पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माफिया शिवना में कर रहे अवैध रेत खनन लेकिन प्रशासन को नहीं दिख रहा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर से 15 किमी दूर गांव कोलवा-ढाबला के बीच इस तरह मशीनों से किया जा रहा है रेत खनन। - Dainik Bhaskar
शहर से 15 किमी दूर गांव कोलवा-ढाबला के बीच इस तरह मशीनों से किया जा रहा है रेत खनन।
  • कलेक्टर ने कहा था - 'माफिया पर कार्रवाई नहीं करने वाले अधिकारी भी माने जाएंगे माफिया'
  • चंबल, शिवना व रेतम सहित भानपुरा-गरोठ में रेवा व सहायक नदियों में रेत खनन हो रहा है, खनिज विभाग नहीं कर रहा कार्रवाई

मंदसौर. रेत का अवैध कारोबार जारी है। भास्कर टीम शहर से 15 किमी दूर संजीत राेड होकर मूंदड़ी से गांव कोलवा के बाद ढाबला के रास्ते शिवना नदी पहुंची। यहां माफिया बेखौफ रेत का अवैध खनन नजर आए। क्षेत्रवासियाें का अाराेप है कि यह सब जिला प्रशासन के संरक्षण में हाे रहा है। मिलीभगत का ही नतीजा है कि खनिज विभाग भी सुस्त बैठा है जबकि खुद सीएम के निर्देश हैं कि माफिया को लेकर सख्ती बरती जाए।


खुद कलेक्टर मनोज पुष्प पिछली टीएल बैठक में अधिकारियों से कह चुके हैं कि माफिया को बचाने वाले अाैर उन पर कार्रवाई नहीं करने वाले अधिकारी भी माफिया ही माने जाएंगे। ऐसे अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होगी। हालांकि अब कलेक्टर कहते हैं कि खनिज विभाग के पास स्टाफ नहीं है। दो अधिकारी काम कर रहे हैं। खनिज अधिकारी मेजरसिंह जमरा, निरीक्षक तिनु डावर अब तक कोई बड़ी कार्रवाई नहीं कर सके हैं। अब देखना होगा कि मामले में विभाग कोई बड़ी कार्रवाई करता है या नहीं।

ट्रैक्टर ड्राइवर बोला - सबको हिस्सा देकर रेत ठिकाने पर भेज देते हैं
जिले में चंबल, शिवना व रेतम सहित भानपुरा-गरोठ में रेवा व सहायक नदियों में रेत खनन हो रहा है। मामले में खनिज के साथ राजस्व, पुलिस और यातायात विभाग ने सुस्ती बरत रखी है। जिले में पिछले महीने खुद न्यायालय स्वत : संज्ञान ले चुकी है। प्रशासन को फटकार के साथ 5 थाना प्रभारियों पर केस दर्ज किए थे। बावजूद कलेक्टर व पुलिस प्रशासन अब तक एक्शन प्लान नहीं बना सके हैं। सीएम के निर्देश के बाद भी जिले में अब तक बड़ी कार्रवाई नहीं हुई है। भास्कर टीम ने शिवना में खनन कर रेती ला रहे ट्रैक्टर ड्राइवर से पूछा तो उसने कहा कि सभी अधिकारी हिस्सा लेते हैं। आप तो बताइए रेत कहां भेजना है। खनन माफिया ने पूछने पर बताया कि कोलवा निवासी विकास रत्नावत की जेसीबी मशीनें यहां लगी हैं।

इधर, मिट्टी व रेत का परिवहन करते 7 ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़ी
मंगलवार को जिले में 3 अलग-थाना क्षेत्र में कार्रवाई करते हुए पीली मिट्टी और रेत से भरी 7 ट्रैक्टर-ट्रॉलियां जब्त की हैं। जानकारी के अनुसार दोपहर में सीतामऊ-सुवासरा मार्ग पर तितरोद के बीच पीली मिट्टी से भरी तीन और बसई से एक ट्रैक्टर-ट्राॅली जब्त की। चौमेहला रोड से दो रेत से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त की। साथ ही शाम के समय ग्राम बोहराखेड़ी के आगे से एक मिट्टी से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त की है। तीन ट्रैक्टर-ट्राॅली को सीतामऊ थाना, एक ट्रैक्टर-ट्राॅली को बसई चौकी, दो ट्रैक्टर-ट्राॅली को सुवासरा थाने पर पुलिस की अभिरक्षा में खड़ा किया है। इनको लेकर पूछताछ की जा रही है।



खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें