• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • बजट : स्टैंडर्ड डिडक्शन से शहर के 20 हजार लोगों को फायदा, 12 हजार रु. तक होगी बचत
--Advertisement--

बजट : स्टैंडर्ड डिडक्शन से शहर के 20 हजार लोगों को फायदा, 12 हजार रु. तक होगी बचत

बजट में वेतनभोगी कर्मचारियों को राहत देते हुए उन्हें स्टैंडर्ड डिडक्शन में छूट देने की घोषणा की है। यह छूट 40 हजार...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 06:25 AM IST
बजट : स्टैंडर्ड डिडक्शन से शहर के 20 हजार लोगों को फायदा, 12 हजार रु. तक होगी बचत
बजट में वेतनभोगी कर्मचारियों को राहत देते हुए उन्हें स्टैंडर्ड डिडक्शन में छूट देने की घोषणा की है। यह छूट 40 हजार रुपए तक मिलेगी। इससे जिले के 20 हजार से ज्यादा टैक्सपेयर को फायदा हुआ है और उन्हें अगले वित्तीय वर्ष में 2 से 12 हजार रुपए तक की बचत होगी।

अभी 2.5 लाख रुपए तक की सैलरी पर किसी प्रकार की कोई छूट नहीं है। इससे ऊपर की आय वाले कर्मचारियों को स्लैब के मुताबिक टैक्स चुकाना पड़ता है। अब सरकार ने वेतनभोगी कर्मचारियों को 40 हजार रुपए स्टैंडर्ड डिडक्शन देने की घोषणा की है। नए वित्तीय वर्ष यानी 1 अप्रैल से यह लागू होगा। 20 हजार से ज्यादा वेतनभोगी कर्मचारी हैं जो इसके दायरे में आते है। इस आदेश से इन सभी को राहत मिली है और सभी को बचत होगी।

ऐसे समझें बचत का गणित

मान लें किसी वेतनभोगी कर्मचारी की सैलरी 5 लाख रुपए सालाना है। 2.5 लाख रुपए तक टैक्स पर छूट है। शेष राशि पर अभी 5 फीसदी के हिसाब से टैक्स लगता है। इससे 12.5 हजार रुपए टैक्स बनता है। अब 40 हजार रुपए स्टैंडर्ड डिडक्शन की छूट मिलेगी। इससे पांच लाख रुपए तक की आय वालों को नए वित्तीय वर्ष से टैक्स 10 हजार 500 रुपए लगेगा। यानी दो हजार रुपए की बचत होगी। वहीं किसी वेतनभोगी की सैलरी 5 लाख से ज्यादा और 10 लाख रुपए से कम है। अभी 20 फीसदी टैक्स लगता है। इससे 1 लाख 12 हजार 500 रुपए टैक्स बनता है। अब एक लाख 4 हजार 500 रुपए टैक्स बनेगा। यानी 8000 रुपए की बचत होगी। वहीं 10 लाख रुपए से ऊपर की आय पर 30 फीसदी टैक्स लगता है। इससे उन्हें 12 हजार रुपए की बचत होगी। हालांकि यह बचत टैक्स के हिसाब से मामूली है। खैर जो भी है बचत तो बचत है।

इधर वरिष्ठ नागरिकों को भी राहत

बजट में वरिष्ठ नागरिकों को एफडी, पोस्ट ऑफिस के ब्याज में 50 हजार से ज्यादा के ब्याज पर छूट दी है। वहीं इससे होने वाली आय पर टीडीएस भी नहीं कटेगा। बजट में हुई इस घोषणा से 60 साल से ऊपर की आयु वालों को राहत मिली है और ब्याज पर छूट मिलेगी।

उम्मीद ज्यादा थी, थोड़ी ही राहत मिली

वरिष्ठ कर सलाहकार राकेश भटेवरा ने बताया बजट में वेतनभोगी कर्मचारियों को 40 हजार तक स्टैंडर्ड डिडक्शन में छूट दी है। इससे थोड़ी राहत मिली है। अगले वित्तीय वर्ष से कर्मचारियों को 2 से 12 हजार तक टैक्स बचेगा। इससे ज्यादा की उम्मीदें थीं।

X
बजट : स्टैंडर्ड डिडक्शन से शहर के 20 हजार लोगों को फायदा, 12 हजार रु. तक होगी बचत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..