• Home
  • Mp
  • Ratlam
  • प्याज की रिकॉर्ड आवक, एक ही दिन में 16,950 कट्टों की हुई नीलामी
--Advertisement--

प्याज की रिकॉर्ड आवक, एक ही दिन में 16,950 कट्टों की हुई नीलामी

भावांतर योजना शुरू होने के साथ ही प्याज की आवक तेज हो गई है। गुरुवार को प्याज की रिकॉर्ड तोड़ आवक रही। मंडी प्रशासन...

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 06:00 AM IST
भावांतर योजना शुरू होने के साथ ही प्याज की आवक तेज हो गई है। गुरुवार को प्याज की रिकॉर्ड तोड़ आवक रही। मंडी प्रशासन ने दिनभर में 16,950 कट्टों की नीलामी की। यह अब तक की सबसे ज्यादा आवक है। शुक्रवार को 250 ट्रॉली प्याज की नीलामी की जाएगी। इधर मंडी में रात तक 500 ट्रॉली प्याज की बिकने के लिए पहुंच गई है।

भावांतर में प्याज की खरीदी बुधवार से शुरू हुई है। खरीदी के साथ ही आवक भी तेज हो गई है। पहले पांच हजार कट्टे प्याज की आवक रोज थी। अब 15 हजार से ज्यादा हो गई है। आवक ज्यादा होने से प्याज एवं लहसुन मंडी फुल चल रही है। उपज लेकर आने वाले किसानों को अनाज मंडी में खड़ा किया जा रहा है। यहां टोकन बांटे जा रहे हैं और 50-50 कर ट्रॉलियां सैलाना बस स्टैंड स्थित प्याज-लहसुन मंडी में भेज कर नीलामी की जा रही है। ऐसे किसान जिन्हें प्याज बेचना है वे अनाज मंडी में पहुंचे। यहां से टोकन लें। यहां बताएंगे कि कब मंडी आना है।

किसान जरूरत अनुसार लाएं उपज

मंडी सचिव एम.एल. बारसे ने बताया आवक ज्यादा होने से मंडी फुल हो गई है। प्याज की खरीदी 30 जून तक चलेगी। इससे किसानों से गुजारिश है कि जरूरत के हिसाब से माल लेकर आएं ताकि परेशानी ना हो। जितने भी किसान आए थे सभी को टोकन जारी कर दिए हैं। मंडी की क्षमता एक दिन में 250 ट्रॉली की है। इससे इतनी ट्रॉली की नीलामी की जा रही है।