• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • शहर में 150 से ज्यादा स्थानों पर जली होली, देर रात तक युवा डीजे की थाप पर थिरके
--Advertisement--

शहर में 150 से ज्यादा स्थानों पर जली होली, देर रात तक युवा डीजे की थाप पर थिरके

Ratlam News - रंगों के पर्व होली की मस्ती गुरुवार रात से ही शुरू हो गई। शहर के प्रमुख चौराहों व गली-मोहल्लों में 150 से ज्यादा...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 05:05 AM IST
शहर में 150 से ज्यादा स्थानों पर जली होली, देर रात तक युवा डीजे की थाप पर थिरके
रंगों के पर्व होली की मस्ती गुरुवार रात से ही शुरू हो गई। शहर के प्रमुख चौराहों व गली-मोहल्लों में 150 से ज्यादा स्थानों पर होलिका दहन किया गया। दहन के बाद सभी ने एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दी। शुक्रवार को धुलेंडी मनाई जाएगी।

रात 8 बजे से होलिका दहन की शुरुआत हो गई। जगह-जगह महिलाओं व युवतियों ने परंपरागत रूप से सजधज कर होलिका का पूजन किया। युवाओं की टोलियों ने देर रात तक डीजे पर डांस के साथ मस्ती की। मुहूर्त के अनुसार अलसुबह तक होलिका दहन होता रहा। होलिका दहन के बाद से सभी ने एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाने की शुरुआत की। शहर में शुक्रवार को धुलेंडी मनाई जाएगी। पर्व को लेकर मिठाइयों, नमकीन, रंग व पिचकारियों की दुकानों पर खासी भीड़ रही। बाजार में 30 से लेकर 1500 रुपए तक की पिचकारी बेची गई। रंगपंचमी 6 मार्च को मनाई जाएगी।

आज समय पर ही होगा पानी का वितरण, रंगपंचमी पर बदलेगी व्यवस्था

जल प्रदाय विभाग प्रभारी आरएम सक्सेना ने बताया धुलेंडी पर शहर में अलग से पानी का वितरण नहीं किया जाएगा। पानी वितरण की व्यवस्था में रंगपंचमी पर बदलाव होगा। इस दिन त्योहार के मद्देनजर शाम को भी पानी का वितरण होगा। उन्होंने सूखे रंगों से होली खेलने व पानी का ज्यादा दुरुपयोग नहीं करने की अपील की।

अधिकारियों की रहेगी तैनाती

धुलेंडी पर्व पर शुक्रवार होने से प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। एसडीएम शहर अनिल भाना ने बताया त्योहार की मस्ती में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना ना हो, इसलिए सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों के आसपास प्रशासनिक अधिकारी भी व्यवस्था पर नजर बनाए रखेंगे।

नीमचौक में झालानी परिवार व व्यापारियों ने रात 8 बजे होलिका दहन किया। आयोजन मालवा विकास मंच ने किया। व्यापारियों ने बताया यहां 150 वर्षों से होलिका दहन किया जा रहा है।

होली पर भी रहेगी एम्बुलेंस की व्यवस्था

धुलेंडी पर भी रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा एम्बुलेंस सुविधा चालू रहेगी। चेयरमैन महेंद्र गादिया ने बताया त्योहार पर किसी भी परिस्थिति में मरीजों को परेशानी ना हो एम्बुलेंस व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं। हमारी कोशिश है मरीजों को तत्काल सहायता मिल सके व किसी भी प्रकार कि असुविधा ना हो।

70 फिक्स प्वाइंट व 10 अस्थायी चौकी बनाई

होली की मस्ती में कोई खलल ना हो, इसलिए पुलिस व्यवस्था भी दुरुस्त रहेगी। एसपी अमित सिंह ने बताया शहर में चप्पे-चप्पे पर 237 पुलिसकर्मी, 4 टीआई, 15 सब इंस्पेक्टर, एएसपी, डीएसपी तैनात रहेंगे। पीटीएम से 100 जवानों का बल व एसएएफ से 50 जवानों का बल मिल चुका है। अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस भी रहेगी। शहर में 70 फिक्स प्वाइंट और 10 अस्थायी चौकी बनाई है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए खुफिया विभाग के सूचना संकलन वाले भी शहर में लगातार घूमते हुए रिकॉर्डिंग करेंगे। इस दौरान शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर विशेष तौर पर नजर रखी जाएगी। प्रमुख चौराहों पर ब्रीद एनालाइजर से चैकिंग की जाएगी। विशेष तौर पर नाहरपुरा, शहर सराय, लोकेंद्र टॉकीज, बाजना बस स्टैंड, नगर निगम चौराहा, घास बाजार, रानी जी का मंदिर पर विशेष बल तैनात रहेगा।

X
शहर में 150 से ज्यादा स्थानों पर जली होली, देर रात तक युवा डीजे की थाप पर थिरके
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..