Hindi News »Madhya Pradesh »Ratlam» जिपं उपाध्यक्ष ने लाल पानी का मुद्दा उठाया, विधायक बोले-मैं विधायक बना तब से सुन रहा योजना बन रही

जिपं उपाध्यक्ष ने लाल पानी का मुद्दा उठाया, विधायक बोले-मैं विधायक बना तब से सुन रहा योजना बन रही

जिले के 15 गांव के रहवासी लाल पानी की समस्या झेल रहे हैं। पीने के लिए उन्हें 3 से 4 किमी दूर खेतों से पानी लानी लाना...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 06:05 AM IST

जिले के 15 गांव के रहवासी लाल पानी की समस्या झेल रहे हैं। पीने के लिए उन्हें 3 से 4 किमी दूर खेतों से पानी लानी लाना पड़ता है। गांवों को लालपानी से निजात दिलाने के लिए योजना बनाने-बनाते पूरी एक पीढ़ी जवान हो गई लेकिन अभी तक योजना कागजों से बाहर नहीं निकली। इस मुद्दे को जिला पंचायत उपाध्यक्ष डीपी धाकड़ ने गुरुवार को जिला योजना समिति की बैठक में उठाया। विधायक मथुरालाल डामर ने कहा मैं विधायक बना तब से सुन रहा हूं कि लाल पानी की समस्या दूर करने के लिए योजना बन रही है। अधिकारी आज भी यही बता रहे हैं कि योजना फिर से बनाई है। आखिर हो क्या रहा है। गांव वाले पानी के लिए परेशान हैं और विभाग योजना पर ही अटका है। प्रभारी मंत्री ने योजना पर जल्दी अमल करने के साथ ही लाल पानी क्यों आ रहा इसके लिए कलेक्टर को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से भी जांच करवाने के लिए कहा।

विधायक मथुरालाल डामर ने बताया लाल पानी की समस्या दूर करने की मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की घोषणा है लेकिन इससे जुड़े विभाग योजना को बार-बार बदल रहे हैं। इससे देर हो रही है। अब जाकर अधिकारियों का कहना है कि हम जल्दी कर रहे हैं। पीएचई के ईई केपी वर्मा ने बताया योजना रिवाइज की गई है। अब जल्दी ही इस पर काम होगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा- मेरा जिला बोर्ड परीक्षा में क्यों पिछड़ा, समीक्षा की जाएगी, लापरवाही बरतने वालों पर भी होगी कार्रवाई

प्रभारी मंत्री व स्कूल शिक्षा मंत्री जोशी ने कहा बोर्ड की परीक्षा में मेरे प्रभार वाला जिला पिछले साल से क्यों पिछड़ा है। इस पर डीईओ अमर वरधानी ने बताया सीबीएसई पैटर्न होने और अतिथि शिक्षकों के समय पर ज्वाइन नहीं करने से स्थिति बिगड़ी है। मंत्री ने डीईओ को प्राचार्यों को बुलाकर समीक्षा करने की बात कही। साथ ही कहा कि लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई भी की जाएगी। आरटीई में भर्ती विद्यार्थियों से जावरा के प्राइवेट स्कूलों में फीस लेने के मामले की जांच के निर्देश भी दिए।

यह भी निर्देश दिए

जिपं उपाध्यक्ष धाकड़ ने जननी सुरक्षा वाहनों में महिलाओं को बैठने में होने वाली परेशानियां बताई। प्रभारी मंत्री ने जांच के निर्देश दिए। सदस्यों ने बताया प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्राम रोजगार सहायकों द्वारा किस्त जारी करने के लिए रुपए मांगे जा रहे हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा 3 दिन में बैठक लेकर सभी जीआरएस को समझा दें, अब शिकायत आई तो नौकरी जाएगी। सदस्य अजय भाटी ने जावरा में पानी की कमी बताई तो प्रभारी मंत्री ने बड़ावदा के डेम से पानी लेने का विकल्प तैयार करने की बात कही। कनेरी डेम निर्माण के धीमे काम पर निर्माण एजेंसी को नोटिस जारी कर पंजीयन निलंबन का प्रस्ताव भेजा। पंचायत सचिव पंच परमेश्वर की 10 प्रतिशत राशि पेयजल में ले सकते हैं। विधायक राजेंद्र पांडेय ने कहा जहां पानी का एकमात्र स्त्रोत है, वहां परिवहन की व्यवस्था की जाए।

लाल पानी की समस्या दूर करने की योजना

लाल पानी वाले गांवों में गुणावद डेम से पानी पहुंचाने के लिए योजना बनाई है। इसमें पहले गुणावद, सेजावता, घटला, भटूनी, बाजनखेड़ा, जड़वासाखुर्द, जड़वासाकलां, कलोलिकलां, मलवासा, सिमलावदाखुर्द गांव शामिल थे। अब इसमें कारोदा, उसरगार, बोरवाना, अमलेटा, बाजेड़ा को भी जोड़ा गया है।

मास्टर प्लान में 18 मीटर का रोड तो फिर 32 मीटर का क्यों बना रहे

सांसद कांतिलाल भूरिया ने पूछा मास्टर प्लान में 18 मीटर का प्रावधान है तो उसे 32 मीटर क्यों बनाया जा रहा है? क्या अफसर मास्टर प्लान चेंज कर सकते हैं। क्या इसके लिए जिला योजना समिति, नगर निगम से अनुमति ली? यह अफसर तय नहीं करेंगे, यह हमें, जिला योजना समिति को तय करना है। उन्होंने विधायक चेतन्य काश्यप द्वारा दिए दान को नगर निगम द्वारा स्वीकार करने पर भी सवाल उठाए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ratlam

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×