विज्ञापन

रातभर शव सुरक्षित रहे, इसलिए परिजनों ने उसको मर्चुरी में रखवा दिया, सुबह इस हाल में मिली बॉडी कि चेहरा तक न पहचान सके घरवाले

Bhaskar News

Apr 14, 2019, 04:36 PM IST

मध्य प्रदेश न्यूज: सामने आई मानवता को शर्मसार कर देने वाली लापरवाही

Ratlam Madhya Pradesh News in Hindi dead body rotten in hospital mortuary
  • comment

रतलाम (मध्य प्रदेश)। जिला अस्पताल की मर्चुरी में शनिवार रात एक शव सड़ गया। इसमें भी सीधे तौर पर प्रबंधन की लापरवाही है। 48 घंटे में दाे शव सड़ जाने की घटना हाेने से स्थितियां लापरवाही की जगह मानवता को शर्मसार करने की हद तक जा पहुंची है। कारण बिजली गुल होने से फ्रीजर बंद होना बताया जा रहा है। इसी कारण से गुरुवार काे एक महिला का शव मर्चुरी में सड़ गया। तीन दिन में दो मामले सामने आने के बाद भी जिम्मेदारों ने मर्चुरी तक जाकर व्यवस्था को एक नजर देखना मुनासिब नहीं समझा।

अलकापुरी निवासी विकास (36) की बीमारी के कारण शुक्रवार सुबह 7 बजे मौत हो गई थी। जबलपुर से मामा परिवार आने वाला था। ऐसे में विकास के दोस्तों व स्थानीय परिवारजन ने शव मर्चुरी में रखवा दिया। रात में बिजली गुल होने से फ्रीजर बंद हो गया। सुबह 8.45 बजे परिवार के लोगों ने फ्रीजर खोला तो देखा भयानक बदबू आ रही थी। मुंह से खून निकल रहा था। विकास का शरीर फूल चुका था। शव की हालात ऐसी थी कि परिवार के लोग चेहरा नहीं पहचान सके। कुछ मिनट तक ही घर पर शव रखने के बाद सुबह 9.45 बजे अंतिम संस्कार कर दिया।

लगातार दूसरा मामला : 8 अप्रैल को सुबह 8 बजे लावारिस अवस्था में मिली लक्ष्मी पति रतनलाल (55) की मौत हो गई थी। लावारिस होने से शव को मेडिकल कॉलेज को देना था लेकिन इसके पहले बुधवार रात मर्चुरी का फ्रीजर बंद होने से शव सड़ गया। मेडिकल कॉलेज ने लेने से मना कर दिया।

शव सड़ने के दो कारण

1. जनरेटर : अस्पताल के जनरेटर से मर्चुरी कनेक्ट नहीं है। जबकि इसमें 8 फ्रीजर हैं जो 24 घंटे चालू रहते हैं। बिजली जाने पर फ्रीजर बंद हो जाते हैं और शव सड़ने लगता है।

2. तापमान : तीन दिन से अधिकतम तापमान 41-42 डिग्री के आसपास बना हुआ है। डॉक्टरों के मुताबिक इससे शव 70 गुना ज्यादा तेजी से सड़ता है।

बता देते कि ऐसी घटना हो चुकी है तो हम खुद ध्यान रखते


विकास के दोस्त किशाेर कुमावत बताते हैं शव सुरक्षित रहे इसलिए हमने अस्पताल में शव रखने का फैसला लिया। अस्पताल का कोई भी जिम्मेदार बता देता कि ऐसी घटना हो चुकी है तो हम सतर्क रहते। सुबह हम खुद शव देखकर हैरान हो गए। यह दिल को दुखा देने वाली घटना है।

X
Ratlam Madhya Pradesh News in Hindi dead body rotten in hospital mortuary
COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन