पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ratlam
  • Ratlam News Mp News Women Across 45 On Ramp Walk At Fashion Show Distributed Juice To Maintain Hemoglobin

फैशन शो में रैंप वॉक पर 45 पार की महिलाएं, हीमोग्लोबिन बनाए रखने के लिए बांटा जूस

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

मातृ एवं शिशु इकाई में भी किया आयोजन

शहर में महिला दिवस का उत्साह दिखने लगा है। शनिवार को महिला दिवस से एक दिन पहले ही शहर में अलग-अलग संस्थाओं ने अलग-अलग स्थानों पर आयोजन किए। कहीं 45 से ज्यादा उम्र की महिलाओं ने रैंप वॉक कर सभी का दिल जीता तो कहीं बालिकाओं ने महिलाओं को चुकंदर का जूस दिया ताकि बेहतर सेहत बनी रहे।

सृष्टि समाज सेवा समिति ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई में करीब 1500 महिलाओं को चुकंदर के जूस का वितरण किया। ज्यूस का वितरण हीमोग्लोबिन की मात्रा का संतुलन बनाए रखने के लिए किया गया था। समाजसेवी विजय रांकवा ने बताया कि शरीर में हीमोग्लोबिन की ज्यादा मात्रा घट जाती है तो एनीमिया की समस्या होती है। इसके लक्षण गंभीर हो सकते हैं, महिलाओं में गर्भावस्था और मासिक धर्म के दौरान हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होती रहती है। इससे महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी को ध्यान में रख समिति ने हीमोग्लोबिन बढ़ाने का देशी और सस्ता नुस्खा महिलाओं को बताया। समाजसेवी अनिल गौतम ने बताया चुकंदर शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने का रामबाण इलाज है। चुकंदर का जूस लगातार पीने से खून भी साफ रहता है। चुकंदर में आयरन के तत्व ज्यादा होते हैं इससे नया खून जल्दी बनता है। सृष्टि समाज सेवा समिति अध्यक्ष सतीश टाक, उपाध्यक्ष दिव्या श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष नेहा सिंह, संयुक्त सचिव यामिनी राजावत, सदस्य पायल राठौड़, कचरु राठौड़ मौजूद थे।

आज ग्राम पंचायतों में ‘सबला महिला सभा’

रतलाम। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के प्रसंग पर रविवार को ग्राम पंचायतों में ‘सबला महिला सभा’ का आयोजन होगा। इसमें महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक विकास, लोक परपंराओं तथा सामाजिक कुरीतियों जैसे विषयों पर चर्चा होगी। प्रत्येक ‘’सबला महिला सभा’’ के लिए शासकीय महिला अधिकारी/कर्मचारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

डाक विभाग आज महिलाओं का करेगा सम्मान


रतलाम | डाक विभाग बेहतर काम करने वाली महिलाओं का रविवार को सम्मान करेगा। लायंस हॉल में सुबह 11.30 बजे से मुख्य समारोह होगा। इसमें डाक विभाग के साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का सम्मान होगा। मुख्य अतिथि पद्मश्री डॉ. लीला जोशी होंगी। विशेष अतिथि कलेक्टर रूचिका चौहान, पूर्व विधायक सैलाना संगीता चारेल, यास्मीन शेरानी होंगी।

आज महिलाओं का विशेष हेल्थ कैम्प लगेगा

रतलाम। स्त्री रोग विशेषज्ञों की संस्था तथा शासकीय मेडिकल कॉलेज के स्त्री रोग विभाग द्वारा पुलिस विभाग की महिलाओं के लिए आज विशेष हेल्थ कैम्प का आयोजन किया जाएगा। सुबह बजे से मेडिकल कॉलेज रतलाम परिसर में आयोजित कैम्प में कैंसर के प्रति जागरूकता के अलावा पेप्पस स्मीयर की जांच भी की जाएगी, जो कैंसर की पहचान का एक अच्छा तरीका है।

सनातन धर्म के जयकारों के साथ संस्कृति यात्रा निकाली, नारी सशक्तिकरण व स्वावलंबन का संदेश दिया

समस्या होती है। इसके लक्षण गंभीर हो सकते हैं, महिलाओं में गर्भावस्था और मासिक धर्म के दौरान हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होती रहती है। इससे महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी को ध्यान में रख समिति ने हीमोग्लोबिन बढ़ाने का देशी और सस्ता नुस्खा महिलाओं को बताया। समाजसेवी अनिल गौतम ने बताया चुकंदर शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने का रामबाण इलाज है। चुकंदर का जूस लगातार पीने से खून भी साफ रहता है। चुकंदर में आयरन के तत्व ज्यादा होते हैं इससे नया खून जल्दी बनता है। सृष्टि समाज सेवा समिति अध्यक्ष सतीश टाक, उपाध्यक्ष दिव्या श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष नेहा सिंह, संयुक्त सचिव यामिनी राजावत, सदस्य पायल राठौड़, कचरु राठौड़ मौजूद थे।

चुकंदर खाने से जल्दी बनता है नया खून

कालिकामाता मंदिर परिसर से निकली यात्रा

विश्व महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला उत्थान मंडल द्वारा सनातन संस्कृति की रक्षा के लिए संस्कृति रक्षा यात्रा निकाली। यात्रा साध्वी लीना बहन के मार्गदर्शन में निकली। इसके माध्यम से नारी सुरक्षा कानूनों का दुरुपयोग रोकने, नारी सशक्तिकरण, सुरक्षा और स्वावलंबन का संदेश दिया। यात्रा की शुरुआत कालिका माता मंदिर परिसर से हुई। यात्रा में महिलाएं संत-महापुरुषों की झांकी के साथ संकीर्तन करती चल रहीं थीं। आगे धर्मध्वजा लिए अश्वरोही बालिकाएं शामिल हुईं। साध्वी लीना बहन ने कहा कि नारी समाज की नींव है, उसकी सुरक्षा के लिए लोकतंत्र द्वारा अनेक कानून बনাनाए गए हैं। उन्होंने कहा नारी की सुरक्षा के लिए बनाए गए कानून का दुरुपयोग रोका जाना चाहिए। साध्वी लीना, साध्वी रेखा, महिला उत्थान मंडल प्रमुख सुशीला दीदी, सविता साल्वी ने एसडीएम शिराली जैन को ज्ञापन दिया।

नई ऊर्जा का संचार करने हुआ फैशन-शो

रतलाम | साठ घर के नोहरे में महिला दिवस की पूर्व संध्या पर सकल दिगंबर जैन महिला मंडल ने 45 प्लस फैशन शो का आयोजन किया। इस फैशन शो में 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं ने हिस्सा लिया। ग्रुप की सचिव निविता गंगवाल ने बताया कि समाजजनों ने बताया कार्यक्रम का उद्देश्य समाज में नई ऊर्जा का संचार करना और समाज को नई दिशा देना है। मुख्य अतिथि डिप्टी कलेक्टर शिराली जैन थीं। उन्होंने कहा कि पहले महिलाएं पर्दे में रहती थीं लेकिन आज की नारी समाज के साथ कदम से कदम मिलाते हुए हर वर्ग में अपना विशेष स्थान बना रही है। निर्णायक मनीषा ठक्कर व अर्चना सुराना थे। इसमें प्रथम सीमा गांधी, द्वितीय महिमा पाटनी व तृतीय अनीता सेठिया रही। कार्यक्रम में रचना जैन, नेहा अग्रवाल, उपासना जैन, सरोज चत्तर, स्वाति दोषी, मीनल गांधी मौजूद थे।


एमसीएच में महिलाअाें काे चुकंदर का ज्यूस देते हुए।
खबरें और भी हैं...