• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • Jaora News mp news 12 days remaining for admission under rte till now only 25 applications come online

आरटीई के तहत प्रवेश के लिए 12 दिन शेष अब तक 25 % ही आवेदन ऑनलाइन आए

Ratlam News - शिक्षा के अधिकार के तहत प्राइवेट स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। ऑनलाइन आवेदन करने में अब...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:11 AM IST
Jaora News - mp news 12 days remaining for admission under rte till now only 25 applications come online
शिक्षा के अधिकार के तहत प्राइवेट स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। ऑनलाइन आवेदन करने में अब सिर्फ 12 दिन शेष हैं। अब तक 25 फीसदी विद्यार्थियों ने ही ऑनलाइन प्रवेश के लिए अप्लाय किया है। 12 जून को लॉटरी खुलेगी और चयनित स्टूडेंट्स को प्राइवेट स्कूलों में सीटें अलॉट की जाकर प्रवेश दिया जाएगा। स्टूडेंट्स की पात्रता ऑनलाइन ही संकुल प्राचार्य द्वारा निर्धारित की जा रही है। इसलिए लॉटरी में उन्हीं बच्चों के नाम आएंगे जो प्रवेश प्रक्रिया की शर्तों के अनुरुप पात्र हैं। उन्हें 25 जून तक प्रवेश मिल जाएगा। 29 मई के बाद होने वाले आवेदन मान्य नहीं होंगे।

बीआरसीसी देवराम मतानिया ने बताया शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत ब्लॉक के 117 प्राइवेट स्कूलों में न्यूनतम 25 प्रतिशत सीटें याने 1181 सीटों पर प्रवेश दिए जा रहे हैं। नए नियम के तहत 29 मई तक आवेदक के ऑनलाइन आवेदन की प्रति व सत्यापन प्रपत्र भी पोर्टल पर अपलोड होंगे। इस बीच आवेदक स्कूल के अंतर्गत आने वाले संकुल केंद्र पर जाकर प्राचार्य से दस्तावेजों की जांच करवाकर सत्यापन करवा सकता है। इससे एडमिशन निरस्त होने की समस्या उत्पन्न नहीं होगी। यदि दस्तावेजों में कोई त्रुटी रह गई है तो 12 दिन के भीतर ऑनलाइन अपने आवेदन में संशोधन करवा सकता है। इसके बाद सभी बच्चों की सत्यापन रिपोर्ट के आधार पर पोर्टल पर पात्र बच्चों की जानकारी अपडेट की जाएगी। जैसे ही ऑनलाइन लॉटरी द्वारा स्कूल आवंटित किया जाएगा इसकी जानकारी आवेदक को उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी।

नगर के 117 निजी स्कूलों में नि:शुल्क सीटों की जानकारी

नगर में 117 प्राइवेट स्कूल हैं। जहां आरटीई के तहत निर्धारित सीटों के अनुसार नर्सरी के लिए 244, केजी-1 के लिए 3, केजी-2 के लिए 436 और पहली के लिए 498 सीटें खाली हैं। इस तरह कुल 1181 सीटें रिजर्व हैं। पिछले साल भी इन आकड़ों के आसपास ही सीटें रिजर्व की गई थीं लेकिन बच्चों के प्रवेश की संख्या आधी भी नहीं थी।

इन्हें मिलेगा लाभ, ये दस्तावेज होने चाहिए

आरटीई के तहत बीपीएल व अंत्योदय कार्डधारी, एससी-एसटी व विमुक्त जाति, वनभूमि पट्‌टेधारी, शारीरिक रूप से नि:शक्त, एचआईवी पीड़ित, अनाथ बच्चों को प्रवेश मिलेगा। इसके लिए बच्चे का जन्म प्रमाण-पत्र, एड्रेस प्रुफ, जिस वर्ग के तहत आवेदन कर रहे हैं उस वर्ग का प्रमाण-पत्र देना होगा।

दस्तावेजों की कमी पर आवेदन निरस्त हो जाएंगे

बीआरसीसी देवराम मतानिया ने बताया आवेदक अपने द्वारा भरे जा रहे फार्म और सलंग्न किए जा रहे दस्तावेजों को खानापूर्ति कर लें। अधूरे दस्तावेजों के अभाव में आवेदन निरस्त हो जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तारीख 29 मई है।

पिछले तीन सालों से घट रहा ग्राफ

पिछले साल 2018-19 में आरटीई में प्रारंभिक कक्षाओं में प्रवेश के लिए प्राइवेट स्कूलों की 1131 सीटें आरक्षित की थीं। उनमें 712 स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए पंजीयन करवाया था। भोपाल से 692 सीटों का अलॉटमेंट हुआ। सत्यापन में संख्या घटकर 512 रह गईं और 463 बच्चों का प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन हुआ। वर्ष 2017 में 438, वर्ष 2016 में 126 बच्चों के ही प्रवेश हुए।

X
Jaora News - mp news 12 days remaining for admission under rte till now only 25 applications come online
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना