पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Ratlam News Mp News Misses India Has Seen The Reality In The Villages 39more Important Than Girls Education39 Will Fight Against This Tradition In 30 Villages Of Ratlam And Dhar

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिसेज इंडिया को गांवों में दिखी हकीकत : ‘लड़कियों की शिक्षा से ज्यादा जरूरी शादी’ इस परंपरा के खिलाफ रतलाम और धार के 30 गांवों में लड़ेंगी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हकीकत कहे या फसाना, हमारे देश के गांव ही है हमारा आइना... इन पंक्तियों की हकीकत मिसेज इंडिया-2018 दिव्या पाटीदार जोशी ने भी जानी। मिसेज इंडिया बनने के बाद गांवों का रुख किया तो उन्हें पता चला कि ज्यादातर गांव में माता-पिता लड़कियों की पढ़ाई मात्र इसलिए रोक देते हैं क्योंकि उन्हें अपनी बेटियों की शादी करना होती है। इसी गलत मानसिकता को समाप्त करने के लिए दिव्या ने ग्रामीणों की सोच बदलने की ठानी है। दिव्या ने रतलाम व धार जिले के 30 गांवों को गोद लिया है। वे इन गांवों में जल्दी शादी करने की परंपरा के साथ ही बाल श्रम व माहवारी से जुड़ी परंपराओं के खिलाफ लड़ेगी। दो माह पहले दिव्या को मिसेज इंडिया माई आईडेंटिटी ब्यूटी पेजेंट-2018 के बैनर तले दिल्ली में हुई प्रतियोगिता में मिसेज इंडिया-2018 का खिताब मिला है।

दिव्या ने बताया यह खिताब मिलने के बाद वे रतलाम व धार के कुछ गांवों में गई। क्योंकि वे महिला एवं बाल विकास के क्षेत्र में काम करती हूं, मेरा द ग्रोइंग इंडिया फाउंडेशन है। गांवों में मेरे सामने कई ऐसी लड़कियां आई जो आगे पढ़ना चाहती हैं लेकिन शादी करना जरूरी था इसलिए उन्होंने पढ़ाई छाेड़ दी। यह गलत परंपरा आज भी गांवों में जारी देख बड़ा मन दुखा। गांवों के कई बच्चे बाल श्रम में लगे हुए हैं। ऐसे में इन गांवों को गोद लेने का फैसला लिया।

महिला दिवस आज : 20 स्वयंसेवी की नियुक्ति कर गांवों में सर्वे की शुरुआत की
दिव्या के माता-पिता शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं। उनके सहयोग से रतलाम व धार के 30 गांवों की लिस्ट बनाई है। इन गांवों में फाउंडेशन ने सर्वे शुरू कर दिया है। इस सर्वे की रिपोर्ट आने के बाद गांवों में समस्या, कुरीतियां आदि की लिस्ट तैयार की जाएगी। 20 स्वयंसेवी की नियुक्ति की है। दिव्या का मानना है कि पहले अपने शहर के आसपास के गांवों को बेहतर बनाया जाए फिर प्रदेश और देश में इस अभियान को फैलाया जाए।

रतलाम के नवीन कन्या स्कूल की लड़कियों के साथ दिव्या। वे लड़कियों से माहवारी को लेकर कुरीतियों व रूढ़िवादी परंपरा पर चर्चा करने गई थीं।

दिव्या को आज इंदौर में वुमंस अचीवर्स अवाॅर्ड मिलेगा

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर शुक्रवार को द टाइम्स ऑफ इंडिया व एचडीएफसी बैंक द्वारा आयोजित कार्यक्रम में वुमंस अचीवर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

आगे क्या- जून में मिसेज यूनिवर्स प्रतियोगिता में शामिल होंगी

दिव्या पाटीदार का कहना है कि वह अभी जून में होने वाली मिसेज यूनिवर्स प्रतियोगिता की तैयारियों में जुटी हुई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें