स-एप ग्रुप पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर ऊपरवाड़ा के महेश राठौर पर पिपलौदा थाना पुलिस ने धारा 188 में प्रकरण बनाया है।

शहर में 550 का पुलिस बल तैनात
सुरक्षा के लिए शहर में 550 का पुलिस बल तैनात रहा। वहीं जिले में पीटीएस उज्जैन, 24वीं बटालियन जावरा, 32वीं बटालियन उज्जैन और क्यूआरएफ के 132 पुलिसकर्मी बुलाए थे। होमगार्ड और जिला बल के 1662 पुलिसकर्मियों के अलावा कोटवार, वन, आबकारी, मंडी तथा अन्य विभागों के करीब एक हजार कर्मचारियों को विशेष पुलिस अधिकारी भी तैनात किए । पेट्रोलिंग के लिए जिले को 40 सेक्टर में बांटकर प्रत्येक में एक सेक्टर मजिस्ट्रेट और 40 पुलिस अधिकारी नियुक्त किए थे। 19 थानों में 57 मोबाइल वेन भी गश्त करती रही। डायल-100 की 21 एफआरवी को भी लगाया था। पेट्रोलिंग के लिए 38 निजी वाहन भी अधिगृहीत किए गए। नगर सुरक्षा समिति के 100 से ज्यादा सदस्यों को भी ड्यूटी लगाई गई थी।

ये धार्मिक आयोजन हुए निरस्त या स्थगित
ईद मिलादुन्नबी - सीरत कमेटी ने जुलूस स्थगित कर दिया। अध्यक्ष नासीर कुरैशी ने बताया सद्भावना के लिए यह निर्णय लिया। कुरैशी मंडी, गांधी स्कूल, मोचीपुरा में लंगर भी नहीं होंगे। घर-घर मिलने का दौर जारी रहेगा।
नगर कीर्तन - गुरु नानकदेवजी के प्रकाश पर्व पर रविवार को दोपहर 3.30 बजे स्टेशन रोड स्थित गुरुद्वारे से निकलने वाला नगर कीर्तन स्थगित कर दिया है। गुरु सिंघ सभा के देवेंद्र वाधवा ने बताया अभी शहर की शांति बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
अन्नकूट - जांगिड़ ब्राह्मण समाज ने भगवान विश्वकर्मा के मंदिर में रविवार दोपहर 12 बजे अन्नकूट महोत्सव को रद्द कर दिया। मंदिर समिति के जनक नागल ने बताया महोत्सव नहीं होगा मंदिर आने वाले को प्रसादी देंगे।
कुश्ती स्पर्धा - जवाहर व्यायामशाला में 10 व 11 नवंबर को होने वाली पुरुष और महिलाओं की फ्री स्टाइल कुश्ती स्पर्धा भी निरस्त कर दी है। जिला कुश्ती संघ के अध्यक्ष गौरव जाट ने बताया स्पर्धा की नई तारीख जल्द घोषित की जाएगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना