नीमचौक स्थानक पर घड़ी व मोबाइल का नहीं होगा उपयोग

Ratlam News - रतलाम | गुरुदेव प्रियदर्शन जी, प्रशांतमना सौम्य दर्शन जी, विद्याभिलाषी विरागदर्शनजी आदि ठाणा-3 का मंगल प्रवेश हुआ।...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:55 AM IST
Ratlam News - mp news the clock and mobile will not be used at neem chowk station
रतलाम | गुरुदेव प्रियदर्शन जी, प्रशांतमना सौम्य दर्शन जी, विद्याभिलाषी विरागदर्शनजी आदि ठाणा-3 का मंगल प्रवेश हुआ। सागोद रोड स्थित श्री जैन दिवाकर स्मारक से चल समारोह निकला जो नीमचौक स्थानक पर पहुंचा। यहां प्रवचन के दौरान मोबाइल व घड़ी का उपयोग स्थानक पर नहीं होगा।

नीमचौक स्थानक पर गुरुदेव प्रियदर्शन जी ने कहा आज हमारा मंगल प्रवेश हुआ लेकिन मंगल क्या है मंगल प्रवेश के बाद हमारा तन मन जीवन मंगलमय बन जाए अगर धर्म के क्षेत्र में प्रवेश कर लिया तो मंगल ही मंगल है।

3 राज्य 16 जिले और 1500 किमी का विहार करके मप्र में पहली बार चातुर्मास के लिए आए हैं। सरवाड़ संघ की ओर मणिनगर अहमदाबाद संघ की विनती 15 सालों से चल रही थी लेकिन रतलाम नगर के पुण्योदय से नीमचौक श्रीसंघ को यह चातुर्मास मिला है।

सर्वप्रथम बालिका मंडल ने मंगलाचरण, बहू मंडल अनिता खमेसरा, ललिता पटवा व पिस्ता कटारिया ने स्वागत गीत, संघ अध्यक्ष प्रेम कुमार मोगरा ने स्वागत उद्बोधन, महेंद्र बोथरा ने चातुर्मास प्राप्ति के प्रयासों के बारे में बताया। भीलवाड़ा, विजयनगर, सरवाड़, अहमदाबाद से आए भक्तों ने अपने भाव व्यक्त किए।

जैन चातुर्मास

जिनका नाम पी से शुरू होता है मुनि जी उनको पांच पी की प्रेरणा देंगे

सौम्य दर्शनजी ने कहा आप यहां आए किस लिए प्रवेश के लिए संतों का प्रवेश हो गया, आपको प्रवेश करना है। मुनि जी पांच पी की प्रेरणा देंगे।

पहला पी-प्रवचन-आपके प्रवचन सुनने के बाद किसी को प्रवचन में आने की मनुहार नहीं करनी पड़ेगी। जैसे बारिश के तीन प्रकार है रिमझिम, बौछार और मूसलधार वैसे ही प्रियदर्शन जी के प्रवचन कलाकंद जैसे मीठे कभी करेले जैसे कड़वे होंगे।

दूसरा पी- प्रार्थना-घर में प्रार्थना का माहौल बने।

तीसरा पी-पच्चखान नियम- बड़े नियम लोग ले नहीं सकते इसलिए छोटे छोटे पच्चाखान करवाएंगे।

चौथा पी- पौषध-गुरुदेव का पौषध संवर पर विशेष जोर रहता है।10 सालों में 40000 पौषध करवा चुके हैं हर चातुर्मास में 3 से 4 हजार पौषध आप करवाते हैं।

पांचवा पी-प्रतिक्रमण-ज्यादा लोग प्रतिक्रमण व सामयिक बच्चे व युवा सीखे ऐसा प्रयास रहेगा।

X
Ratlam News - mp news the clock and mobile will not be used at neem chowk station
COMMENT