• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • Ratlam News mp news 700 elderly farmers can not get any trouble no finger print nor retina
विज्ञापन

700 बुजुर्ग किसानों को दिक्कत, ना फिंगर प्रिंट मिल पा रहे ना ही रेटीना

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 04:20 AM IST

Ratlam News - एसडीएम से प्रमाण-पत्र के आधार पर कराएंगे कर्जमाफी भास्कर संवाददाता | रतलाम कर्जमाफी के लिए आधार जरूरी है।...

Ratlam News - mp news 700 elderly farmers can not get any trouble no finger print nor retina
  • comment
एसडीएम से प्रमाण-पत्र के आधार पर कराएंगे कर्जमाफी

भास्कर संवाददाता | रतलाम

कर्जमाफी के लिए आधार जरूरी है। लेकिन जिले के 700 बुजुर्ग किसान ऐसे हैं जिनके ना तो फिंगर प्रिंट मिल रहे हैं और ना ही आंखों का रेटीना। ऐसे में इनके आधार नहीं बन पा रहे हैं। वहीं बने हैं तो बायोमैट्रिक मशीन में अंगूठा लगाने से पहचान नहीं हो पा रही है। इससे समस्या शुरू हो गई है और उनके कर्जमाफी के आवेदन अटक गए हैं। जिला प्रशासन प्रमाण-पत्र के जरिए उनकी कर्जमाफी की तैयारी कर रहा है। एसडीएम के जरिए प्रमाण-पत्र बनाए जाएंगे। आवेदन के साथ प्रमाण-पत्र लगाना होगा। इस आधार पर कर्जमाफी हो जाएगी। जिले में 1.42 लाख किसानों की कर्जमाफी होना है। इसके लिए आधार जरूरी किया है। बुजुर्गों के फिंगर प्रिंट और रेटीना मैच नहीं होने की जानकारी अब कृषि विभाग ने जिला प्रशासन को दी है। किसानों के लिए एसडीएम प्रमाण-पत्र जारी करने का फैसला लिया है। एसडीएम के जरिए प्रमाण-पत्र बनाए जाएंगे। इन किसानों पर दो करोड़ रुपए से ज्यादा बकाया है।

एक लाख से ज्यादा आवेदनों की जांच की

आवेदन फॉर्म मिलने के बाद बैंकें इनकी जांच कर रही हैं। 6 फरवरी से इनकी जांच शुरू हुई है। राष्ट्रीयकृत और सहकारी बैंक अब तक एक लाख से ज्यादा आवेदनों की जांच कर चुकी हैं। एक दो दिन में जांच हो जाएगी। इसके बाद कर्जमाफी शुरू की जाएगी और 22 फरवरी से प्रमाण-पत्र जारी किए जाएंगे।

आज सुबह 6 बजे तक ही हो सकेगी इंट्री

पंचायतों से किसानों के कर्जमाफी के आवेदन मिलने के बाद अब जनपद पंचायतों द्वारा इनकी ऑनलाइन इंट्री की जा रही है। यह गुरुवार सुबह 6 बजे तक ही हो सकेगी। इसके बाद नहीं हो पाएगी।

X
Ratlam News - mp news 700 elderly farmers can not get any trouble no finger print nor retina
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन