• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • A crown weighing three and a half kilos of silver and 20 thousand rupees was taken out of the donation box

वारदात / चांदी का साढ़े तीन किलो वजनी मुकुट और दानपेटी से 20 हजार रुपए निकाल ले गए

सीसीटीवी फुटेज में कैद हुए चोर,खाल में मिली दानपेटी सीसीटीवी फुटेज में कैद हुए चोर,खाल में मिली दानपेटी
X
सीसीटीवी फुटेज में कैद हुए चोर,खाल में मिली दानपेटीसीसीटीवी फुटेज में कैद हुए चोर,खाल में मिली दानपेटी

  • शत्रुंजय तीर्थ के बड़ा आदिनाथ जैन मंदिर में चोरी, सीसीटीवी में चोर नजर आए
  • भागने की हड़बड़ी में चोरों ने लकड़ी की दानपेटी का एक हिस्से का ताला बाहर ले जाकर तोड़ा 

दैनिक भास्कर

Mar 20, 2020, 10:37 AM IST
रतलाम.करमदी शत्रुंजय तीर्थ स्थित बड़ा आदिनाथ जैन मंदिर में चैनल गेट का ताला तोड़कर घुसे चोर मूर्ति का साढ़े तीन किलो वजनी चांदी का मुकुट और दानपेटियों से 20 हजार रुपए ले गए। चोरों ने मंदिर में लगी पत्थरों की दानपेटी से रुपए निकाले और लकड़ी की दानपेटी का ताला बाहर ले जाकर तोड़ा। लकड़ी की दानपेटी दो हिस्सों में थी। भागने की हड़बड़ी में चोरों ने एक हिस्से का ही ताला तोड़ा। मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में तीन युवक चोरी करते दिखे हैं। कैमरा देखने के बाद आरोपियों ने प्लग निकाल दिया। वारदात के वक्त मंदिर परिसर में 28 लोग अपने कमरों में सो रहे थे।


सुबह 5 बजे पुजारी मनोहर दास मंदिर पहुंचे। चैनल गेट और मंदिर के दरवाजे, गर्भगृह के दरवाजे तथा पत्थर की दो दानपेटियों के ताले टूटे मिले। भगवान आदिनाथ की प्रतिमा का मुकुट और लकड़ी की दानपेटी गायब थी। पुजारी ने व्यवस्थापक प्रकाश मूणत को मोबाइल पर बताया। व्यवस्थापक मूणत ने पुलिस को जानकारी दी। पुलिसकर्मियों को लेकर माणकचौक थाना प्रभारी अय्यूब खान मंदिर पहुंचे। मंदिर के पीछे का दरवाजा खुला था और दरवाजे के पास मुकुट का टुकड़ा और मंदिर से करीब 300 मीटर दूर खाल में लकड़ी की दानपेटी मिल गई। चोरी गया चांदी का मुकुट 3 किलो 580 ग्राम वजनी है।


व्यवस्थापक मूणत ने बताया सुरक्षा के लिए मंदिर में आठ सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं तथा चैनल गेट पर दो-दो ताले लगते हैं। रात को 12.30 बजे मंदिर का चक्कर लगाने के बाद चौकीदार जगदीश कमरे में जाकर सो गया था। पुजारी मनोहरदास का परिवार भी मंदिर में बने कमरे में रहता है। मंदिर का काम चल रहा है। ठेकेदार और मजदूर सहित 28 लोग रात को मंदिर परिसर में थे।

रात 1.30 से 2.10 बजे के बीच हुई चोरी की वारदात, फुटेज में चोर चेहरा छिपाने की कोशिश करते दिखे
थाना प्रभारी अय्यूब खान ने बताया रात 1.30 से 2.10 के बीच सीसीटीवी फुटेज में तीन युवक चोरी करते दिखे हैं। एक चोर ने सीसीटीवी कैमरा देख साथी को बताया साथी ने आकर कैमरे का छत की तरफ कर दिया और डीवीआर का प्लग निकाल दिया। उपलब्ध फुटेज में चोर चेहरा छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। सीसीटीवी फुटेज से फोटो निकलवाए हैं। पहचान करने के लिए पुलिस रिकाॅर्ड से फोटो मिलान करवा रहे हैं।

फाल्गुनी तेरस पर 15 हजार से अधिक श्रद्धालु आए थे
व्यवस्थापक मूणत ने बताया मंदिर की तीनों दानपेटी 7 मार्च को खोली थी। इसके बाद फाल्गुनी तेरस पर मंदिर में 15 हजार से अधिक श्रद्धालु आए थे। दानपेटी में करीब 20 हजार से अधिक रुपए एकत्र होने का अनुमान है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना