जब कमल हासन वोट मांगते हैं तो लोग उनसे पैसे मांगते हैं

Ratlam News - तमिलनाडु में चुनाव से ज्यादा इनकम टैक्स छापों की धूम है। नेताओं और उनके सहयोगियों के घर, दफ्तर, गाड़ियां और फार्म...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:20 AM IST
Tal News - mp news when kamal haasan votes for votes people ask for money from him
तमिलनाडु में चुनाव से ज्यादा इनकम टैक्स छापों की धूम है। नेताओं और उनके सहयोगियों के घर, दफ्तर, गाड़ियां और फार्म हाउस नोट उगल रहे हैं। चेन्नई में एमएलए हाॅस्टल के बंद कमरों के ताले तोड़े जा रहे हैं और सुदूर इलाकों के गोदामों में रखी बोरियों में सोना मिल रहा है। चुनाव में काले धन के इस्तेमाल के लिए तमिलनाडु देश में सबसे बदनाम है।

कांग्रेस नेता ए गोपन्ना स्वीकार करते हैं, “वोटों की खरीद-फरोख्त आम है, लोग उम्मीद करते हैं कि चुनाव के पहले उन्हें नगदी मिलेगी।’ आचार संहिता लागू होने के बाद से इनकम टैक्स के छापों में 202 करोड़ की नगदी समेत 552 करोड़ की संपत्ति जब्त हुई है। यह देशभर में हुई जब्ती का करीब एक-तिहाई है। तमिलनाडु इकलाैता राज्य है, जहां की सारी 39 लोकसभा सीटें ‘एक्सपेंडिचर सेंसेटिव’ घोषित हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक राजनीतिक दल इस चुनाव में 10,000 करोड़ रुपए खर्च करेंगे। अाजाद भारत के सारे चुनाव देख चुके कुन्नैया चेट्टी मुकाला कहते हैं, “सारी पार्टियां नगदी या उपहार बांटती हैं। गरीब आदमी अब चुनाव लड़ने की सोच भी नहीं सकता।’

तमिलनाडु अब टीवी, मिक्सर-ब्लेंडर, साड़ियों के उपहार से आगे जा चुका है। कई उम्मीदवारों ने ज्यादा वोट दिलाने वाले इलेक्शन मैनेजरों को सोने की चेन, फ्रिज और बाइक के अलावा विदेश यात्रा करवाने की घोषणा की है। एक द्रमुक प्रत्याशी ने सबसे ज्यादा वोट से जितवाने वाले मैनेजर को एक करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है। आईएएस छोड़कर राजनीति में आए आर रंगराजन कहते हैं, “वोट खरीदकर चुनाव जीतने को तमिलनाडु में ‘थिरुमंगलम फाॅर्मूला’ कहा जाता है।’ मदुरै जिले के थिरुमंगलम में 2009 में चुनाव जीतने के लिए डीएमके ने पैसे बांटने की गोपनीय रणनीति बनाई थीं। विकिलीक्स के मुताबिक स्टेट डिपार्टमेंट को भेजे एक केबल में अमेरिकन दूतावास ने इसे ‘थिरुमंगलम फाॅर्मूला’ का नाम दिया। 2016 के विधानसभा चुनाव में वोटों की खुलेआम खरीद-फरोख्त देखकर चुनाव अायाेग ने पहली बार दो क्षेत्रों में चुनाव रद्द किए थे। पैसे की बरामदगी के चलते मंगलवार काे वेल्लाेर में भी चुनाव रद्द हाे गया।

थिरुमंगलम फाॅर्मूले ने साफ-सुथरी राजनीति के पक्षधर फिल्म स्टार कमल हासन जैसे नवागंतुकाें को हाशिये पर धकेल दिया है। हासन कहते हैं, “जब देहातों में मैं लोगों से वोट मांगता हूं तो वह मुझसे बख्शीश मांगते हैं।’ हासन पूरे प्रदेश में प्रचार कर रहे हैं। देखने-सुनने के लिए आने वाली भीड़ के बावजूद हासन की आवाज नक्कारखाने में तूती साबित हो रही है। इस मामले में तमिल फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत राजनीतिक रूप से ज्यादा परिपक्व साबित हुए। पिछले साल राजनीति में आने का ऐलान करके वह फिर फिल्मों में चले गए। सुनहरे पर्दे पर अकेले सौ खलनायकों का सफाया करना आसन है, पर लक्ष्मी पुत्रों की कैद से तमिलनाडु की राजनीति को निकलना मुश्किल।

X
Tal News - mp news when kamal haasan votes for votes people ask for money from him
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना