• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • Jaora News mp news applications in rte will now be validated till 17 admission in private schools after 26th june

आरटीई में किए आवेदनों का सत्यापन अब 17 तक होगा, 26 जून के बाद मिलेगा निजी स्कूलों में प्रवेश

Ratlam News - शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत जिन बच्चों ने प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किए। वे 17 जून तक...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:00 AM IST
Jaora News - mp news applications in rte will now be validated till 17 admission in private schools after 26th june
शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत जिन बच्चों ने प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किए। वे 17 जून तक त्रुटि सुधार करवाकर सत्यापन करवा सकेंगे। विभाग ने सत्यापन की तारीख आगे बढ़ा दी है। इसके कारण लॉटरी खुलने से लेकर स्कूलों में प्रवेश की सीमा भी आगे बढ़ गई है। अब 25 को लॉटरी खुलेगी और 5 जुलाई तक चयनित बच्चों को निजी स्कूलों में प्रवेश मिल जाएगा। इसका सत्यापन स्कूल प्रबंधन को 10 जुलाई तक करना है।

आरटीई का प्रवेश पोर्टल बुधवार को ही बंद हो गया है। जिन बच्चों ने प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किए है वे दस्तावेज को पूर्ण कर प्रवेश प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। पूर्व में विभाग ने आरटीई प्रवेश की तिथि आगे बढ़ाई थी अब सत्यापन व प्रवेश की तिथि आगे बढ़ाई है। क्योंकि विगत साल में कई बच्चों के आवेदन ऑनलाइन त्रुटि से तो किसी के दस्तावेज की खानापूर्ति नहीं होने के कारण निरस्त हो गए थे। इस बार ऐसा ना हो इसलिए आवेदनों के सत्यापन की बढ़ाकर 17 जून कर दी गई है। इसके बाद जनशिक्षा केंद्र कार्यालय पर 19 जून तक आवेदकों को सत्यापन कराना होगा। इसके बाद भोपाल से रेंडम पद्धति से लॉटरी निकाली जाएगी। जो बच्चे पात्र होंगे उन्हें सीटों का आवंटन हो जाएगा। इसके बाद विद्यार्थी आवंटन पत्र को डाउनलोड कर सकेंगे। बीआरसीसी देवराम मतानिया ने बताया ऑनलाइन आवेदनों के सत्यापन कर रहे हैं। दस्तावेज की कमी या त्रुटि के कारण कोई बच्चा अपात्र ना हो जाए इसलिए समय आगे बढ़ाया गया है। 20 जून तक दस्तावेजों का सत्यापन कर पोर्टल पर फाॅर्म की प्रविष्टि कर दी जाएगी।

विद्यार्थियों से निजी सेंटर रजिस्ट्रेशन के 250 रुपए वसूल रहे

जावरा | यूजी काउंसलिंग के तहत कॉलेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के छात्राें से शुल्क 50 रुपए रखा है। जबकि छात्राअाें के लिए फ्री सुविधा दी है। लेकिन निजी सेंटर विद्यार्थी से इसके 250 रुपए वसूल रहे हैं। इस मनमानी के विरोध में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन एसडीएम एमएल आर्य को सौंपा।

जिलाध्यक्ष पप्पू चारोड़िया ने बताया शासन ने रजिस्ट्रेशन के लिए 100 रुपए व पोर्टल शुल्क 50 रुपए निर्धारित किया है। समय कम है ऐसे में संचालकों द्वारा जल्दबाजी में फाॅर्म गलत भर रहे हैं। जब विद्यार्थी सत्यापन के लिए कॉलेज पहुंचते है तो उन्हें फाॅर्म सही करवाने के लिए सेंटर पर भेजा जा रहा है। इस कारण विद्यार्थियों की परेशानी बढ़ गई है। एनएसयूआई ने कॉलेज में काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन फार्म भरने की व्यवस्था करने की मंाग की।

एसडीएम कार्यालय में एसडीएम आर्य को ज्ञापन देते एनएसयूआई कार्यकर्ता।

कॉलेज में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए एनएसयूआई का सहायता केंद्र शुरू

कॉलेज में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए गुरुवार को एनएसयूआई ने सहायता केंद्र शुरू किया। प्रभारी प्राचार्य डॉ.प्रदीप एस पंवार ने केंद्र का शुभारंभ किया। केंद्र पर विद्यार्थियों की समस्याओं का निराकरण कर प्रवेश संबंधी जानकारी दी जाएगी। जिला समन्वय अब्बास बोहरा, अकरम रंगरेज, संदीप आंजना, दिव्य राजसिंह चिकलाना, कमल आंजना, केपी सिंह सिसौदिया उपस्थित थे।

X
Jaora News - mp news applications in rte will now be validated till 17 admission in private schools after 26th june
COMMENT