• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • Tal News mp news nirbhaya darinda vinay is not a mental rage petition dismissed hearing on death warrant on 17

निर्भया : दरिंदा विनय मानसिक राेगी नहीं, याचिका खारिज; डेथ वारंट पर सुनवाई 17 को

Ratlam News - निर्भया के चार गुनहगाराें में से एक विनय शर्मा का फांसी की सजा से बचने के लिए अपनाया गया एक अाैर कानूनी पैंतरा...

Feb 15, 2020, 09:40 AM IST

निर्भया के चार गुनहगाराें में से एक विनय शर्मा का फांसी की सजा से बचने के लिए अपनाया गया एक अाैर कानूनी पैंतरा उसके काम नहीं अाया। दया याचिका खारिज करने के राष्ट्रपति के निर्णय काे चुनाैती देने वाली उसकी याचिका सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार काे खारिज कर दी। जस्टिस अार भानुमति, अशाेक भूषण अाैर जस्टिस एएस बाेपन्ना की पीठ ने मानसिक रोगी बताने के विनय शर्मा के दावे को भी खारिज कर दिया। पीठ ने कहा कि वह मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर पूरी तरह से स्वस्थ है। जस्टिस आर भानुमति ने कहा कि दोषी विनय की यह दलील सही नहीं है कि राष्ट्रपति के सामने उसकी आर्थिक हालत, अपराध से पहले के उसके रिकाॅर्ड और मेडिकल दस्तावेज नहीं रखे गए। दोषी विनय की यह दलील भी गलत पाई गई कि दया याचिका पर उपराज्यपाल के दस्तखत नहीं हैं।

जस्टिस भानुमति ने कहा कि जेल रिकाॅर्ड के अनुसार विनय के टार्चर करने या उसे काल कोठरी में रखने के कोई साक्ष्य नहीं हैं। जेल अस्पताल के रिकाॅर्ड बताते हैं कि वह पूरी तरह से स्वस्थ है, इसलिए उसकी याचिका में ऐसा कोई आधार नजर नहीं आता, जिससे राष्ट्रपति के निर्णय की न्यायिक समीक्षा की जा सके। चार गुनहगाराें में से पवन गुप्ता काे छाेड़कर बाकी मुकेश सिंह, िवनय शर्मा, अक्षय कुमार के पास अब काेई कानूनी विकल्प नहीं बचा है। इनके डेथ वारंट पर निचली अदालत मंे साेमवार काे सुनवाई हाेगी।

आॅर्डर लिखवाते समय जस्टिस भानुमति की तबीयत बिगड़ी

चारों गुनहगाराें काे अलग-अलग फांसी देने की सरकार की याचिका पर सुनवाई 20 फरवरी तक टाल दी गई। आॅर्डर लिखवाते समय जस्टिस भानुमति अचानक से बेहोश हो गईं। उन्हें साथी जजों ने उठाया। उनकाे पहले से ही बुखार था।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना