• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Ratlam News mp news christina koch after 328 days in the international space station will return to earth today

क्रिस्टीना कोच : अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन मेें 328 दिन रहने के बाद आज धरती पर लौटेंगी

Ratlam News - 14 करोड़ किमी यात्रा की : नासा का कहना है कि अंतरिक्ष में 328 दिन बिताने के दौरान क्रिस्टीना कोच ने धरती के 5,248 चक्कर...

Feb 06, 2020, 09:01 AM IST
Ratlam News - mp news christina koch after 328 days in the international space station will return to earth today

14 करोड़ किमी यात्रा की : नासा का कहना है कि अंतरिक्ष में 328 दिन बिताने के दौरान क्रिस्टीना कोच ने धरती के 5,248 चक्कर लगाए। साथ ही 13.9 करोड़ किमी यात्री की। यह दूरी 291 बार चांद पर पहुंचकर वापस आने जितनी है। इस बीच क्रिस्टीना 6 बार अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलकर चहलकदमी की और खुले अंतरिक्ष में 42 घंटे 15 मिनट बिताए। वे अपने अंतिम स्पेसवॉक में जेसिका मीर के साथ बाहर निकली थीं। इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी स्पेसवॉक में पूरी तरह महिलाओं का दल अंतरिक्ष स्टेशन के बाहर गया हो।

वॉशिंगटन | अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाली महिला का रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच गुरुवार को धरती पर लौटेंगी। क्रिस्टीना ने अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आईएसएस) में रिकॉर्ड 328 दिन बिताए। आईएसएस पर रहने के दौरान उन्होंने कई वैज्ञानिक प्रयोगों व मिशनों को अंजाम दिया। नासा के मुताबिक, पिछला रिकॉर्ड अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री पेगी विटसन के नाम था, जो 2016-17 के दौरान स्टेशन कमांडर के रूप में 288 दिन तक आईएसएस में रही थीं। नासा ने जानकारी देते हुए बताया कि क्रिस्टीना के साथ यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री लूका परमितानो और रूस के अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर स्क्वोर्त्सोव भी धरती पर लौटेंगे। क्रिस्टीना का यह पहला अंतरिक्ष मिशन था। इस मिशन के दौरान वैज्ञानिकों को भविष्य के चंद्रमा व मंगल मिशनों के लिए महत्वपूर्ण डेटा मिला है।

X
Ratlam News - mp news christina koch after 328 days in the international space station will return to earth today

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना