10वीं फेल परीक्षार्थियों के लिए 18 दिन बाद फिर होगी परीक्षा

Ratlam News - दसवीं एवं बारहवीं के फेल स्टूडेंट के लिए सरकार ने रुक जाना नहीं योजना शुरू की है। स्टूडेंट से 20 मई तक ऑनलाइन आवेदन...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:56 AM IST
Ratlam News - mp news after 10th day for examinations 10th examination will be done
दसवीं एवं बारहवीं के फेल स्टूडेंट के लिए सरकार ने रुक जाना नहीं योजना शुरू की है। स्टूडेंट से 20 मई तक ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं। फेल स्टूडेंट को केवल अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा देना होगी। परीक्षा अगले माह 6 जून को होगी।

इस बार परीक्षा में बदलाव किया है। परीक्षा में माध्यमिक शिक्षा मंडल के साथ सीबीएसई के फेल स्टूडेंट भी शामिल हो सकेंगे। स्टूडेंट से इसकी तैयारी कराई जाएगी। तैयारी के लिए 30 मई से 5 जून तक कक्षाएं लगेंगी। शासकीय उत्कृष्ट स्कूल में वर्चुअल कक्षा में पढ़ाया जाएगा। परीक्षा प्रश्न पत्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम के अनुसार होंगे। किसी कारण स्टूडेंट परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे तो दिसंबर में फिर परीक्षा होगी। इसमें शामिल हो सकेंगे। जून में प्रथम चरण की परीक्षा में पास होने वाले परीक्षार्थियों को 11वीं में नियमित प्रवेश की पात्रता होगी। द्वितीय चरण में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को 11वीं में नियमित प्रवेश नहीं मिलेगा। वे 2021 की जून में रुक जाना नहीं योजना अंतर्गत परीक्षा में 12वीं शामिल हो सकेंगे।

ये स्टूडेंट हो सकते हैं शामिल- - 2018-19 में फेल एवं गैर हाजिर स्टूडेंट।

योजना का लाभ ले सकते हैं

माशिमं के ऐसे स्टूडेंट जिन्होंने 2017 की रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत 10वीं उत्तीर्ण की परंतु वे 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सके हैं। वे विद्यार्थी 12वीं रुक जाना नहीं योजना जून 2019 में सम्मिलित होकर योजना का लाभ उठा सकते हैं। अंकसूची मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा परिषद भोपाल द्वारा जारी की जाएगी।

X
Ratlam News - mp news after 10th day for examinations 10th examination will be done
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना