• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Jaora News mp news mawa39s furnaces closed milk supply increased but no check of milk reaching door to door

मावे की भटि्टयां बंद, दूध की आपूर्ति बढ़ी लेकिन घर-घर पहुंच रहे दूध की जांच नहीं

Ratlam News - 22 मार्च से ही मिठाई समेत ज्यादातर दुकानें बंद हैं। केवल दूध, सब्जी, किराना व मेडिकल खुले रहे हैं। ऐसे में मावे का...

Mar 27, 2020, 07:40 AM IST
Jaora News - mp news mawa39s furnaces closed milk supply increased but no check of milk reaching door to door

22 मार्च से ही मिठाई समेत ज्यादातर दुकानें बंद हैं। केवल दूध, सब्जी, किराना व मेडिकल खुले रहे हैं। ऐसे में मावे का व्यापार ठप हो गया है। ग्रामीण क्षेत्र की मावा भटि्टयां बंद हैं। बल्कि कलेक्टर ने बनी बनाई मिठाइयां नष्ट करने के आदेश दे दिए। मावा व्यापारियों ने मिठाई बेचना बंद कर दिया लेकिन जो फ्रेश मावा था उसे रतलाम कोल्ड स्टोरेज भेज दिया है।

ग्रामीण क्षेत्र में नया मावा बनाने की प्रक्रिया बंद हो गई है। भैंसाना के मावा भट्टी संचालक दशरथ राठौर का कहना है 22 मार्च से भट्टी नहीं चलाई। दूध उत्पादक किसानों को बोल दिया है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही मावा बनेगा। ऐसे में वे दूध का निजी उपयोग कर रहे हैं। जावरा के मावा व्यापारी के अनुसार पूरे शहर में रोज सामान्यतः 200 किलो मावे की खपत है। शादी सीजन में 10 क्विंटल माह रहती है 22 मार्च से खपत 0 प्रतिशत हो गई और मावा खरीदना बंद कर दिया है।

दूध आपूर्ति बढ़ी लेकिन शुद्धता की जांच नहीं, उपभोक्ता को ठगने का डर- मावा भटि्टयां बंद होने से खुले दूध की आपूर्ति बढ़ गई। नगर में दूध डेयरी केवल सुबह 7 से 11 बजे के बीच खुल रही हैं। दूध घर पहुंच मिल रहा, इससे उपभोक्ता को फायदा है लेकिन लॉकडाउन में दूध विक्रेता शुद्ध दूध दे रहे अथवा नहीं, इसे लेकर उपभोक्ताओं में शंका है। प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ज्योति बघेल ने बताया हमारी ड्यूटी रतलाम में लगी है। फूटकर दूध विक्रेता खराब क्वालिटी या पानी वाला दूध दे रहे है तो इसकी रेंडमली जांच करवाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से बात करेंगे।

नमकीन दुकानों पर उमड़े लोग, स्टॉक खत्म, सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं..


लॉकडाउन में केवल दो दिनों के लिए प्रशासन ने सुबह 7 से 11 बजे के बीच नमकीन दुकानें खोलने की अनुमति दी है गुरुवार को दुकानें खुलते ही लोग नमकीन लेने उमड़े। हालांकि सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया। कई जगह मारामारी के चलते थोड़ी ही देर में स्टॉक खत्म हो गया। बचा हुआ माल आज और बेच सकेंगे। नया नमकीन बनाने पर प्रतिबंध है। इधर कलेक्टर ने सारी मिठाइयां नष्ट करने के निर्देश दिए थे जो 22 मार्च के पहले बनी थी लेकिन गुरुवार को ज्यादातर दुकानदारों नमकीन के साथ इन्हें भी बेच दिया।

नगर में करवाया सैनिटाइजर का छिड़काव

रिंगनोद | कोरोना से बचाव के लिए गुरुवार को पंचायत ने नगर को सैनिटाइजर किया। सरपंच त्रिशला देवी चोपड़ा ने बताया नगरपालिका से मिले सोडियम हाइपो क्लोराइड लाकर 4 हजार लीटर पानी में मिलाकर नगर में स्प्रे करवाया।

महावीर जयंती पर होने वाले कार्यक्रम स्थगित

जावरा | महावीर जयंती के उपलक्ष्य में 3 अप्रैल से होने वाले सांस्कृतिक आयोजन को स्थगित कर दिया है। कार्यक्रम संयोजक शकुंतला चपड़ोद, सहसंयोजक सुमन मेहता ने बताया कोरोना के चलते नगर लॉकडाउन है। ऐसे में कार्यक्रम नहीं हो सकता। परिस्थिति सामान्य होने पर निर्णय लिया जाएगा।

दो लोगों की सर्दी-खांसी का उपचार किया

रोजाना | 8 लेन में कार्यरत सरदारमल चोरडिया, बाडमेर निवासी सज्जन को सर्दी-खांसी के लक्षण थे। गुरुवार को सर्दी-खांसी होने पर स्वास्थ्यकर्मी ने उनकी जांच कर उपचार किया।

दूध विक्रेता खराब क्वालिटी या पानी वाला दूध दे रहे हैं तो उसकी जांच होगी

दूध विक्रेता सुबह-शाम घर-घर जाकर दूध तो दे रहे लेकिन क्वालिटी जांचने पर प्रशासन का ध्यान नहीं।


नगर में सैनिटाइजर का छिड़काव करते कर्मचारी।

Jaora News - mp news mawa39s furnaces closed milk supply increased but no check of milk reaching door to door
X
Jaora News - mp news mawa39s furnaces closed milk supply increased but no check of milk reaching door to door
Jaora News - mp news mawa39s furnaces closed milk supply increased but no check of milk reaching door to door

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना