‘चालक सुविधा देने वाला नहीं सुरक्षा देने वाला होना चाहिए’

Ratlam News - चालक ऐसा होना चाहिए जो सुविधा देने से अधिक सुरक्षा देने वाला हो। हम खुद हो, परिवार हो, समाज हो अथवा देश सभी स्तरों का...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:46 AM IST
Ratlam News - mp news 39driver facilitator should not be protective39
चालक ऐसा होना चाहिए जो सुविधा देने से अधिक सुरक्षा देने वाला हो। हम खुद हो, परिवार हो, समाज हो अथवा देश सभी स्तरों का भविष्य सुरक्षित हाथों में होना चाहिए। मन में विचार कई आते हैं, लेकिन वे फलीभूत नहीं होते। विचार को आचार में परिवर्तित करने के लिए प्लानिंग, शुरुआत, साहस, सहनशीलता और परिणाम मिलना जरूरी है।

यह बात राज प्रतिबोधक पद्मभूषण आचार्य विजय र| सुंदर सूरीश्वरजी मसा ने सैलाना वालों की हवेली (मोहन टॉकीज) में कही। वे 11 दिनी प्रवचनमाला को आठवें दिन “विचार से आचार की और” विषय पर संबोधित कर रहे थे। श्री देवसुर तपागच्छ चारथुई जैन श्रीसंघ, गुजराती उपाश्रय एवं श्री ऋषभदेवजी केशरीमल जी जैन श्वेतांबर पेढ़ी द्वारा आयोजित प्रवचनमाला में आचार्यश्री ने वर्तमान परिस्थितियों पर कटाक्ष करते हुए अच्छे विचारों को आचार में लाने की प्रेरणा दी।

उन्होंने कहा गंदी बास्केट में पानी भरकर लाओ तो पानी नहीं ला सकते, मगर बास्केट की गंदगी जरूर साफ हो जाती हैं। विचार को आचरण में परिवर्तित करने के लिए सबसे पहले प्लानिंग होनी चाहिए। यह शाश्वत सत्य है कि बीजारोपण होगा तो फसल होगी। इसलिए बीज अवश्य डाले। उन्होंने कहा प्लानिंग के बाद शुरुआत करना महत्वपूर्ण है। धर्म क्षेत्र में कभी संतुष्ट ना हो, हमेशा आगे बढ़ते रहे। आज लोगों को धर्म क्षेत्र में जोखिम लगती हैं, जबकि संसार क्षेत्र में अधिक जोखिम है। यही कारण है कि आज शिक्षित और अमीर लोगों की दीक्षा ज्यादा हो रही हैं। आचार्य श्री ने कहा विचार को आचार बनाने के लिए जितना अर्थात परिणाम पाए बिना मंजिल नहीं मिलती। प्लानिंग, शुरुआत, साहस और सहन करने की चार स्टेप अगर ईमानदारी से पूर्ण हो तो जीत निश्चित मिलती हैं।

ये चारों स्टेप है प्रक्रिया और पांचवी होती हैं परिणाम। यदि व्यक्ति की क्रिया-प्रक्रिया सही दिशा में हो तो, परिणाम उच्च मिलना तय है। 17 अप्रैल को प्रवचनमाला का विषय दु:ख का स्वीकार है यदि, रहेगा। आचार्यश्री की निश्रा में बुधवार को भगवान महावीर का जन्म कल्याणक महोत्सव मनाने के कारण प्रवचन का आयोजन जैन स्कूल पर होगा। संचालन मुकेश जैन ने किया।

X
Ratlam News - mp news 39driver facilitator should not be protective39
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना