पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना को हराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, ताकि संक्रमण न फैले

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम तिराहे स्थित महाराजा सज्जनसिंह जी की प्रतिमा की सफाई की गई।
  • हैंड सैनिटाइजर के फिजिशियन सैंपल देने पर आरोग्यम हेल्थ शॉपी को नोटिस
  • नगर निगम की टीम ने शहर में सफाई की शुरुआत रतन सिंह की प्रतिमा से की
Advertisement
Advertisement

रतलाम. कोरोना वायरस से बचाव के लिए रविवार को होने वाले जनता कर्फ्यू में सारा शहर सहभागिता को तैयार है। देश में 22 मार्च को ट्रेन भी नहीं चलेंगी, इसलिए आप अपना सफर निरस्त कर दें। स्वास्थ्य विभाग 43 दिनों में विदेश से आए 120 लोगों की स्क्रीनिंग कर चुका है। शुक्रवार को उसे विदेश से आने वाले 12 लोगों की सूची और मिली है। इनकी स्क्रीनिंग शनिवार को होना है। आइसोलेशन वार्ड में सिर्फ एक ही महिला है उसे भी सावधानी के बतौर रखा गया है। स्कूल, कॉलेज बंद हो चुके हैं। सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति कम हो गई है। नगर निगम शहर के सार्वजनिक टॉयलेट और स्थानों की सफाई कर सैनिटराइज्ड कर रहा है। शुरुआत महाराजा सज्जनसिंह की मूर्ति की सफाई से हुई।

स्वास्थ्य
संदिग्ध मरीजों के लिए जिला अस्पताल के आइसोलेशन बना रखा है। अभी तक एक ही महिला को इसमें रखने की नौबत आई है। वह भी ऑब्जरवेशन में 20 पलंग का क्वारिन्टाइन वार्ड बनाया है। इसमें टीवी, अखबार के भी इंतजाम है। डीन डॉ. संजय दीक्षित ने बताया इसमें 20 लोगों को स्टाफ रहेगा। जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती की गई जावरा निवासी महिला की हालत स्थिर है। आरएमओ डॉ. रवि दिवाकर ने बताया महिला निगरानी में है।

समझाइश
मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञों ने शुक्रवार को विरियाखेड़ी स्थित प्रशिक्षण केंद्र में डाक्टर व अन्य नर्सिंग स्टाफ को पर्सनल प्रोटेक्शन किट पहनने का तरीका सिखाया। डीन डॉ. संजय दीक्षित के साथ डाॅ. ध्रुवेंद्र पांडे ने हॉस्पिटल इन्फेक्शन प्रिवेंशन कंट्रोल मैनेजनेंट, डाॅ. गौरव सक्‍सेना ने सैंपल कलेक्‍शन, डाॅ. महेंद्र चौहान ने क्लिनिकल केयर मैनेजमेंट, पीसीएम विभाग की डाॅ. स्‍वर्णलता लिखार ने कम्यूनिटी सर्विलेंस, डाॅ. रवि दिवेकर ने रिस्‍क कंटेन्‍मेंट के बारे में बताया।

सावधानी
नगर निगम के 25 कर्मचारियों की टीम सार्वजनिक स्थानों को सैनेटाइज्ड कर रही हैं। चार कर्मचारियों की 2 टीम फॉगिंग मशीन से शहर में मच्छरनाशक दवा छिड़क रही है। सुबह की सफाई के साथ कचरा स्थान, टॉयलेट, सुलभ काॅम्प्लेक्स में कीटनाशक और ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव कर रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह ने शिकायत मिलने पर 3 तीन 50 से ज्यादा स्थानों की विशेष सफाई करवा चुके हैं।

ये लापरवाही पड़ सकती है भारी : शुक्रवार को भी 51 रजिस्ट्रियां हुईं
महलवाड़ा स्थित रजिस्ट्रार कार्यालय में शुक्रवार को 51 रजिस्ट्रियां हुई। अप्रैल से आरसीसी के मकानों पर ज्यादा स्टाम्प शुल्क लगेगा। इसलिए रजिस्ट्री कराने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। महाराष्ट्र, उदयपुर, जयपुर, मुंबई के लोग भी रजिस्ट्री कराने पहुंच रहे हैं। बावजूद संक्रमण की रोकथाम की व्यवस्था नहीं है। जिला पंजीयक प्रभात वाजपेयी ने बताया समय के हिसाब से स्लॉट बुक कर रहे हैं। लोग ही एक साथ आ जाए तो क्या कर सकते हैं।


सरकारी तंत्र के तमाम प्रयासों को धता बताते हुए रजिस्ट्रार कार्यालय, कृषि मंडी और बिजली कंपनी में लापरवाही का सिलसिला लगातार चल रहा है। 31 मार्च को वित्तीय वर्ष खत्म हो रहे हैं। सरकार का राजस्व बढ़ाने के लिए रजिस्ट्रार कार्यालय रजिस्ट्री, कृषि मंडी में नीलामी हो रही है, तो बिजली कंपनी बिजली बिल जमा कर रहा है।

जुटेंगे 5 हजार किसान, कल से बंद होगी मंडी
सैलाना बस स्टैंड स्थित प्याज एवं लहसुन मंडी के साथ महू रोड स्थित अनाज मंडी में रोजाना पांच हजार से ज्यादा किसान, हम्माल, तुलावटी की आवाजाही हो रही है। शुक्रवार को 26 हजार क्विंटल गेहूं, 8 हजार बोरी प्याज, लहसुन की आवक हुई। हम्माल तुलावटी यूनियन के अध्यक्ष अज्जू शेरानी ने मंडी बंद करने की मांग की है। शनिवार को भी मंडियां खुलेगी। मंडी सचिव एलएल बारसे ने बताया 23 मार्च से 2 अप्रैल तक मंडी बंद रहेगी।

10 करोड़ वसूलने रोज खोल रहे बिजली काउंटर
बिजली कंपनी के बिल भुगतान काउंटर रोज खुल रहे हैं । काउंटरों पर संक्रमण का खतरा है। चूंकि मार्च एंडिंग है और 10 करोड़ रुपए की वसूली का टाॅरगेट है।
 

संवेदनशीलता : भीलवाड़ा में स्थिति खराब, रतलाम से जा रही बरात रोकी
कोराेना वायरस के संक्रमण की खबरों के बीच पुरोहितजी का वास क्षेत्र निवासी एक युवक बरात लेकर निकाह करने भीलवाड़ा निकल गया। सूचना पर प्रशासन सतर्क हुआ और पुलिस ने बरात को जावरा से वापस बुलवाया।

पुरोहितजी का वास निवासी रज्जाक शेख के बेटे जुनेद शेख उर्फ बब्बू का निकाह शुक्रवार रात को भीलवाड़ा में होना था। कंट्रोल रूम पर सूचना मिली कि यहां से एक बरात भीलवाड़ा जा रही है जबकि वहां कोरोना पॉजीटिव मरीज मिलने से स्थिति बिगड़ी हुई है। ऐसे में वहां जा रही बरात को रोका जाए। सूचना पर चीता पुलिस राकेश पंवार पुरोहितजी का वास पहुंचे तो पता चला कि बरात को रात 10 बजे ही निकल गई। दू्ल्हे के पिता रज्जाक को कॉल किया तो पता चला बरात जावरा तक पहुंच गई। पुलिस ने बरात को वापस लौटने की समझाइश दी तो परिवार वाले कहने लगे भीलवाड़ा में खतरा है तो नीमच में शादी कर लेंगे। दुल्हन वालों को भी वहीं बुला लेंगे। इस पर पुलिस ने सख्ती से बरात को बुलवाने और शादी स्थगित करने के लिए कहा तो देर रात को बरात वापस लौटी। परिवार ने बताया अब शादी स्थिति सामान्य होने पर ही करेंगे।

शादी में परिवार के 10 सदस्य जा रहे थे -
दूल्हे जूनैद ने बताया बरात में माता-पिता, नाना, मामा के साथ परिवार के 10 सदस्य शामिल थे।

सामाजिकता : शादी-मौसर के कार्यक्रम रद्द
शायर चबूतरा निवासी हाजी ताज मोहम्मद ने 22 मार्च को होने वाली बेटी मेहताब का निकाह स्थगित कर दिया है। बरात दाहोद से आने वाली थी। पाटीदार समाज ने 25 मार्च का मिलन समारोह। श्री गुर्जरगौड़ ब्राह्मण समाज ने 25 मार्च की गोठ व सम्मान समारोह, 22 मार्च को भावसार समाज की गोठ को निरस्त कर दिया है। सैलाना बस स्टैंड स्थित फर्स्ट चर्च में 40 दिनी उपवास को लेकर 4 अप्रैल तक चलने वाली प्रतिशांति आराधनाओं को 31 मार्च तक बंद कर दिया है। शिवपुर में ऊंकारलाल परमार के निधन पर 26 मार्च को होने वाला तथा बिरमावल में छतरी निवासी दुर्गाबाई पाटीदार के निधन पर 22 मार्च को होने वाला मौसर अब नहीं होगा। प्रीतमनगर के पास रत्तागिरी में शनिवार को लगने वाला हाट भी नहीं लगेगा।

