पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Ratlam News Mp News What Kind Of Surprise Inspection The Sarpanch Got A Call A Day Ago Stood Ready With The Defeat

ये कैसा औचक निरीक्षण, सरपंच को एक दिन पहले फोन आया, हार लेकर तैयार खड़ी रहीं

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
‘आपकी सरकार-आपके द्वार’ पहुंची तो उसमें शामिल कलेक्टर व अफसरों को बैठाने के लिए प्राथमिक स्कूल बल्लीखेड़ा में तीन कमरे खाली कर तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं एक ही कमरे में लगा दी। कमरे में बिजली भी नहीं थी। शिक्षिका संगीता कुम्हार ने बताया सचिव ने एक दिन पहले बता दिया था कि कलेक्टर आने वाली हैं, इसलिए जहां कक्षा पहली, तीसरी, चौथी लगती है वो कमरे खाली कर वहां अफसरों के बैठने की व्यवस्था की और जहां पांचवीं लगती है वहां तीसरी से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को एक साथ बैठाया। छात्रावास के खाली कमरे में पहली-दूसरी कक्षा लगाई।

प्रदेश सरकार के कहने पर ‘आपकी सरकार-आपके द्वार’ कार्यक्रम में कलेक्टर, एसपी से लेकर जिले के 20 विभागों के अफसर एक बस में सवार होकर निकले। कलेक्टर ने समस्या निवारण शिविर लगाने के साथ औचक निरीक्षण का कहा था लेकिन अफसरों ने गांव में पहले ही सूचना भिजवा दी कि सरकार आ रही है। सरपंच वेसाबाई चारेल को भी एक दिन पहले जनपद से फोन आ गया, इसलिए वो अफसरों के स्वागत में हार लेकर खड़ी मिली।

यहां हाॅल में और सामने दो कमरों में पहली, तीसरी व चौथी कक्षाएं लगती हैं, लेकिन बुधवार को अधिकारी बैठे।

बल्लीखेड़ा के स्कूल में कलेक्टर ने विद्यार्थियों से सवाल पूछे।

दो प्रधानाध्यापकों को नोटिस, शिक्षक पर होगी कार्रवाई

आदिमजाति विभाग सहायक आयुक्त आरएस परिहार ने बताया गैरहाजिर रहने वाले शिक्षक पुष्कर यादव की जांच की जा रही है फिर कार्रवाई होगी। प्रावि के प्रधानाध्यापक से शिक्षक यादव की छुट्टी का आवेदन मांगा तो वो आधे घंटे बाद लेकर आए, जिससे साफ है कि उन्होंने उसी समय आवेदन लिखवाया। गुमराह करने के लिए उन्हें नोटिस दिया है।

‘सरकार’ को बैठाने के लिए तीन कमरे खाली कर तीन कक्षाएं एक साथ बैठाईं

कलेक्टर बोलीं- जनपद सीईओ व एसडीएम से रूट के बारे में चर्चा भर की थी

शिक्षक रोज 12 बजे आते हैं, पटवारी तो आते ही नहीं - बल्लीखेड़ा में ग्रामीणों ने बताया शिक्षक पुष्कर यादव दोपहर 12 बजे तक स्कूल आते हैं और स्कूल में सो जाते हैं, पटवारी कृष्णदास बैरागी रोज गांव नहीं आते हैं। कलेक्टर ने दोनों को फटकार लगाई।

-सकरावदा में बीपीएल से नाम कटने की शिकायत की

सकरावदा में सरकारी राशन की दुकान पर ग्रामीणों ने बीपीएल से नाम कटने की शिकायत की। कन्या छात्रावास में कम जगह होने पर कलेक्टर ने नए भवन का प्रस्ताव बनाने के लिए कहा।

-अडवानिया में विद्यार्थियों के साथ कलेक्टर ने किया मध्याह्न भोजन

अफसरों के लिए अडवानिया के माध्यमिक स्कूल में मध्याह्व भोजन की व्यवस्था की गई थी। यहां रोज के मेनू के साथ पूरिया खिलाई।

-आमजन को भटकना नहीं पड़े इसलिए लगा रहे शिविर

सैलाना मंडी में शिविर लगाया इसमें 20 विभागों के 435 आवेदन आए, इसमें से 179 का मौके पर किया निराकरण किया, बाकी को समय दिया। विधायक हर्षविजय गेहलोत ने कहा लोगों को समस्याओं के निराकरण के लिए भटकना नहीं पड़े इसलिए आपकी सरकार-आपकी द्वार में शिविर लगा रहे हैं। उन्होंने कहा सचिव पंचायत में बैठे और पटवारी कम से कम फोन तो उठाए।

-सरकार की अच्छी योजना का लाभ मिलेगा

जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मइड़ा ने कहा पहले बुजुर्ग, दिव्यांग काम के लिए जिला मुख्यालय पर नहीं पहुंच पाते थे लेकिन सरकार की इस अच्छी योजना से अब ब्लॉक स्तर पर समस्या हल हो सकेगी।

-किसानों को कोदोकुट्‌टी की खेती करने

सैलाना क्षेत्र में पथरीली जमीन व पानी की कम होने से खरीफ की ही फसल होती है। प्रशासन कम पानी में होने वाले कोदोकुट्‌टी जैसे अनाज की खेती करने की ट्रेनिंग लेने किसानों को छिंदवाड़ा भेजेंगे।

ग्रामीणों ने कहा- शिक्षिका जल्दी चली जाती हैं, शिक्षिका ने रोते हुए कहा-स्कूल में शौचालय नहीं हैं

कलेक्टर माध्यमिक स्कूल पहुंची तो ग्रामीणों ने बताया शिक्षिका बसंती परमार दोपहर 3 बजे ही घर चली जाती है। शिक्षिका ने रोते हुए कलेक्टर को बताया स्कूल में शौचालय की व्यवस्था नहीं है। आप महिला है आप तो दर्द समझें। कलेक्टर ने हफ्तेभर में शौचालय बनाने के लिए कहा।

शिक्षिका परमार ने रोते हुए स्कूल में शौचालय नहीं होने की समस्या बताई।

खबरें और भी हैं...