• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • शिव बरात में इंदौर और उज्जैन के भक्त मंडल देंगे प्रस्तुति, तैयारी शुरू
--Advertisement--

शिव बरात में इंदौर और उज्जैन के भक्त मंडल देंगे प्रस्तुति, तैयारी शुरू

फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी यानी 13 फरवरी को इस साल महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। पर्व को लेकर शहर के मंदिरों...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 06:20 AM IST
शिव बरात में इंदौर और उज्जैन के भक्त मंडल देंगे प्रस्तुति, तैयारी शुरू
फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी यानी 13 फरवरी को इस साल महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। पर्व को लेकर शहर के मंदिरों में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। हालांकि इस साल दो तिथियां होने से कई श्रद्धालु 14 फरवरी को भी शिवरात्रि मनाएंगे। इस दौरान जय श्री महाकाल भक्त मंडल द्वारा शहर में शिव बरात निकाली जाएगी। इसमें इंदौर व उज्जैन की मंडलियां भी शामिल होंगी।

पं. संजय दवे ने बताया 13 फरवरी को मध्यरात्रि में निषिध काल में पूर्ण रूप से चतुर्दशी रहती है जबकि 14 फरवरी को मध्यकाल मात्र 32 मिनट चतुर्दशी में रहता है। ऐसी स्थिति में इस साल संपूर्ण मध्यरात्रि के दिन 13 फरवरी को ही महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक, रसाभिषेक कर पूर्ण वैदिक रीति से पूजन-अर्चन करना श्रेष्ठ रहेगा। शिवरात्रि का महत्व रात्रि से ही रहता है। 13 फरवरी को रात 10.04 मिनट पर चतुर्दशी रहेगी जोकि 14 फरवरी की रात को 12.47 मिनट तक रहेगी। प्राचीन गढ़कैलाश महादेव मंदिर में शिवरात्रि पर्व को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। पर्व को लेकर यहां तीन दिवसीय आयोजन होगा। 11 फरवरी को सुंदरकांड तो 12 फरवरी को खाटू श्याम की भजन संध्या रात 8 बजे से होगी। तीसरे दिन 13 फरवरी को महादेव का आकर्षक शृंगार किया जाएगा। इसमें अभिषेक व महाआरती के बाद महाप्रसादी का आयोजन किया जाएगा।

भक्तन की बावड़ी से निकलेगी केदारेश्वर छड़ी यात्रा- महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में 26वें वर्ष केदारेश्वर छड़ी यात्रा व भंडारे का आयोजन 13 फरवरी को होगा। भक्तन की बावड़ी श्मशान से दोपहर 1 बजे छड़ी पद यात्रा निकाली जाएगी। यह श्री राम मंदिर होते हुए सैलाना स्थित केदारेश्वर महादेव मंदिर जाएगी। धामनोद स्थित कृष्णा गार्डन में शाम 7 बजे भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

महाकाल की सवारी में शामिल होने वाली दो ताेप भी देगी सलामी

खेरादीवास स्थित शिव मंदिर में शिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। जय श्री महाकाल भक्त मंडल के छोटू सोनी ने बताया पर्व को लेकर 14 फरवरी को शिव बरात निकाली जाएगी। दोपहर 2 बजे से शुरू होने वाली शिव बरात में उज्जैन से भस्म रमैया भक्त मंडल और इंदौर से जय श्री महाकाल भक्त मंडल के युवा शामिल होंगे। सवारी में इंदौर के विशेष तौर पर ट्रेंड युवा भगवा ध्वज लहराएंगे। यह ध्वज 15 फीट के पाेल पर करीब 10 फीट का रहेगा। महाकाल की सवारी में शामिल होने वाली दो तोप भी सलामी देगी। शिव बरात घास बाजार, चौमुखीपुल, चांदनीचौक, बजाजखाना होते हुए खेरादीवास मंदिर प्रांगण में पहुंचेगी। सवारी में निर्मोही अखाड़ा के साधु-संत भी शामिल होंगे। विशेष आकर्षण का केंद्र सबसे आगे शामिल होने 18 रॉयल इनफिल्ड रहेगी। इसमें हर गाड़ी पर 2 लोग केसरिया ध्वज लेकर सवार होंगे। इनके बीच में राष्ट्रीय ध्वज भी लहराया जाएगा। खेरादीवास में शाम 6 बजे बाद फलीहारी खिचड़ी और लस्सी की प्रसादी का वितरण किया जाएगा।

X
शिव बरात में इंदौर और उज्जैन के भक्त मंडल देंगे प्रस्तुति, तैयारी शुरू
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..