सतर्कता: 31 तक भीलवाड़ा से गुजरने वाली 14 ट्रेने निरस्त
कोरोना वायरस के फैलने के बाद लगे कर्फ्यू के चलते रेलवे ने भीलवाड़ा से होकर गुजरने वाली सारी 14 एक्सप्रेस ट्रेन निरस्त कर दी है। 79301/79302 रतलाम-भीलवाड़ा-रतलाम डेमू ट्रेन 21 मार्च से चित्तौड़गढ़ तक ही चलेगी। चित्तौड़गढ़-भीलवाड़ा के बीच आगामी आदेश तक निरस्त रहेगी। भोपाल-जयपुर, जाेधपुर-इंदाैर ट्रेन काे निरस्त कर दिया है। डीआरएम विनीत गुप्ता ने बताया पुरे मंडल में अलर्ट जारी कर दिया है।

इन ट्रेनों को किया निरस्त

  • 09623/22 अजमेर-बांद्रा-अजमेर, 23 से 31 मार्च तक
  • 09721/22 जयपुर-उदयपुर-21 से 31 मार्च तक
  • 09723/24 जयपुर- बांद्रा 25 मार्च से 2 अप्रैल
  • 12963/64 निजामुद्दीन-उदयपुर 31 मार्च तक
  • 12973/74 इंदौर-जयपुर 23 से 31 मार्च तक
  • 14801/02 जोधपुर-इंदौर-जोधपुर एक्सप्रेस, 21 से 31 मार्च तक
  • 19711/12 जयपुर-भोपाल-जयपुर एक्स‍प्रेस, 21 से 31 मार्च तक

आज से जिला अस्पताल में मरीजों के अलावा अन्य के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा

  • बगीचे, कैक्टस गार्डन व धोलावड़ में जाना प्रतिबंधित।
  • माल व दुकानें दोपहर 12 से शाम 4 तक ही खोले।
  • सार्वजनिक कार्यक्रम में 20 लोग ही इकट्‌ठा हो।
  • मैजिक और ऑटो वाले मास्क पहने, सैनिटाइजर रखें, सवारियों के हाथ धुलवाए।
  • जनता कर्फ्यू में दवाई व दूध मिलेगा, फोन पर भी दवाई मंगवा सकेंगे।

एक्सपर्ट से जानिए

  • संक्रमण से खुद व परिवार को कैसे बचाऊं?
  • आप खुद किसी भी भीड़ का हिस्सा मत बनें। दूसरे व्यक्ति से मिले तो एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। बार-बार साबुन से हाथ धोते रहें, सैनिटाइजर का प्रयोग करें। अपने पूरे परिवार में इस आदत को डालें। बच्चों को बताएं। यदि आपको सर्दी, सूखी खांसी, सांस लेने में परेशानी हो तो डॉक्टर से परामर्श लें।

सेनेटाइजर कैसे इस्तेमाल करें?
यदि आप किसी ऐसी जगह हाथ लगाते हैं जहां दूसरे लोग भी हाथ लगा रहे हैं तो सैनिटाइजर से हाथ साफ करें। सैनिटाइजर उसे रब करें व सूखने दें।

विदेश से आने वालों पर नजर
एसपी गौरव तिवारी ने बताया विदेश से आने वालों पर नजर रखने स्पेशल प्रोटेक्शन टीम बनाई है। सैनेटाइज्ड वैन में संदिग्ध मरीज को जिला अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था की। - फिलिपींस, सिंगापुर से आए सभी 23 लोगों की जांच, सभी की हालत ठीक, 12 नए लोग आए विदेश से शुक्रवार को फिलीपींस, सिंगापुर से आए सभी 23 लोगों की स्वास्थ्य विभाग ने जांच कर ली है। सभी की हालत ठीक है। एपेडेमियोलॉजिस्ट प्रमोद प्रजापति ने बताया विदेशों से आए 12 नाम की एक लिस्ट और आई है।

धर्मगुरुओं ने भी किया आह्वान



Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement