• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Ratlam News mp news due to mahavir jayanti and hanuman janmotsav sweets were also distributed along with the packet

महावीर जयंती और हनुमान जन्मोत्सव के चलते पैकेट के साथ मिठाई भी बांटी

Ratlam News - कोरोना वायरस संक्रमण के संकट के समय जरूरतमंदों को जैन हेल्प लाइन भोजन बनाकर मुहैया करा रही है। दो अलग-अलग...

Apr 07, 2020, 08:27 AM IST

कोरोना वायरस संक्रमण के संकट के समय जरूरतमंदों को जैन हेल्प लाइन भोजन बनाकर मुहैया करा रही है। दो अलग-अलग स्थानों पर बनाई गई रसोईघर प्रतिदिन 1400 से ज्यादा लोगों के लिए भोजन बन रहा है।

सोमवार को महावीर जयंती होने व हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में इन भोजनशाला में मिठाई बनाकर वितरण किया। कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए लॉकडाउन में मोर्चा संभाल रहे पुलिसकर्मियों को मिठाई के पैकेट देकर अनुमोदना की गई।

भोजन बांटते समय फोटो नहीं लेने का संकल्प

कोरोना जैसी महामारी के समय पर भोजन के पैकेट बांटने में जुटे जैन हेल्प के 20 सदस्यों ने जैन समाज के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक दिवस पर संकल्प लिया कि वे शहर में भोजन के पैकेट बांटते फोटो ना खुद फोटो लेंगे और नहीं अपना फोटो किसी को लेने देंगे। सुमंगल गार्डन में हेल्प लाइन के महेंद्र गादिया की मौजूदगी में संकल्प लिया। संकल्प के पूर्व दोनों स्थानों पर नवकार मंत्र के जाप किए। भगवान महावीर का जिओ और जीने दो के संदेश को घर-घर पहुंचाने के साथ संकट के समय में सेवा करने का भी आव्हान किया जाएगा।

शाम 7 बजे 7 दीपक से 7 मिनट नवकार मंत्र का जाप

सुमंगल गार्डन में मिठाई के पैकेट बनाते हुए हेल्प लाइन के सदस्य।


इन क्षेत्रों में बांटा जा रहा भोजन

जैन हेल्प लाइन के दो रसोईघर चल रहे हैं। एक रसोईघर सुमंगल गार्डन में चल रहा है। जहां से पटरी पार के मोहननगर, डोंगरेनगर, नयागांव, टैंकर रोड, 80 फीट रोड, विरियाखेड़ी से लेकर मेडिकल कॉलेज रोड तक भोजन के पैकेट पहुंचाए जा रहे हैं। इस रसोईघर से सुबह-शाम 700 से ज्यादा पैकेट बनाए जा रहे हैं। दूसरा रसोईघर त्रिवेणी रोड स्थित शुभम रेसीडेंसी में संचालित हो रहा है। इस रसोईघर पर लगभग इतने ही पैकेट भोजन तैयार किया जा रहा है। पैकेट ईश्वर नगर, दीनदयाल नगर, गोपाल नगर की झुग्गियों के अलावा भील आश्रम, हाट की चौकी, सुभाष नगर में बांटे जा रहे हैं। इसके अलावा प्रशासन से जानकारी मिलने पर इन रसोईघर से प्रशासन द्वारा चिन्हित स्थानों। पर मुहैया करवाए जा रहे हैं।

इस रसोईघर की सबसे बड़ी बात यह हैं कि यहां केवल रसोई बनाने के लिए रसोइयों का सहारा लिया जा रहा है। शेष सारा काम जैन हेल्प लाइन के सदस्यों ने संभाल रखा है। हिसाब रखने के लिए 6 सदस्यीय टीम बनाई गई ताकि हर दानदाता का हिसाब भेजा जा सके।

रात में भी की भोजन की व्यवस्था

शनिवार रात 12.30 बजे बाल चिकित्सालय में बाहर से आए कुछ लोगों के भोजन की आवश्यकता की जानकारी मिली। सूचना मिलते ही भोजन का प्रबंध कर रात में ही जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाया।

महावीर जयंती पर जैन समाजजन ने शाम 7 बजे घर, आंगन और बालकानियों में 7 दीपक लगाए 7 मिनट तक नवकार मंत्र का जाप किया। समाजजन ने कोरोना महामारी जल्द दूर करने की प्रार्थना की।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना