रतलाम

  • Home
  • Mp
  • Ratlam
  • स्कूलों में तेंदुलकर और अंबानी जैसे सफल व्यक्तियों के फोटो से बच्चों को करेंगे प्रेरित
--Advertisement--

स्कूलों में तेंदुलकर और अंबानी जैसे सफल व्यक्तियों के फोटो से बच्चों को करेंगे प्रेरित

अब स्कूलों व कक्षाओं की दीवारों पर सचिन तेंदुलकर, धीरूभाई अंबानी, बिल गेट्स जैसे सफल व्यक्तियों की तस्वीर व स्लोगन...

Danik Bhaskar

Apr 02, 2018, 03:55 AM IST
अब स्कूलों व कक्षाओं की दीवारों पर सचिन तेंदुलकर, धीरूभाई अंबानी, बिल गेट्स जैसे सफल व्यक्तियों की तस्वीर व स्लोगन लगाए जाएंगे। इसमें बच्चों को बताया जाएगा कि वे यदि पढ़ाई में अच्छे नहीं हैं तो भी जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसे लेकर हाल ही में आयुक्त लोक शिक्षण ने प्रदेशभर के प्राचार्यों को निर्देश भी जारी किए हैं। निर्णय हाल ही में बच्चों द्वारा मानसिक तनाव के कारण आत्महत्या किए जाने संबंधित सामाजिक समस्या के समाधान के लिए गठित विधानसभा समिति द्वारा की गई अनुशंसा को लेकर किया है।

पढ़ाई का बोझ और ज्यादा नंबर लाने की होड़ में पिछड़ने के चलते बच्चे अवसाद का शिकार हो रहे हैं। इसके चलते वे आत्महत्या जैसे कदम उठाने पर मजबूर हो जाते हैं। इसी समस्या का निदान करने के लिए अब स्कूलों में ऐसे सफल व्यक्तियों की तस्वीरें लगाई जाएंगी जो पढ़ाई में पिछड़ गए थे लेकिन इसके बाद भी उन्होंने एक मुकाम हासिल किया है। तस्वीरों के नीचे स्लोगन भी लगाए जाएंगे ताकि बच्चे इन्हें पढ़े और उनका मन परिवर्तित हो सके।

मिले हंै निर्देश- एडीपीसी लोकेंद्र डाबी ने बताया स्कूलों में स्लोगन और तस्वीर लगाए जाने के निर्देश मिले हैं। इस सत्र से इस पर अमल किया जाएगा।

यह है मनोवैज्ञानिक कारण

स्कूलों व क्लास रूम की दीवारों पर सफल व्यक्तियों की तस्वीर व स्लोगन पढ़ कर बच्चे तनाव से मुक्त हो सकेंगे। साइक्लॉजिस्ट का भी मानना है कि कोई भी व्यक्ति एक दिन में आत्महत्या नहीं करता। यह एक मानसिक प्रक्रिया है जो लगातार चलती है। आत्महत्या करने वाला व्यक्ति हर समय इसी ख्याल में रहता है और अंत में यह कदम उठा बैठता है। बच्चों में भी यही प्रक्रिया होती है। यदि उन्हें इससे पहले ही मोटिवेट कर दिया जाए तो ऐसे ख्याल भी उनके मन में नहीं आएंगे। स्कूलों में लगे कोटेशन और तस्वीर देखकर बच्चों के मन में आत्महत्या से भाव दूर होंगे।

Click to listen..