ऐसा ना सोचें कि बुजुर्गों को ही होगा संक्रमण... आप भी आ सकते हैं दायरे में

Ratlam News - डॉ. ध्रुवेंद्र पांडेय (एसो. प्रोफेसर, मेडिकल कॉलेज अफवाह- मांस, चिकन या अंडा खाने से हो जाएगा कोरोना। हकीकत- यह...

Mar 27, 2020, 08:21 AM IST

{डॉ. ध्रुवेंद्र पांडेय (एसो. प्रोफेसर, मेडिकल कॉलेज

अफवाह- मांस, चिकन या अंडा खाने से हो जाएगा कोरोना।

हकीकत- यह सही नहीं है, अभी इसके कोई भी साक्ष्य नहीं हैं। इस समय आवश्यक है कि शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने वाली सब्जियां व फल लें। विटामिन-सी युक्त पदार्थ लें।

अफवाह- समाचार-पत्र से भी यह बीमारी फैल सकती है।

हकीकत- यह सही नहीं है। यह बीमारी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आई वस्तुओं से ही फैलता है। सुरक्षा के लिए आप समाचार-पत्र को पढ़ने से पहले व बाद में हाथों को धो सकते हैं।

अफवाह- यदि क्लोरोकुइन की दवाई लेंगे तो यह बीमारी नहीं होगी।

हकीकत- यह सही नहीं है। आईसीएमआर द्वारा अभी यह दवाई केवल संक्रमित व्यक्ति के इलाज में कार्यरत चिकित्साकर्मियों को लेने को बोला है। वह भी चिकित्सकीय परामर्श एवं निर्धारित मात्रा में। इस दवाई से कई दुष्परिणाम होते हैं, अतः बिना चिकित्सक की सलाह के यह ना लें।

अफवाह- एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर ही सबसे अच्छा है।

हकीकत- साबुन और पानी से करीब एक मिनट तक हाथ धोना, एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर के समान कारगर है। दिन में 4 बार अच्छे से साबुन से हाथ धोना चाहिए।

अफवाह- मैं किसी कोरोना के मरीज से मिला ही नहीं, मुझे नहीं होगा।

हकीकत- जरूरी नहीं है कि कोरोना किसी मरीज से मिलने सहो। ये किसी संक्रामक व्यक्ति के संपर्क की सतहों से भी हो सकता है। हर प्रकार से संपर्क सतह में वायरस के जीवित रहने की निर्धारित अवधि है। अतः सावधान रहें।

रतलाम | शहर में कोराेना वायरस को लेकर तरह-तरह की अफवाहों का दौर चला है। दैनिक भास्कर लगातार आपसे अपील कर रहा है कि इन अफवाहों के चक्कर में ना आएं। आप सावधानी बरतें... घर से बाहर निकलने से बचें। सोशल मीडिया सहित अन्य माध्यम से हम तक पहुंचने वाली अफवाह की हकीकत क्या है... पढ़ें


काेरोना वायरस : अफवाह और हकीकत


अफवाह- कोरोना तो बुजुर्गों को ही होता है।

हकीकत- यह सही नहीं है, सभी उम्र के व्यक्ति को यह संक्रमण होने की आशंका एक जैसी ही है। यदि आपको यह संक्रमण हो गया तो आपके परिवार के बुजुर्ग सदस्यों को आपके द्वारा हाे जाएगा, इसलिए सतर्क रहें।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना