• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • अब जिला अस्पताल में प्रसूताओं की बेहतर देखभाल पर काम शुरू
--Advertisement--

अब जिला अस्पताल में प्रसूताओं की बेहतर देखभाल पर काम शुरू

Ratlam News - कायाकल्प के दौरे के बाद अब जिला अस्पताल में ऑपरेशन कक्ष की देखभाल व गुणवत्ता में सुधार की कवायद की जा रही है।...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 04:30 AM IST
अब जिला अस्पताल में प्रसूताओं की बेहतर देखभाल पर काम शुरू
कायाकल्प के दौरे के बाद अब जिला अस्पताल में ऑपरेशन कक्ष की देखभाल व गुणवत्ता में सुधार की कवायद की जा रही है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने ऑपरेशन थिएटर में प्रसूताओं की बेहतर देखभाल के लिए एक कार्यक्रम की घोषणा की जिसका नाम है ‘लक्ष्य’। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। अस्पताल में 7 डॉक्टर व नर्स का क्वालिटी सर्कल बनाया है जो लगातार प्रसूताओं के लिए ओटी में गुणवत्ता में सुधार की ओर काम करेगा।

सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर ने बताया मातृ एवं नवजात शिशु मृत्यु दर में कमी लाने, डिलीवरी के दौरान व बाद की अवधि में देखभाल की गुणवत्ता में सुधार के उद्देश्य से लक्ष्य कार्यक्रम लागू किया है। इसके तहत प्रसूति कक्ष और मेटरनिटी ऑपरेशन थिएटर में गुणवत्ता सुधार का मूल्यांकन राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए जिला अस्पताल में एनक्यूएएस का दल सुविधाओं का मूल्यांकन करेगा। इसमें 70 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले को निश्चित राशि दी जाएगी। जिला अस्पताल में लक्ष्य लागू करने की तैयारियां की जा चुकी हैं। इसके लिए क्वालिटी सर्कल बनाया है। फिलहाल 7 लोगों को शामिल किया है। ये सभी डॉ. चंदेलकर के नेतृत्व में काम करेंगे।

X
अब जिला अस्पताल में प्रसूताओं की बेहतर देखभाल पर काम शुरू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..