• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • सुपर स्पेशिएलिटी सेंटर के लिए मरीजों का चिह्नांकन शुरू किया
--Advertisement--

सुपर स्पेशिएलिटी सेंटर के लिए मरीजों का चिह्नांकन शुरू किया

Ratlam News - जिला अस्पताल को सुपर स्पेशिएलिटी सेंटर बनाने की प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है। अस्पताल में मरीजों काे चिन्हित...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 05:30 AM IST
सुपर स्पेशिएलिटी सेंटर के लिए मरीजों का चिह्नांकन शुरू किया
जिला अस्पताल को सुपर स्पेशिएलिटी सेंटर बनाने की प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है। अस्पताल में मरीजों काे चिन्हित करना शुरू कर दिया है। मरीजों की पहली सर्जरी इसी सप्ताह हो जाएगी। इधर, अस्पताल में मेजर सर्जरी मॉड्यूलर ओटी बनने के बाद ही हो सकेगी इसके लिए अभी महीनेभर का वक्त लगेगा तब तक सिर्फ गायनिक व जनरल सर्जरी ही हो सकेगी।

शासन द्वारा प्रदेश के 12 अस्पतालों को सुपर स्पेशिएलिटी की सुविधा देने के लिए चयनित किया है। इनमें से रतलाम जिला अस्पताल शामिल हैं। योजना के तहत जिला अस्पताल में प्राइवेट डॉक्टरों से अनुबंध के तौर पर सुपर स्पेशिएलिटी ऑपरेशन करवाए जाएंगे। इनमें गरीबी रेखा से नीचे वालों के लिए यह ऑपरेशन नि:शुल्क रहेंगे। अस्पताल में ऑपरेशन करने वाले निजी के साथ ही सरकारी डॉक्टरों की पैनल बनाई है इनमें रतलाम, इंदौर व उज्जैन के 14 डॉक्टर शामिल है। अस्पताल में होने वाली सर्जरी के लिए कुछ उपकरण डॉक्टर साथ लेकर आएंगे तो कुछ अस्पताल में ही उपलब्ध रहेंगे। डॉ. दिनेश भूरिया ने बताया जिला अस्पताल में होने वाली सर्जरी के लिए उपकरण आ चुके हैं। यह ऑपरेशन हो सकेंगे- सुपर स्पेशिएलिटी के तहत अस्पताल में लेप्रोस्कोपिक, कोलीसिस्टेकटॉमी, एपेंडीसेक्टोमी, लेप्रोस्कोपिक हेर्निओप्लास्टी हर्निया इंजुनियल रिपेयर, ऑर्थोपीडिक्स में कूल्हा प्रत्यारोपण, घुटना प्रत्यारोपण, आर्थोस्कोपी डाइग्नोस्टिक, ऑर्थोस्कोपी थैरापैटिक विदाउट इंप्लांट, कोलपोस्कोपी आदि।

सर्जन का लेंगे सहयोग


X
सुपर स्पेशिएलिटी सेंटर के लिए मरीजों का चिह्नांकन शुरू किया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..