• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • Ratlam News mp news hope and anm will also take personal ngo39s help to rectify dengue

डेंगू पर लगाम लगाने के लिए जुटेंगी आशा व एएनएम, निजी एनजीओ की भी लेेंगे मदद

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:56 AM IST

Ratlam News - डेंगू के सीजन की शुरुआत होने में कुछ महीने ही है। पिछले साल 242 मरीज मिले थे जोकि अब तक के सबसे ज्यादा थे। इस साल ऐसी...

Ratlam News - mp news hope and anm will also take personal ngo39s help to rectify dengue
डेंगू के सीजन की शुरुआत होने में कुछ महीने ही है। पिछले साल 242 मरीज मिले थे जोकि अब तक के सबसे ज्यादा थे। इस साल ऐसी स्थिति ना बने इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी है। बारिश की शुरुआत होते ही आशा व एएनएम की टीम सर्वे में जुट जाएगी। कार्यकर्ताओं की कमी होने से सर्वे के लिए स्वास्थ्य विभाग निजी एनजीओ की भी मदद लेगा।

डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं, इनकी शुरुआत बारिश के सीजन से हो जाती है। यूं तो हर साल शहर में 70 से कम मरीज मिलते हैं लेकिन 2018 में आंकड़ा 242 पर पहुंच गया था। ऐसे में इस साल डेंगू पर लगाम लगाना स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती है। गुरुवार को विश्व डेंगू दिवस पर स्वास्थ्य विभाग की कार्यशाला हुई। इसमें इस साल डेंगू पर लगाम लगाने के लिए निजी एनजीओ की मदद लेने का भी फैसला लिया।

जिला मलेरिया अधिकारी दौलत पटेल ने बताया रतलाम क्षेत्र का एरिया बड़ा होने से कई बार दिक्कत आती है। पहले से एनजीओ के वॉलेंटियर से मदद के लिए चर्चा कर ली जाएगी। बारिश की शुरुआत से शहर में अभियान शुरू हो जाएगा। इसके लिए आशा व एएनएम को ट्रेनिंग भी दी है।

स्कूल के बच्चों को मिलेगा इनाम

हर साल स्वास्थ्य विभाग स्कूलों में बच्चों की प्रतियोगिताएं करवाता है ताकि इससे सीख कर वे घर पर डेंगू के रोकथाम की पहल कर सके। इस बार प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर जीतने वाले बच्चों को इनाम दिए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग का फोकस महिलाओं व बच्चों पर ज्यादा है क्योंकि 2018 में 60 प्रतिशत से ज्यादा मामलों में महिलाएं व बच्चे ही सामने आए थे।

वाटर बॉडी क्षेत्रों में होगा टेमोफॉस का छिड़काव

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने डेंगू से बचाव के लिए कार्ययोजना बनाने का कहा है। रतलाम के ऐसे इलाके जहां पानी ज्यादा जमा होता हो वहां शुरुआत से टेमोफॉस का छिड़काव करने व नियमित मॉनिटरिंग करने काे कहा। डीएचओ डॉ. जीआर गौड़, मीडिया अधिकारी आशीष चौरसिया, सरला कुरील मौजूद थे।

X
Ratlam News - mp news hope and anm will also take personal ngo39s help to rectify dengue
COMMENT