Hindi News »Madhya Pradesh »Ratlam» रोजगार सहायक सचिव हड़ताल पर बैठे, आयुष्मान भारत में सर्वे हो पा रहा ना एंट्री

रोजगार सहायक सचिव हड़ताल पर बैठे, आयुष्मान भारत में सर्वे हो पा रहा ना एंट्री

आशा कार्यकर्ताओं की हड़ताल खत्म होने के बाद अब पंचायत रोजगार सहायक सचिव हड़ताल पर चले गए हैं। हड़ताल का सीधा असर...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 06:05 AM IST

रोजगार सहायक सचिव हड़ताल पर बैठे, आयुष्मान भारत में सर्वे हो पा रहा ना एंट्री
आशा कार्यकर्ताओं की हड़ताल खत्म होने के बाद अब पंचायत रोजगार सहायक सचिव हड़ताल पर चले गए हैं। हड़ताल का सीधा असर आयुष्मान भारत पर हो रहा है। पहले आशा कार्यकर्ताओं को जनगणना के हिसाब से सर्वे करना था वह लेट हो गया हड़ताल खत्म होने के बाद सर्वे शुरू हुआ तो अब सर्वे की ऑनलाइन एंट्री ही नहीं हो पा रही है। रोजगार सहायक सचिव की हड़ताल का सीधा असर मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास की एंट्रियों पर भी हो रहा है।

सभी कर्मचारी मध्यप्रदेश पंचायत रोजगार सहायक सचिव संगठन के बैनर तले हड़ताल पर बैठे हुए है। कर्मचारियों का कहना है कि जब तक पंचायत सहायक सचिव के पद पर नियमित नहीं किया जाता है तब तक कलम व की-बोर्ड बंद रहेगा। जिले में 419 रोजगार सहायक सचिव पदस्थ हैं, इनमें से शहर में 96 पदस्थ है। कर्मचारियों के हड़ताल पर होने का सीधा असर सरकार की जनहितैषी योजनाओं पर पड़ रहा है। मनरेगा योजना में लोगों को रोजगार देने के रिकॉर्ड का अपडेटेशन, ऑनलाइन मस्टर जनरेट करवाना आदि ठप हैं तो वहीं स्वच्छ भारत मिशन के तहत हितग्राहियों का वेरिफिकेशन नहीं हो पा रहा है। वहीं प्रधानमंत्री आवास में डाटा अपडेट नहीं होने से हितग्राहियों की किस्तें अटक गई हैं। स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल आयुष्मान भारत में सहायक सचिव ऑनलाइन एंट्री करते हैं। इसमें 2011 की जनगणना अनुसार प्रत्येक बीपीएल परिवार का सर्वे कर एंट्री होना थी। सर्वे का काम 7 से 15 मई तक पूरा होना था जबकि 20 मई तक एंट्री करना थी लेकिन आशा कार्यकर्ताओं के हड़ताल पर होने से सर्वे नहीं हो सका अब सर्वे शुरु हुआ है तो एंट्री नहीं हो रही है। जनपद पंचायत में लोगों को जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं मिल पा रहे हैं। इनकी एंट्री भी रोजगार सहायक सचिव ही करते है। कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से समग्र आईडी बनाने का काम भी अटक गया है।

कालिकामाता मंदिर परिसर में हड़ताल पर बैठे रोजगार सहायक सचिव।

इससे पहले 14 मार्च को एक दिवसीय प्रदर्शन किया था

रोजगार सहायक सचिवों ने नियमितिकरण की मांग को लेकर इससे पहले 14 मार्च को प्रदर्शन किया था। इसमें कलेक्टर को ज्ञापन भी दिया था। कर्मचारी गुरुवार को कालिका माता मंदिर परिसर स्थित उद्यान में अनिश्चितकालीन कलमबंद धरने पर तीसरे दिन भी बैठे रहे। जिलाध्यक्ष निर्भयराम पाटीदार, ब्लाॅक अध्यक्ष लोकेश जाट, मीडिया प्रभारी समरथ सिन्हा, उपाध्यक्ष अनिता वर्मा, कोषाध्यक्ष रवि पाटीदार, ब्लॉक प्रवक्ता मनीष पंवार, ब्लॉक सचिव श्वेता मकवाना, ब्लॉक महामंत्री जितेंद्र मालवीय आदि मौजूद थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ratlam

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×