• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • इंडस्ट्रियल एरिया की सड़क बनाने का जिम्मा हाउसिंग बोर्ड को सौंपा, उद्योग विभाग के 33 लाख रुपए भी बचेंगे
--Advertisement--

इंडस्ट्रियल एरिया की सड़क बनाने का जिम्मा हाउसिंग बोर्ड को सौंपा, उद्योग विभाग के 33 लाख रुपए भी बचेंगे

Ratlam News - इंडस्ट्रियल एरिया की सड़क अब एकेवीएन (औद्योगिक केंद्र विकास निगम) नहीं बल्कि हाउसिंग बोर्ड बनाएगा। यह बदलाव...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 05:10 AM IST
इंडस्ट्रियल एरिया की सड़क बनाने का जिम्मा हाउसिंग बोर्ड को सौंपा, उद्योग विभाग के 33 लाख रुपए भी बचेंगे
इंडस्ट्रियल एरिया की सड़क अब एकेवीएन (औद्योगिक केंद्र विकास निगम) नहीं बल्कि हाउसिंग बोर्ड बनाएगा। यह बदलाव एकेवीएन द्वारा बनाई सड़क में घटिया निर्माण की उद्योगपतियों की लगातार शिकायतों को देखते हुए लिया गया है। यह पहला मौका होगा जब हाउसिंग बोर्ड अपनी कॉलोनी के अलावा किसी अन्य स्थान पर सड़क बनाएगा।

इंडस्ट्रियल एरिया में उद्योग खोलने की अनुमति, लीज रेंट की वसूली का जिम्मा उद्योग विभाग का है लेकिन यहां किसी भी प्रकार के विकास संबंधित काम एकेवीएन करता है। इसके एवज में उद्योग विभाग उसे भुगतान करता है। पिछले कई दिनों से एकेवीएन के खिलाफ लगातार घटिया निर्माण की शिकायतें मिल रही थीं। संभागीय उद्योग संघ ने भी खराब सड़क को लेकर शिकायत की थी। इसके बाद नई सड़क बनाने के लिए अन्य एजेंसी को नियुक्त करने की मांग की गई। उद्योगपतियों से चर्चा के बाद एकेवीएन की जगह हाउसिंग बोर्ड को सड़क निर्माण का जिम्मा सौंपा। इंडस्ट्रियल एरिया में ए सेक्टर की सड़क हाउसिंग बोर्ड ही बनाएगा।

बदलाव

एकेवीएन के घटिया काम और लगातार शिकायत के चलते उद्योग विभाग ने लिया निर्णय

एक साल में ही उखड़ गई 90 लाख रुपए की सड़क

इंडस्ट्रियल एरिया स्थित उद्योग भवन के पास वर्ष 2014 में सीमेंट-कांक्रीट सड़क बनाई गई थी। 970 मीटर लंबी सड़क को बनाने में 90 लाख रुपए खर्च कर दिए, लेकिन यह एक साल में ही खराब हो गई। सड़क जल्दी खराब होने पर गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे। उद्योगपतियों की शिकायत पर एकेवीएन ने वर्ष 2016 में जांच कराने का फैसला लिया था। जांच भी हुई लेकिन अब तक रिपोर्ट नहीं आई जबकि इसकी गारंटी भी खत्म हो गई और सड़क अब और जर्जर हो गई।

ऐसी हालत हो गई सड़क की।

उद्योग विभाग को बचेगा 10 फीसदी सुपरविजन चार्ज

एमपी हाउसिंग बोर्ड को सड़क बनाने का जिम्मा सौंपने का सबसे ज्यादा फायदा उद्योग विभाग को होगा। कारण एकेवीएन सड़क बनाने की राशि के साथ 10 फीसदी सुपरविजन चार्ज वसूलता है। ए सेक्टर की सड़क बोर्ड बनाएगा। पहले यह सड़क एकेवीएन 2.53 करोड़ रुपए में बना रहा था। अब बोर्ड इसी सड़क को 2.20 करोड़ रुपए में बनाएगा। यानी 33 लाख रुपए की बचत उद्योग विभाग को होगी।

X
इंडस्ट्रियल एरिया की सड़क बनाने का जिम्मा हाउसिंग बोर्ड को सौंपा, उद्योग विभाग के 33 लाख रुपए भी बचेंगे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..