• Hindi News
  • Mp
  • Ratlam
  • mp news ratlam vayu cyclone give relief to people from humidity may rain for next 3 days

मध्यप्रदेश / गुजरात का चक्रवात लेकर आया प्री मानसून, उमस से राहत, तीन दिन तक रोज होगी बारिश

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 11:10 AM IST



mp news ratlam vayu cyclone give relief to people from humidity may rain for next 3 days
X
mp news ratlam vayu cyclone give relief to people from humidity may rain for next 3 days

  • तापमान 1.1 गिरकर 42.5 डिग्री पर आया, मुंबई मेंं बारिश होने से रतलाम में होने वाला रेलवे सेफ्टी टीम का निरीक्षण रद्द हुआ 
  • बारिश से अनाज मंडी में रखा 4000 बोरी प्याज, गेहूं और सोयाबीन भीगा

रतलाम. गुजरात में आए चक्रवात का असर शहर में नजर आने लगा है। बुधवार शाम हुई बारिश के बाद गुरुवार को भी आसमान पर घने काले बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक यह प्री मानसून की बारिश है जो 15 जून तक जारी रहेगी। बादलों की आवाजाही से भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। बुधवार को शहर में 1.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। 

 

बारिश शुरू होने के साथ शहर के कई इलाकों की बिजली बंद हो गई। अनाज मंडी में रखा गेहूं, सोयाबीन और प्याज भीग गया। बारिश से भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली, तापमान 1.1 गिरकर 42.5 डिग्री दर्ज किया गया। मंगलवार को शहर का तापमान 43.6 डिग्री था। मौसम विभाग के मुताबिक यह प्री मानसून की बारिश है जो 15 जून तक जारी रहेगी। इधर, मुंबई में तूफान के असर के चलते सेफ्टी ऑडिट टीम का दौरा निरस्त हो गया। 4 अधिकारियों की यह टीम रतलाम स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था देखने आ रही थी। रतलाम मंडल में तैयारियां भी पूरी हो गई थी। 

 

रावटी के हरथल निवासी रवि पिता रामा कटारा (19) और आयुष भूरजी गरवाल (12) बुधवार को खेत पर काम कर रहे थे। शाम को बारिश के साथ आकाशीय बिजली चमकने लगी थी। बारिश से बचने के लिए रवि और आयुष खेत स्थित पेड़ के नीचे खड़े हो गए, बिजली गिरने से वह झुलस गए। दोनों को इलाज के लिए रावटी स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां से रतलाम रैफर कर दिया।

 

4000 बोरी गेहूं, सोयाबीन और प्याज भीगा 
बारिश से अनाज मंडी में रखा 4000 बोरी प्याज, गेहूं और सोयाबीन भीग गया। बारिश से उपज बचाने के लिए किसानों एवं व्यापारियों ने अपना माल तिरपाल से ढंका। किसानों को नुकसान ना हो इसलिए मंडी प्रशासन ने बारिश देखते हुए किसानों से माल पर तिरपाल ढंकने का अनाउंसमेंट कराया। मंडी व्यापारी मनोज जैन ने बताया बारिश से व्यापारियों का माल भीगा है। एक तो अनाज मंडी में प्याज खरीदी कर रहे हैं ऊपर से व्यापारियों को शेड से माल हटाने का बोल रहे हैं। बारिश में हम कहा से माल हटाए। प्याज के लिए सैलाना बस स्टैंड स्थित मंडी है तो फिर अनाज मंडी में क्यों खरीदी की जा रही है। मंडी प्रशासन जगह की व्यवस्था करें नहीं तो मजबूरी में व्यापारियों को मिलकर मंडी बंद करना पड़ेगी। 

 

15 जून तक होगी बारिश 
मौसम वैज्ञानिक डी. पी. दुबे ने बताया गुजरात के वायु चक्रवात का असर है। इससे बारिश हो रही है। यह पोरबंदर, भावनगर को टच करेगा। इससे मानसून एक्टिविटी रहेगी और अगले दो से तीन दिन बारिश का दौर रहेगा। यह प्री मानसून की बारिश है। 

COMMENT