• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • Ratlam News mp news pointsman did not tie chains station master did not check it happened it will give charge sheet

पॉइंट्समैन ने चेन बांधी न गुटके लगाए, स्टेशन मास्टर ने चेक नहीं किया, इससे हुआ हादसा, देंगे चार्जशीट

Ratlam News - दुर्घटना में क्षतिग्रस्त वैगन। पहली बार किसी हादसे की चार दिन में जांच पूरी रेल दुर्घटनाओं के बाद सिर्फ...

Dec 04, 2019, 10:10 AM IST
Ratlam News - mp news pointsman did not tie chains station master did not check it happened it will give charge sheet
दुर्घटना में क्षतिग्रस्त वैगन।

पहली बार किसी हादसे की चार दिन में जांच पूरी

रेल दुर्घटनाओं के बाद सिर्फ चार दिन में जांच पूरी होने का यह पहला मामला है। घटना 28 नवंबर सुबह 5.45 बजे हुई थी। दोपहर को ट्रैक क्लियर करने के बाद शाम को रेलवे ने जूनियर स्कैल की टीम बनाई थी। इसने शुक्रवार से जांच शुरू की। शनिवार और रविवार को 8 रेलकर्मियों के बयान लिए। सोमवार को रिपोर्ट बनाकर सोमवार को वरिष्ठ मंडल सुरक्षा अधिकारी के माध्यम से डीआरएम को रिपोर्ट दे दी थी।

रिपोर्ट में किसकी क्या लापरवाही सामने आई

पॉइंट्समैन

यह करना था -
अप यार्ड में पॉइंट्समैन की ड्यूटी रहती है। किसी भी ट्रेन के यार्ड में आकर खड़ी होने पर पॉइंट्समैन को उसे सुरक्षित करना होता है। इसमें आगे और पीछे वाले पॉइंट्समैन को एक-दूसरे से क्राॅस चेक करना होता है।

घटना में यह हुआ - गुरुवार सुबह यार्ड में तैनात पॉइंट्समैन राधेश्याम कोटियार ने ट्रेन आने के बाद इंजन को दो चेन बांधकर और लकड़ी के गुटके लगाकर सुरक्षित कर दिया। वैगन में यह दोनों ही नहीं लगाए। रात में इंजन के हटने के बाद भी वैगन को सुरक्षित नहीं किया।

स्टेशन मास्टर

यह करना था -
जब भी कोई ट्रेन यार्ड में आकर स्टेबल (खड़ी) होती है। स्टेशन मास्टर को चेक करना होता है कि उसे सिक्योर किया है या नहीं। यह चेकिंग इंजन को दूसरी गाड़ी के लिए भेजने के बाद भी करना था।

घटना में यह हुआ - स्टेशन मास्टर पूरी तरह पॉइंट्समैन के भरोसे रह गए। रात को जरूरत होने पर इंजन को ट्रेन से अलग करने के बाद भी चार वैगन को सुरक्षित नहीं करवाया, जबकि यार्ड में ढलान थी। पास वाले ट्रैक से गुजरी ट्रेन से हुए कंपन के कारण गिट्टी से भरी ट्रेन रोल बैक हो गई।

X
Ratlam News - mp news pointsman did not tie chains station master did not check it happened it will give charge sheet
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना