• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • Jaora News mp news not confident of life make rules and restraint make your life successful acharya pramukh sagar

जीवन का भरोसा नहीं, नियम और संयम धारण कर अपने जीवन को सफल बनाएं : आचार्य प्रमुखसागरजी

Ratlam News - जीवन में संयम जरुरी है। हमें जीवन का तो पता है लेकिन हमारे जीवन के 100 दिन कब पूरे हो, ये हम नहीं जानते। इसलिए अपने...

Feb 15, 2020, 08:00 AM IST
Jaora News - mp news not confident of life make rules and restraint make your life successful acharya pramukh sagar

जीवन में संयम जरुरी है। हमें जीवन का तो पता है लेकिन हमारे जीवन के 100 दिन कब पूरे हो, ये हम नहीं जानते। इसलिए अपने जीवन में जितना जल्दी हो, उतना िनयम, संयम धारण कर अपने जीवन को सफल बनाए। यह अनमोल वचन आचार्यश्री प्रमुखसागरजी ने जैन दिवाकर मांगलिक भवन में धर्मसभा में कही।

आचार्यश्री ने एक राजा की कहानी के माध्यम से बताया कि जब एक राजा ने मुनि से पूछा कि उसके जीवन में कितना समय शेष है। मुनि ने कहा तीन दिन बाद तुम्हारी मृत्यु होगी और तुम अपने ही घर में कीड़े बनोंगे। जब राजा ने प्रमाण पूछा तो मुनि ने कहा अभी रास्ते में तुम्हें काला कुत्ता मिलेगा, उसे खुजली होगी और थोड़ी देर बाद वह मर जाएगा। मुनि के कहे अनुसार राजा के सामने यह घटना सच हो गई। राजा ने मुनि पर विश्वास करते हुए अपने पुत्रों से कहा तीन दिन बाद जब मैं मरूंगा तो इसके बाद मैं घर में कीड़ा बन जाउंगा। ये मुझे पसंद नहीं, तुम मुझे डंडे से मार देना। वैसा ही हुआ और राजा मर गया। कीड़ा बनने पर उसके पुत्रों ने कहा कि अब कीड़े को डंडे से मारना पड़ेगा। जैसे ही पुत्र कीड़े को मारने के लिए डंडा उठाते तो कीड़ा विस्टा में छिप जाता। काफी समय बीतने के बाद भी वह मरता नहीं। इस बात को लेकर पुत्र जब मुनि से पूछते है तो मुनि कहते है कि जो जीव जिस प्रयाय में रहता है, उसी प्रयाय में खुश रहता है। हमें भी अपने जीवन में खुश रहते हुए उसे सही दिशा में ले जाना चाहिए। हुमड़ दिगंबर समाज के अध्यक्ष रितेश जैन ने बताया आचार्यश्री के प्रवचन 15 फरवरी को उपजेल में होंगे। मुनिराज के साथ क्षुल्लकजी 105 पुकारसागरजी, प्रभाकरसागरजी, परमात्मसागरजी, प्रतिज्ञाजी, प्रीतिश्री, परीक्षाश्री, प्रेक्षाश्री उपस्थित थी। धर्मसभा दौरान समाज के पवन पाटनी, पवन कलशधर, महावीर मादावत, पुखराज सेठी, विजय ओरा, हिम्मत गंगवाल, अंतिम कियावत, अजय दोशी, दिलीप मादावत, राजेश कियावत, अनिल कियावत, संजय दोशी, विनोदीलाल दोशी, कैलाश बारोड़ उपस्थित थे।

दिगंबर मांगलिक भवन में धर्मसभा को संबोधित करते आचार्यश्री।

X
Jaora News - mp news not confident of life make rules and restraint make your life successful acharya pramukh sagar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना