450 मरीजों का चैकअप किया, 50 मरीज में बीपी की शिकायत

Ratlam News - सिविल अस्पताल की नई ओपीडी में लगाई गई कार्यशाला। भास्कर संवाददाता | जावरा भारत में 20 करोड़ से अधिक लोग उच्च...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:11 AM IST
Jaora News - mp news 450 patients checked 50 patients complained of bp
सिविल अस्पताल की नई ओपीडी में लगाई गई कार्यशाला।

भास्कर संवाददाता | जावरा

भारत में 20 करोड़ से अधिक लोग उच्च रक्तचाप (ब्लडप्रेशर) की बीमारी से पीड़ित हैं। इसे कंट्रोल करने के लिए शासन ने एनसीडी प्रोग्राम चला रखा है। जिसका उद्देश्य 2025 तक ब्लडप्रेशर के मरीजों में 25 प्रतिशत कमी लाना है। शनिवार को सिविल अस्पताल में विश्व हाईपरटेंशन-डे पर लगाई गई कार्यशाला में 450 मरीजों का चैकअप किया। इनमें से 50 मरीज ब्लडप्रेशर के मिले, जिन्हें उपचार की सलाह दी।

एनसीडी क्लीनिक प्रभारी डॉ. प्रकाश उपाध्याय ने बताया हाई ब्लडप्रेशर के कारण अचानक ही व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ता है। उसे लकवा और गुर्दो में खराबी भी आ सकती है। कई बार तो छोटे से अटैक से मौत भी हो जाती है। इससे बचने के लिए नियमित व्यायाम, तंबाकू-शराब के सेवन से परहेज, वजन कम करना, फल-सब्जियों का सेवन, नमक व तेल का प्रयोग कम करें। बीएमओ डॉ. दीपक पालड़िया, डॉ. घनश्याम पाटीदार, डॉ. दिनेश कन्नोजे, बीईई बसंतीलाल मईड़ा, दिनेश उपाध्याय, समाजसेवी राजेंद्र गर्ग, हिम्मतसिंह श्रीमाल, डॉ. नरेंद्र सालवी, डॉ. अभयजीतसिंह राठौर, जेबा अंसारी, किरण पटेल, रजनी सोलंकी, अनिल पटेल उपस्थित थे।

X
Jaora News - mp news 450 patients checked 50 patients complained of bp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना