• Home
  • Mp
  • Ratlam
  • आज से कई बदलाव, राहत कम तो ज्यादा ढीली होगी जेब
--Advertisement--

आज से कई बदलाव, राहत कम तो ज्यादा ढीली होगी जेब

रतलाम | रविवार से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है। इसके साथ ही कई बड़े बदलाव हो रहे हैं। कई में आपको राहत मिली है तो कई...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 05:35 AM IST
रतलाम | रविवार से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है। इसके साथ ही कई बड़े बदलाव हो रहे हैं। कई में आपको राहत मिली है तो कई में आपकी जेब पर असर पड़ेगा। इधर परिवहन विभाग ने वीआईपी नंबरों की बोली 1 अप्रैल से फिर शुरू करने का निर्णय लिया है। 7 अप्रैल को देर रात 11.59 बजे तक नंबरों के लिए बोली लगाई जा सकेगी।

माल परिवहन में ई-वे बिल जरूरी होगा

50 हजार से ज्यादा माल पर रविवार से ई वे बिल जरूरी होगा। एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में माल ले जाने पर टैक्स इनवाइस के साथ ही ई वे बिल जरूरी होगा। रतलाम संभाग में 27 हजार व्यापारी रजिस्टर्ड है। यदि ये प्रदेश से बाहर माल भेजते हैं तो सभी के लिए जरूरी होगा। माल, कीमत, टैक्स आदि का पूरा ब्यौरा होगा।

कम बैलेंस पर 75% पैनल्टी कम लगेगी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक के अकाउंट में तीन हजार रुपए से कम बैलेंस होने पर आज से 75 फीसदी पैनाल्टी कम लगेगी। अब तक तीन हजार रुपए से कम बैलेंस पर होने पर अधिकतम 59 रुपए महीना पैनाल्टी लगती थी। अब अधिकतम 17.70 रुपए पैनाल्टी लगेगी। इससे बैंक के डेढ़ लाख से उपभोक्ताओं को राहत मिली है।

वरिष्ठों को टैक्स मुक्त ब्याज की सीमा बढ़ी

वरिष्ठ नागरिकों के लिए टैक्स मुक्त ब्याज इनकम की सीमा पांच गुना बढ़ाकर 50, 000 रुपये सालाना कर दी गई है। वहीं इनकम टैक्स कानून की धारा 80 डी के तहत स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर किए गए भुगतान और मेडिकल खर्च पर टैक्स कटौती की सीमा भी 30,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपए कर दी है।

फोरलेन से गुजरना महंगा हो गया

फोरलेन से गुजरना महंगा हो गया है। टोल कंपनियों ने टोल में 7 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। नई दरे शुक्रवार रात से लागू भी हो गई है। सभी तरह के वाहनों में टोल में बढ़ोतरी की गई है। चिकलिया टोल, माननखेड़ा टोल पर राशि में बढ़ोतरी की है। रतलाम-बांसवाड़ा रोड टू लेन पर किसी प्रकार की कोई बढ़ोतरी नहीं की है।

पीएम वय वंदना योजना 8% ब्याज

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश की सीमा आज से दोगुना हो गई है। अब इसमें 7.5 लाख रुपए की जगह 15 लाख रुपए निवेश किया जा सकेगा। 31 मार्च 2020 तक इसमें जमा पर 8 फीसदी का निश्चित ब्याज मिलेगा। बैंकिंग की अन्य योजनाओं में अभी आमजन को इतना ब्याज नहीं मिलता है।

और स्कूल के पास की शराब दुकान भी बंद

गांधी नगर माध्यमिक स्कूल के पास की शराब दुकान आज से नहीं खुलेगी। स्कूल के 50 मीटर में शराब दुकान नहीं होना चाहिए। इसे हटाने के लिए विद्यार्थियों और महिला मोर्चा संगठन और क्षेत्रवासियों को आंदोलन करना पड़ा। पिछले साल अप्रैल में प्रस्ताव भेजा और जाकर 1 अप्रैल 2018 से शासन ने दुकान हटवा दी है। इस पर 10 अप्रैल को यहां सुंदरकांड रखा गया है।