• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • Ratlam News mp news preparations to deliver domestic gas from pipeline in the city begin 25 cheaper than cylinders

शहर में पाइप लाइन से घरेलू गैस देने की तैयारी शुरू, सिलंेडर से 25% सस्ती मिलेगी

Ratlam News - शहर में घर-घर पाइप लाइन के जरिए पीएनजी (पाइप्ड नैचुरल गैस) पहुंचाने का सर्वे शुरू हो गया है। महीनेभर में सर्वे पूरा...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:55 AM IST
Ratlam News - mp news preparations to deliver domestic gas from pipeline in the city begin 25 cheaper than cylinders
शहर में घर-घर पाइप लाइन के जरिए पीएनजी (पाइप्ड नैचुरल गैस) पहुंचाने का सर्वे शुरू हो गया है। महीनेभर में सर्वे पूरा होगा। केंद्र सरकार प्रदेश के 18 शहरों में घर-घर पाइप से गैस पहुंचाने का प्रोजेक्ट तैयार करवा रही है। इसमें हमारा रतलाम भी शामिल है। 2020 की दिवाली तक पाइप लाइन बिछना शुरू होगी और उसके सालभर बाद जब घर-घर गैस की पाइप लाइन पहुंच जाएगी तो शहर के 74 हजार उपभोक्ताओं को सिलेंडर लगाने की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी और बचत भी होगी।

प्रोजेक्ट की डिटेल रिपोर्ट बनाने के लिए वडोदरा की सिकाॅन कंपनी ने सर्वे शुरू किया है, जो महीनेभर में पूरा होगा। सर्वे का प्रजेंटेशन गैस पाइप लाइन डालने वाली जीएसपीएल कंपनी को दिखाया जाएगा। इसके बाद लाइन डालेंगे।

शहर में डिस्ट्रीब्यूशन के लिए टर्मिनल बनेंगे -शहर में पीएनजी सप्लाई के लिए उपभोक्ताओं के संख्या के अनुसार शहर के तीन क्षेत्र में टर्मिनल बन सकते हैं।

वडोदरा की सिकॉन कंपनी ने किया सर्वे, अगले साल दिवाली तक डलेगी पाइप लाइन

शहर में पीएनजी पहुंचाने का सर्वे करते कंपनी के इंजीनियर।

300 किमी डलेगी लाइन - शहर में घर-घर गैस पहुंचाने के लिए 300 किमी पाइप लाइन डाली जाएगी। पाइप लाइन उज्जैन के मकड़ावन (उन्हेल के पास) के टर्मिनल पॉइंट से शुरू होगी। वहां से नागदा जंक्शन, खाचरौद जड़वासा खुर्द, फोरलेन क्राॅस करते हुए, डी मार्ट, जावरा फाटक, दिल बहार चौराहा होते हुए शहर में आएगी।

सिलेंडर से सस्ती पड़ेगी गैस- पीएनजी गैस एलपीजी (लिक्विड पेट्रोलियम गैस) से सस्ती पड़ेगी। कीमत में 25 फीसदी तक फायदा होगा। इससे उद्योगों को भी गैस सप्लाय की जा सकेगी। पाइप लाइन से घर-घर गैस पहुंचाने के बाद घरों में इलेक्ट्रिक मीटर लगाए जाएंगे। घर पर लगे मीटर के आधार पर उपभोक्ता को बिल दिया जाएगा।

गैस पाइप लाइन से ये होंगे फायदे






प्रदेश में अभी इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और पीथमपुर में पीएनजी सुविधा मिल रही है।

शहर में एक नई शुरुआत हो रही है -


इस महीने सौंपेंगे सर्वे रिपोर्ट


X
Ratlam News - mp news preparations to deliver domestic gas from pipeline in the city begin 25 cheaper than cylinders
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना